• वेबपेज
  • डॉक्यूमेंट
  • एच डी एफ सी लाइफ क्लासिकएश्योर प्लसइन्वेस्टमेंट
  • एच डी एफ सी लाइफ क्लासिकएश्योर प्लसइन्वेस्टमेंट
  • एच डी एफ सी लाइफ क्लासिकएश्योर प्लसइन्वेस्टमेंट

NRI कस्टमर्स के लिए

(पॉलिसी खरीदने के लिए)

(अगर आप हमारे मौजूदा कस्टमर हैं)

ऑनलाइन पॉलिसी खरीदने के लिए

(नए और जारी एप्लीकेशन)

ब्रांच खोजें

मौजूदा कस्टमर के लिए

(जारी की गई पॉलिसी)

फंड परफॉर्मेंस चेक करें

यह विज्ञापन दो या दो से अधिक इंडिविजुअल प्रोडक्‍ट के लाभों के कॉम्बिनेशन के लिए तैयार किया गया है. ये प्रोडक्ट ऑफर किए गए/सुझाए गए कॉम्बिनेशन के बिना अलग-अलग बिक्री के लिए भी उपलब्ध हैं.

कैपिटल गारंटी सॉल्यूशन कॉम्बो प्लान

वे दिन गए जब आय नियमित हुआ करती थी. इन दिनों, न केवल जीवन बल्कि आजीविका का भी कोई भरोसा नहीं है, चाहे आप किसी सर्विस में हों या स्व-व्यवसायी हों. इसके अलावा बीमारियों या दुर्घटनाओं में अपनी जान गंवाने का डर भी रहता है, जो महामारी के बाद और भी बढ़ गया है. ...अधिक पढ़ें

कोटेशन मुफ्त पाएं

हम अपने कस्टमर की प्राइवेसी का पूरा ध्यान रखते हैं और उन्हें अनावश्यक मैसेज नहीं भेजते हैं.

मैं एच डी एफ सी लाइफ और इसके प्रतिनिधियों को कॉल, ईमेल, SMS या व्हॉट्सऐप के माध्यम से मुझसे संपर्क करने के लिए अधिकृत करता/करती हूं. यह सहमति DNC/NDNC के तहत मेरे रजिस्ट्रेशन को ओवरराइड करती है (इसका मतलब है कि अगर आप किसी डू नॉट डिस्टर्ब लिस्ट में रजिस्टर्ड हैं, तो भी हम आपसे संपर्क कर सकेंगे).

Capital Guarantee Solution Combo Plans

कैपिटल गारंटी प्लान क्या है?

image-star image-star image-star image-star image-star image-star image-cloud image-cloud image-cloud moon What is a Capital Guarantee Plan?

कैपिटल गारंटी प्लान एक विशेष रूप से तैयार किया गया फाइनेंशियल समाधान है जो दोहरा लाभ प्रदान करता है. इसमें एक ओर आपके द्वारा इन्‍वेस्‍ट की गई पूंजी की पूरी सुरक्षा और दूसरी ओर मार्केट से प्राप्‍त बढ़ता रिटर्न शामिल है. इसमें आमतौर पर आपके प्रीमियम के एक हिस्से को उच्च रिटर्न के लिए मार्केट-लिंक्ड फंड में इन्‍वेस्‍ट किया जाता है और दूसरा हिस्सा नॉन-लिंक्ड गारंटीड समाधानों में इन्‍वेस्‍ट किया जाता है जो आपकी पूंजी को सुरक्षित रखता है. इसके अलावा, इस प्लान में एक इनबिल्‍ट लाइफ कवर है जो आपकी असामयिक मृत्यु होने पर आपके परिवार के भविष्य को सुरक्षित करता है. एच डी एफ सी लाइफ का कॉम्बो प्लान इस समाधान का एक उत्कृष्ट उदाहरण है जो एच डी एफ सी लाइफ क्लिक 2 इन्वेस्ट ULIP प्लान और एच डी एफ सी लाइफ संचय फिक्स्ड मैच्योरिटी सेविंग्स प्लान के कॉम्बिनेशन से दोहरे लाभ प्रदान करता है. 

कैपिटल गारंटी सॉल्यूशंस कॉम्बो प्लान

"यह प्रपोजल दो या दो से अधिक इंडिविजुअल और अलग-अलग प्रोडक्ट के लाभों के कॉम्बिनेशन के लिए डिज़ाइन किया गया है जिनके नाम हैं: 1) एच डी एफ सी लाइफ संचय फिक्स्ड मेच्योरिटी प्लान (UIN:101N142V04), जो एच डी एफ सी लाइफ का नॉन-लिंक्ड, नॉन-पार्टिसिपेटिंग, इंडिविजुअल, सेविंग, लाइफ इंश्योरेंस प्लान है ) और 2 ) एचडीएफसी लाइफ क्लिक 2 इन्वेस्ट - ULIP (UIN : 101L100V05), जो एक यूनिट लिंक्ड, नॉन-पार्टिसिपेटिंग, लाइफ इंश्योरेंस प्लान प्रोडक्ट है. ये प्रोडक्‍ट ऑफर किए गए/सुझाए गए कॉम्बिनेशन के बिना भी अलग-अलग बिक्री के लिए उपलब्ध हैं. कस्टमर के पास अपनी आवश्यकता और पसंद के अनुसार किसी एक या अधिक प्रोडक्ट को खरीदने का विकल्प होता है और ऐसी कोई बाध्यता नहीं होती है कि इन प्रोडक्ट को इंश्योरर के सुझाव के अनुसार एक साथ लिया जाए और इस प्रस्तावित प्रोडक्ट कॉम्बिनेशन के रूप में प्रस्तुत किया जाए. यह लाभ उदाहरण अलग-अलग प्रोडक्ट के संयुक्त लाभों का अंकगणितीय संयोजन और क्रोनोलॉजिकल सूची है. कस्टमर को प्रोडक्ट खरीदने से पहले यहां दिए गए प्रत्येक व्यक्तिगत प्रोडक्ट के विस्तृत सेल्स ब्रोशर को पढ़ने की सलाह दी जाती है.

कैपिटल गारंटी सॉल्यूशन प्लान की प्रमुख विशेषताएं क्या हैं?

कैपिटल गारंटी सॉल्यूशन प्लान की प्रमुख विशेषताएं निम्नलिखित हैं:

Security of capital

पूंजी की सुरक्षा

कैपिटल गारंटी प्‍लान में आपके द्वारा इन्वेस्ट किया गया पैसा पूरी तरह से सुरक्षित रहता है. नॉन-लिंक्ड गारंटीड समाधान इसका ध्यान रखता है और मार्केट की स्थिति या आपके इन्‍वेस्‍टमेंट के स्‍टेटस की परवाह किए बिना, पॉलिसी की मैच्योरिटी पर आपका मूलधन वापस कर देता है.

A balanced financial diet

बैलेंस्ड फाइनेंशियल डाइट

कै‍पिटल-गारंटीड प्‍लान संतुलित आहार की तरह होते हैं, जो जोखिम के साथ सही अनुपात में रिवॉर्ड जोड़ते हैं. जहां इन्वेस्टमेंट का एक हिस्सा आपको उच्च रिटर्न अर्जित करवाने के लिए मार्केट जोखिम के अधीन होता है, वहीं दूसरे हिस्से में गारंटीड रिटर्न की सुरक्षा मिलती है1.

Scope to earn high returns

उच्च रिटर्न अर्जित करने की संभावना

कैपिटल गारंटी सॉल्‍यूशन आपके पैसे का एक हिस्सा मार्केट लिंक्‍ड फंड के विविध पोर्टफोलियो में इन्‍वेस्‍ट करता है. इसमें आपके फंड के सर्वश्रेष्ठ संभव आवंटन के माध्यम से आपको उच्च रिटर्न अर्जित कराने की क्षमता है.

Treat for the risk-averse

जोखिम से बचने वालों के लिए एक उपहार

कम जोखिम लेने की इच्छा रखने वाले लोग उन प्‍लान में इन्‍वेस्‍ट करने में एहतियात बरतते हैं जो उच्च रिटर्न अर्जित करने के लिए मार्केट लिंक्ड फाइनेंशियल इंस्ट्रूमेंट से जुड़े होते हैं. कैपिटल गारंटी सॉल्यूशन आपके मूलधन का रिटर्न सुनिश्चित करता है और इसलिए जोखिम से बचने वाले इन्‍वेस्‍टर्स के लिए यह एक अच्छा विकल्प है.

The flexibility of portfolio

पोर्टफोलियो की फ्लेक्सिबिलिटी

यह आप ही हैं जो कै‍पिटल गारंटी सॉल्‍यूशन में अपने पोर्टफोलियो की संरचना, इन्वेस्ट करने के लिए फंड, साथ ही उनमें से प्रत्येक में पैसे के आवंटन का निर्णय लेते हैं. यह सुविधा आपको अपनी आवश्यकता, सुविधा, लक्ष्य और जोखिम सहनशीलता के आधार पर अपना प्लान और पोर्टफोलियो चुनने की अनुमति देती है.

Term of plan and maturity

प्लान की अवधि और मैच्योरिटी

आप अपनी आवश्यकता के अनुसार शॉर्ट-टर्म या लॉन्ग-टर्म की पसंदीदा अवधि के लिए कैपिटल गारंटी प्लान में इन्वेस्ट कर सकते हैं. प्लान की मैच्योरिटी मार्केट से प्राप्त लाभ के साथ-साथ आपके प्रारंभिक इन्वेस्टमेंट पर 100% रिटर्न सुनिश्चित करती है.

Option of partial withdrawals

आंशिक निकासी का विकल्प

पांच वर्ष की लॉक-इन अवधि के बाद, आप अपने इन्‍वेस्‍टमेंट से कोई भी राशि निकाल सकते हैं. लेकिन अगर आपको अधिक बार निकासी की आवश्यकता होती है, तो यह केवल मार्केट-लिंक्ड भाग से ही किया जा सकता है.

Asset allocation and management

धन आवंटन और मैनेजमेंट

कैपिटल गारंटी प्लान के साथ एक्सपर्ट फाइनेंशियल प्रोफेशनल उपलब्‍ध होते हैं जो सर्वश्रेष्ठ रिटर्न सुनिश्चित करने के लिए आपके पोर्टफोलियो को कुशलतापूर्वक डिज़ाइन और रिस्‍क-मैनेज कर सकते हैं.

कैपिटल गारंटी इन्वेस्टमेंट कैसे काम करते हैं?

कैपिटल गारंटी इन्वेस्टमेंट प्लान एच डी एफ सी लाइफ C2I और संचय फिक्स्ड मैच्योरिटी कॉम्बो प्लान कैसे काम करते हैं, यहां इसकी एक झलक दी गई है:

मान लीजिए कि आपकी आयु 35 वर्ष है और आप एच डी एफ सी लाइफ कैपिटल गारंटी सॉल्यूशन में निम्नलिखित फॉर्मेट में इन्वेस्ट करते हैं:

प्रिंसिपल इन्वेस्टमेंट: ₹ 10,000/महीना

प्रीमियम की फ्रीक्‍वेंसी: मासिक

प्रीमियम भुगतान अवधि (PPT): 10 वर्ष (44 वर्ष की आयु तक भुगतान करें)

कुल इन्वेस्टमेंट: ₹ 1, 20,000/ वर्ष

पॉलिसी अवधि: 20 वर्ष (55 वर्ष की आयु तक कवर)
 

यहां जा‍निए कि 55 वर्ष की आयु में आपको अपने इन्वेस्टमेंट से क्या मिलता है:

गारंटीड एकमुश्त लाभ: ₹ 12, 00,256/- (100% गारंटीड रिटर्न1 कैपिटल)

एकमुश्त लंपसम लाभ: ₹ 17, 47,439/- (@8% प्रति वर्ष अनुमानित रिटर्न दर) + ₹ 977095 (@ 4% प्रति वर्ष अनुमानित रिटर्न दर)

मृत्यु लाभ: ₹ 12, 00,000 से ₹ 29, 47,695/- के बीच (@8% प्रति वर्ष अनुमानित रिटर्न दर^)/ ₹ 21, 77,351 (@4% प्रति वर्ष अनुमानित रिटर्न दर)

उदाहरण के लिए,#

Capital Guarantee Solution Plan illustration Capital Guarantee Solution Plan illustration

^कुछ लाभों की गारंटी होती है और कुछ लाभ जीवन बीमा बिज़नेस चलाने वाले आपके इंश्योरर के भविष्य के प्रदर्शन के आधार पर रिटर्न के साथ परिवर्तनशील होते हैं. अगर आपकी पॉलिसी गारंटीड लाभ ऑफर करती है, तो इन्हें इस पेज पर उदाहरण तालिका में स्पष्ट रूप से "गारंटीड" के रूप में चिह्नित किया जाएगा. अगर आपकी पॉलिसी परिवर्तनीय लाभ प्रदान करती है, तो इस पेज पर दिए गए उदाहरण में अनुमानित भविष्य के इन्‍वेस्‍टमेंट रिटर्न की दो अलग-अलग दरें 8%p.a. और 4%p.a दिखाई देंगी. रिटर्न की इन अनुमानित दरों की गारंटी नहीं दी जाती है और ये आपको वापस मिलने वाली राशि की ऊपरी या निचली सीमा नहीं हैं, क्योंकि आपकी पॉलिसी की वैल्यू भविष्य के इन्वेस्टमेंट परफॉर्मेंस सहित कई कारकों पर निर्भर करती है.

एच डी एफ सी लाइफ संचय फिक्स्ड मैच्योरिटी प्लान (UIN:101N142V04), एच डी एफ सी लाइफ द्वारा ऑफर किया जाने वाला एक नॉन-लिंक्ड, नॉन-पार्टिसिपेटिंग, इंडिविजुअल, सेविंग, लाइफ इंश्योरेंस प्लान है, और एच डी एफ सी लाइफ क्लिक 2 इन्वेस्ट- ULIP (UIN : 101L100V05) एक यूनिट लिंक्ड नॉन-पार्टिसिपेटिंग लाइफ इंश्योरेंस प्लान प्रोडक्ट है, जो पारंपरिक बीमा प्रोडक्ट से अलग हैं और जोखिम कारकों के अधीन हैं. यूनिट लिंक्ड लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी में भुगतान किए गए प्रीमियम, कैपिटल मार्केट से जुड़े इन्वेस्टमेंट जोखिमों के अधीन हैं और यूनिट की NAV, फंड के प्रदर्शन और कैपिटल मार्केट को प्रभावित करने वाले कारकों के आधार पर ऊपर या नीचे जा सकती है और इंश्योर्ड अपने निर्णयों के लिए स्वयं जिम्मेदार होगा. एच डी एफ सी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड केवल इंश्योरेंस कंपनी का नाम है, एच डी एफ सी लाइफ केवल ब्रांड का नाम है और एच डी एफ सी लाइफ क्लिक 2 इन्वेस्ट - ULIP (UIN : 101L100V05) केवल यूनिट लिंक्ड जीवन बीमा कॉन्ट्रैक्ट का नाम है. कंपनी का नाम, ब्रांड का नाम और कॉन्ट्रैक्ट का नाम किसी भी तरह से कॉन्ट्रैक्ट की क्वॉलिटी, उसकी भविष्य की संभावनाओं या रिटर्न को नहीं दर्शाते. कृपया अपने इंश्योरेंस एजेंट से या जिनसे भी आप बीमा ले रहे हैं, उनसे या इंश्योरर के पॉलिसी डॉक्यूमेंट के माध्यम से, संबंधित जोखिम और लागू होने वाले शुल्कों के बारे में जान लें. इस कॉन्ट्रैक्ट के तहत ऑफर किए जाने वाले अलग-अलग फंड केवल फंड के नाम हैं और ये किसी भी तरह इन प्लान की गुणवत्ता और भविष्य में उनके प्रॉस्पेक्ट और रिटर्न को नहीं दर्शाते हैं.

कैपिटल गारंटी प्लान में किसे इन्वेस्ट करना चाहिए?

कैपिटल गारंटी सॉल्यूशन एक उपयुक्त फाइनेंशियल इन्वेस्टमेंट प्लान है और वास्तव में निम्नलिखित कैटगरी के इन्वेस्टर्स के लिए एक पसंदीदा विकल्‍प है:

Low-risk takers

कम-जोखिम लेने वाले

जो लोग जोखिम सहने की कम क्षमता रखते हैं और मार्केट की अस्थिरता के कारण अपना पैसा खोने से डरते हैं

Conservative investors

रूढ़िवादी इन्‍वेस्‍टर्स

कम जोखिम उठाने की क्षमता वाले वैसे लोग जो उच्च जोखिम वाले इन्‍वेस्‍टमेंट की तुलना में स्थिर रिटर्न को प्राथमिकता देते हैं

Long-term investors

लॉन्ग-टर्म इन्वेस्टर्स

जिन लोगों के लॉन्‍ग टर्म बचत के लक्ष्य हैं जैसे बच्चे की शिक्षा या शादी के लिए फंड, घर खरीदना आदि.

आपको कैपिटल गारंटी सॉल्यूशन प्लान में इन्वेस्ट क्यों करना चाहिए?

कैपिटल गारंटी सॉल्यूशन प्लान ढेर सारे लाभ प्रदान करता है जो इसे सुरक्षित इन्वेस्टमेंट के साथ-साथ उच्च रिटर्न चाहने वालों के लिए एक आदर्श विकल्प बनाता है.
1

पूंजी की सुरक्षा

कैपिटल गारंटी सॉल्‍यूशन में आपके द्वारा इन्वेस्ट की जाने वाली मूल राशि 100% सुरक्षित रहती है और मेच्योरिटी पर आपको वापस कर दी जाती है.

2

उच्च लाभ की संभावना

बॉन्ड, इक्विटी आदि जैसे मार्केट-लिंक्ड फंड में संतुलित इन्वेस्टमेंट वाला विविध पोर्टफोलियो आपकी पूंजी को बरकरार रखते हुए लंबी अवधि में उच्च रिटर्न सुनिश्चित करता है.

3

कम जोखिम

मार्केट-लिंक्ड फंड में इन्वेस्ट किए गए आपके प्रीमियम के हिस्से में शामिल जोखिम नॉन-लिंक्ड फंड में इन्वेस्ट किए गए दूसरे हिस्से से मिलने वाले गारंटीड रिटर्न1 द्वारा कम कर दिया जाता है.

4

इनबिल्ट लाइफ कवर

कैपिटल गारंटी सॉल्यूशन में 100% गारंटीड रिटर्न के साथ मेच्योरिटी तक ₹ 13.5 लाख का इनबिल्ट लाइफ कवर भी प्रदान किया जाता है1.

5

दीर्घकालिक लाभ

अगर आपको अपने बच्चे की शिक्षा या विवाह, प्रॉपर्टी खरीदने या बिज़नेस शुरू करने जैसे लॉन्ग-टर्म लक्ष्यों के लिए फंड की आवश्यकता है, तो कैपिटल गारंटी सॉल्यूशन वास्तव में एक समझदारीपूर्ण विकल्प है.

6

टैक्स लाभ

कैपिटल गारंटीड सोल्यूशन का प्रीमियम भुगतान इनकम टैक्स एक्ट, 19614 के सेक्शन 80C के तहत प्रति वर्ष ₹1.5 लाख की लिमिट तक टैक्स छूट के लिए पात्र है. मृत्यु लाभ पूरी तरह से टैक्स-फ्री है और मैच्योरिटी लाभ पर भी सेक्शन 10 (10D) के तहत ₹ 7.5 लाख (2.5 + 5 लाख) तक की कटौती का लाभ मिलता है**.

7

मन की शांति

जब आप जानते हैं कि आप अपनी कड़ी मेहनत की कमाई नहीं खोएंगे, निश्चित रूप से आपका मन शांत रहता है और चिंता मुक्त इन्वेस्टमेंट का लाभ उठा पाते हैं.

कैपिटल गारंटी प्लान खरीदते समय किन कारकों पर विचार करना चाहिए?

अगर आप कै‍पिटल गारंटी प्‍लान खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो कुछ बातों पर ध्यान देना होगा. जो ये हैंः:

The purpose of investment

इन्‍वेस्‍टमेंट का उद्देश्य

जब आप जानते हैं कि आप क्यों इन्वेस्ट करना चाहते हैं, तो आपके लिए सर्वश्रेष्ठ संभव प्लान चुनना आसान हो जाता है. क्या आप लॉन्‍ग-टर्म रिटर्न में वृद्धि की तलाश कर रहे हैं?? क्या आप नियमित आय चाहते हैं?? या आपको मिश्रित लाभ चा‍हिए?? पहले लक्ष्य की पहचान करें.

Length of investment

इन्‍वेस्‍टमेंट की अवधि

अपनी इन्‍वेस्‍टमेंट समय-सीमा सावधानीपूर्वक चुनें. अगर आप अपने इन्‍वेस्‍टमेंट को कम समय के लिए होल्ड करना चाहते हैं, तो छोटी लॉक-इन अवधि वाला प्लान चुनें. लेकिन अगर आप लॉन्ग-टर्म इन्वेस्टमेंट की तलाश में हैं, तो लंबी लॉक-इन अवधि और उच्च रिटर्न वाला प्लान चुनें.

Risk appetite

जोखिम उठाने का माद्दा

आप कितना जोखिम लेने को तैयार हैं?? इस पर सोचना ज़रूरी है क्योंकि आपके प्रीमियम का एक हिस्सा मार्केट-लिंक्ड फंड में इन्‍वेस्‍ट किया जाएगा और यह मार्केट के उतार-चढ़ाव के अधीन है. इसलिए, जोखिम सहने की अपनी क्षमता के आधार पर पोर्टफोलियो चुनना हमेशा बुद्धिमानी होती है.

Asset allocation

फंड आवंटन

कैपिटल गारंटी प्लान आपको अपना पोर्टफोलियो चुनने और आप जिस फंड में इन्वेस्ट करना चाहते हैं उसे चुनने की अनुमति देता है. एक विविध पोर्टफोलियो चुनना हमेशा बुद्धिमानी होती है जो मार्केट जोखिम को कम करता है और अधिक रिटर्न प्राप्त करता है.

Plan details

प्‍लान का विवरण

सभी उपलब्ध प्‍लान की जांच करें और तुलना करें. कैपिटल गारंटी प्‍लान में कई प्रकार की सुविधाएं और लाभ हैं. इसलिए, थोड़ा रिसर्च करें और अपनी ज़रूरतों और सुविधा के अनुसार सबसे अच्छा विकल्प चुनें.

एच डी एफ सी लाइफ C2I और संचय फिक्स्ड मेच्योरिटी प्लान 100% कैपिटल गारंटी कॉम्बो प्लान क्यों चुनें?

कैपिटल गारंटी सॉल्यूशन कंबाइंड प्लान को पूंजी के गारंटीड रिटर्न1 और मार्केट-लिंक्ड फंड से उच्च लाभ प्राप्‍त करने का दोहरा लाभ ऑफर करने के लिए तैयार किया गया है. एच डी एफ सी लाइफ क्लिक 2 इन्वेस्ट - ULIP और एच डी एफ सी लाइफ फिक्स्ड मैच्योरिटी प्लान का कॉम्बो प्लान इस जगह पर बिल्कुल फिट बैठता है.

एच डी एफ सी लाइफ क्लिक 2 इन्वेस्ट एक ULIP प्लान है जो पॉलिसीधारक के लाइफ कवर के लिए प्रीमियम का एक हिस्सा इन्वेस्ट करता है और बाकी को इक्विटी, डेट फंड या दोनों के मिश्रण में इन्वेस्ट करता है. इस प्रकार, मृत्यु लाभ अप्रत्याशित घटना की स्थिति में परिवार को सुरक्षित करता है जबकि मैच्योरिटी लाभ में मार्केट से रिटर्न के साथ बीमा राशि भी शामिल होती है.

दूसरी ओर एच डी एफ सी लाइफ संचय फिक्स्ड मैच्योरिटी प्लान एक नॉन-लिंक्ड, नॉन-पार्टिसिपेटिंग, इंडिविजुअल, बचत, जीवन बीमा है जो पॉलिसी अवधि के भीतर पॉलिसीधारक की मृत्यु होने पर परिवार को मृत्यु लाभ प्रदान करता है और अगर वह जीवित रहता है तो मैच्योरिटी पर एक निश्चित एकमुश्‍त लाभ प्रदान करता है.

एच डी एफ सी लाइफ C2I और संचय फिक्स्ड मेच्योरिटी प्लान 100% कैपिटल गारंटी कॉम्बो प्लान आम तौर पर दोनों तरह के लाभों को जोड़ता है. यह पॉलिसीधारक को मार्केट-लिंक्ड फंड में इन्वेस्टमेंट से अर्जित रिटर्न के साथ मूल राशि का 100% गारंटीड रिटर्न1 प्रदान करता है. इसके अलावा, इसमें पूरी पॉलिसी अवधि के लिए ₹ 13.5 लाख का इनबिल्ट लाइफ कवर होता है.

 

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1 कैपिटल गारंटी प्लान क्या है?

कैपिटल गारंटी सॉल्‍यूशन इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान का एक विशिष्ट रूप है जो एक ओर आपकी पूंजी को सुरक्षित रखने और दूसरी ओर उच्च रिटर्न अर्जित करने के लिए तैयार किया गया है. आपके द्वारा भुगतान किए जाने वाले प्रीमियम का एक हिस्सा इक्विटी, बॉन्ड आदि जैसे मार्केट-लिंक्ड फंड में इन्‍वेस्‍ट किया जाता है, जिससे उच्च रिटर्न प्राप्त होता है, जबकि दूसरा हिस्सा नॉन-लिंक्ड फंड में सुरक्षित इन्‍वेस्‍टमेंट के लिए जाता है जो आपकी पूंजी को सुरक्षित रखता है.

2 क्या कैपिटल गारंटी प्लान अच्छा होता है?

कैपिटल गारंटी प्‍लान उन लोगों के लिए अच्छा है जो सुरक्षित इन्‍वेस्‍टमेंट चाहते हैं और उन्‍हें उच्च रिटर्न भी चा‍हिए. पूंजी का गारंटीड रिटर्न1 उन्‍हें मन की शांति देता है, जबकि इन्‍वेस्‍टमेंट का एक विविध पोर्टफोलियो संभावित उच्च रिटर्न प्राप्‍त करने के जोखिम को कम करता है. आपके लक्ष्यों, इन्‍वेस्‍टमेंट अवधि और जोखिम सहनशीलता के आधार पर प्रीमियम भुगतान अवधि, पॉलिसी प्लान और इन्‍वेस्‍टमेंट पोर्टफोलियो चुनने की सुविधा कैपिटल गारंटी सॉल्‍यूशन को एक योग्य विकल्प बनाती है.

3 क्या आपको कैपिटल गारंटी सॉल्यूशन में इन्वेस्ट करना चाहिए?

अगर आप लॉन्‍ग टर्म इन्‍वेस्‍टमेंट की तलाश में हैं और उच्च रिटर्न अर्जित करना चाहते हैं, तो आप कै‍पिटल गारंटी सॉल्‍यूशन में इन्वेस्ट कर सकते हैं. यह एक चिंता-मुक्त इन्‍वेस्‍टमेंट है क्योंकि प्लान में इन्‍वेस्‍ट किया गया मूलधन आपको वापस मिलना तय है. इसके साथ ही, एक विविध पोर्टफोलियो आपके मैच्योरिटी लाभ में रिटर्न को भी जोड़ेगा, जिससे गारंटीड रिटर्न के साथ इन्वेस्टमेंट के जोखिम को संतुलित किया जा सकेगा1.

4 क्या कैपिटल गारंटी प्लान हर किसी के लिए उपयुक्त है?

कैपिटल गारंटी प्‍लान उन लोगों के लिए उपयुक्त है जो अपनी पूंजी सुरक्षित करने को प्राथमिकता देते हैं और बाद में उच्च जोखिम वाले इन्‍वेस्‍टमेंट की बजाय कम लाभ प्राप्त करना चुनते हैं. यहां मूल राशि की 100% वापसी की गारंटी दी जाती है, जबकि एक विविध पोर्टफोलियो के माध्यम से मार्केट-लिंक्ड फंड में इन्वेस्टमेंट से न्यूनतम जोखिम पर रिटर्न प्राप्त होगा.

5 गारंटी फंड कैसे काम करता है?

कै‍पिटल गारंटी सॉल्‍यूशन की एक प्रीमियम भुगतान अवधि होती है जो पूरी पॉलिसी अवधि का आधी है. आमतौर पर, प्रीमियम का 50% डेट फंड में जाता है और 60% इक्विटी में इन्वेस्ट किया जाता है.

6 कैपिटल गारंटी प्लान के अंतर्गत मैच्योरिटी लाभ क्या है?

कैपिटल गारंटी प्लान के मैच्योरिटी लाभ में मार्केट-लिंक्ड फंड (अगर कोई हो) में इन्‍वेस्‍टमेंट से प्राप्त लाभ के साथ-साथ भुगतान किए गए कुल प्रीमियम की 100% वापसी का दोहरा लाभ शामिल है.

सेविंग इन्वेस्टमेंट के बारे में आपको ये सब जानना चाहिए.

हम आपको जीवनभर के लिए सही इंश्योरेंस लेने का फैसला करने में मदद करते हैं.

Saving Plans Popular Search

लोकप्रिय खोजें

** इनकम टैक्स एक्ट, 1961 के 10 (10D) के तहत निर्धारित शर्तों के अधीन.

1. बशर्ते पॉलिसी जारी हो और सभी प्रीमियम का भुगतान किया गया हो. आपके जीवित रहते हुए पॉलिसी की अवधि पूरी होती है, तो आपको मेच्योरिटी पर सम अश्योर्ड के बराबर लंपसम और गारंटीड अतिरिक्त लाभ मिलेगा. यह सुविधा एच डी एफ सी लाइफ संचय नामक प्रोडक्ट के तहत उपलब्ध है

2. इनकम टैक्स एक्ट, 1961 के लागू सेक्शन के अनुसार टैक्स लाभ,. टैक्स लाभ, टैक्स कानूनों में बदलाव के अधीन हैं.

3. ये एच डी एफ सी लाइफ क्लिक 2 इन्वेस्ट नामक प्रोडक्ट के तहत उपलब्ध नॉन-गारंटीड रिटर्न हैं और तभी दिए जाएंगे जब पॉलिसी चल रही हो और सभी देय प्रीमियम का भुगतान कर दिया गया हो.

4.इनकम टैक्स एक्ट, 1961 के सेक्शन 80C के तहत निर्दिष्ट शर्तों के अधीन.

#वार्षिक प्रीमियम में लागू टैक्स और अन्य शुल्क शामिल नहीं हैं

*बशर्ते पॉलिसी चल रही हो और सभी देय प्रीमियम का भुगतान किया गया हो

रिटर्न की इन अनुमानित दरों की गारंटी नहीं दी जाती है और ये आपको वापस मिलने वाली राशि की ऊपरी या निचली सीमा नहीं हैं, क्योंकि पॉलिसी की वैल्‍यू भविष्य के इन्‍वेस्‍टमेंट परफॉर्मेंस सहित कई कारकों पर निर्भर होती है. कुछ लाभों की गारंटी होती है और कुछ लाभ जीवन बीमा बिज़नेस चलाने वाले आपके इंश्योरर के भविष्य के प्रदर्शन के आधार पर रिटर्न के साथ परिवर्तनशील होते हैं. अगर आपकी पॉलिसी गारंटीड लाभ प्रदान करती है, तो इन्हें स्पष्ट रूप से इस पेज पर उदाहरण तालिका में "गारंटीड" के रूप में चिह्नित किया जाएगा. अगर आपकी पॉलिसी परिवर्तनीय लाभ प्रदान करती है तो इस पेज पर दिए गए उदाहरण में भविष्य के अनुमानित इन्‍वेस्‍टमेंट रिटर्न की दो अलग-अलग दरें दिखाएंगे. रिटर्न की इन अनुमानित दरों की गारंटी नहीं दी जाती है और ये आपको वापस मिलने वाली राशि की ऊपरी या निचली सीमा नहीं हैं, क्योंकि आपकी पॉलिसी की वैल्यू भविष्य के इन्वेस्टमेंट परफॉर्मेंस सहित कई कारकों पर निर्भर करती है.

एच डी एफ सी लाइफ संचय फिक्स्ड मेच्योरिटी प्लान (UIN:101N142V04) एक नॉन-लिंक्ड, नॉन-पार्टिसिपेटिंग, इंडिविजुअल, सेविंग, लाइफ इंश्योरेंस प्लान है. इस प्रोडक्ट में लाइफ इंश्योरेंस कवरेज उपलब्ध है

एच डी एफ सी लाइफ क्लिक 2 इन्वेस्ट - ULIP (UIN : 101L100V05) एक यूनिट लिंक्ड नॉन पार्टिसिपेटिंग लाइफ इंश्योरेंस प्लान है. इस प्रोडक्ट में लाइफ इंश्योरेंस कवरेज उपलब्ध है

प्रस्तावित प्रोडक्ट कॉम्बिनेशन समाधान के तहत उपलब्ध लाभ संबंधित प्रोडक्ट की पॉलिसी के नियम और शर्तों के अनुसार होंगे. इस प्रस्तावित प्रोडक्ट कॉम्बिनेशन समाधान का लाभ केवल तभी देय होगा जब पूरी प्रीमियम भुगतान अवधि के लिए सभी प्रीमियम का पूरा भुगतान किया गया हो, जैसा भी मामला हो. कस्‍टमाइज़ लाभ विवरण के लिए कृपया अपने एजेंट/कॉर्पोरेट एजेंट/ब्रोकर से संपर्क करें. किसी भी समय, अगर इस डॉक्यूमेंट में दिए गए उद्धरण और उदाहरण (QNI) कैलकुलेटर द्वारा जनरेट किए गए उदाहरण के साथ दिए गए उदाहरणात्मक वैल्‍यू में कोई विसंगति होती है, तो QNI कैलकुलेटर के माध्यम से गणना की गई राशि को अंतिम माना जाएगा.

टैक्स लाभ टैक्स कानूनों में परिवर्तनों के अधीन हैं. दिखाए गए प्रीमियम में लागू टैक्स और अन्य शुल्क शामिल नहीं हैं. किसी भी अप्रत्यक्ष टैक्स सहित कोई भी वैधानिक प्रभार या शुल्क (जैसे लागू टैक्स और अन्य शुल्‍क) पॉलिसीधारक से अभी या भविष्य में कंपनी द्वारा वसूला जा सकता है और इस तरह ली गई राशि देय और भुगतान योग्‍य हो जाएगी और यह उन्हीं नियम और शर्तों के अधीन होगा जो प्रीमियम के भुगतान पर लागू होते हैं. इस डॉक्यूमेंट का किसी भी समय कोई मौद्रिक मूल्य नहीं है और यह एच डी एफ सी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के साथ किसी भी कॉन्ट्रैक्ट का प्रमाण नहीं है.”

लिंक्ड इंश्योरेंस प्रोडक्‍ट कॉन्ट्रैक्ट के पहले पांच वर्षों के दौरान कोई लिक्विडिटी ऑफर नहीं करते हैं. पॉलिसीधारक पांचवें वर्ष के अंत तक लिंक्ड बीमा प्रोडक्ट में इन्‍वेस्‍ट किए गए पैसे को पूरी तरह या आंशिक रूप से सरेंडर/निकासी नहीं कर पाएंगे.

कस्टमर से अपेक्षा की जाती है कि वह सुझाए गए कॉम्बिनेशन को खरीदने का निर्णय लेने से पहले प्रश्न पूछे, समझे और संतुष्ट हो कि कॉम्बिनेशन उसकी विशिष्ट आवश्यकताओं को बेहतर ढंग से पूरा करता है.

ARN - ED/08/23/3710-HI