• वेबपेज
  • डॉक्यूमेंट
  • एच डी एफ सी लाइफ क्लासिकएश्योर प्लसइन्वेस्टमेंट
  • एच डी एफ सी लाइफ क्लासिकएश्योर प्लसइन्वेस्टमेंट
  • एच डी एफ सी लाइफ क्लासिकएश्योर प्लसइन्वेस्टमेंट

NRI कस्टमर्स के लिए

(पॉलिसी खरीदने के लिए)

(अगर आप हमारे मौजूदा कस्टमर हैं)
  • Contact Image

    कॉल (सोम-शनि, 10am-9pm IST, लोकल कॉल शुल्क लागू)

    +91-8916694100

  • Contact Image

    ईमेल आईडी

    [email protected]

ऑनलाइन पॉलिसी खरीदने के लिए

(नए और जारी एप्लीकेशन)

ब्रांच खोजें

मौजूदा कस्टमर के लिए

(जारी की गई पॉलिसी)

फंड परफॉर्मेंस चेक करें

मानवीय जीवन मूल्य कैलकुलेटर


ह्यूमन लाइफ वैल्यू (HLV) कैलकुलेटर, आपको अपनी इनकम और खर्चों, देयताओं और इन्वेस्टमेंट के आधार पर आपकी जीवन बीमा आवश्यकताओं की पहचान करने और आपके परिवार के भविष्य को सुरक्षित करने में मदद करता है.

पर्सनल जानकारी

वर्ष
वर्ष

फाइनेंशियल विवरण

मैं एच डी एफ सी लाइफ या इसके अधिकृत प्रतिनिधियों से व्हॉट्सऐप सहित कॉल, SMS, ईमेल और वॉयस ऑवर इंटरनेट प्रोटोकॉल (VoIP) के माध्यम से पॉलिसी संबंधी /डॉक्यूमेंट / एप्लीकेशन संबंधी जानकारी प्राप्त करने के लिए सहमत हूं और इस संबंध में NCPR (नेशनल कस्टमर प्रेफरेंस रजिस्ट्री) पर अपने रजिस्ट्रेशन से छूट देने के लिए सहमत हूं.

आपके परिवार के भविष्य की सुरक्षा के लिए आवश्यक जीवन बीमा यह हैः

0

डिस्क्लेमर: यहां दिखाए गए वैल्यू केवल उदाहरण के लिए हैं. प्रदान की गई जानकारी के आधार पर परिणाम उत्पन्न किए जाते हैं. इसका उद्देश्य इन्वेस्टमेंट संबंधी निर्णय का आधार बनना नहीं है और केवल इसके आधार पर इन्वेस्टमेंट नहीं करना चाहिए.

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1 ह्यूमन लाइफ वैल्यू महत्वपूर्ण क्यों है?

किसी व्यक्ति के जीवन के आर्थिक मूल्य को ह्यूमन लाइफ वैल्यू के नाम से जाना जाता है. इस वैल्यू को प्राप्त करने के लिए, वैल्यू किए जा रहे व्यक्ति द्वारा उस पर निर्भर लोगों के लिए, भविष्य के प्रयासों से अर्जित किए जा सकने वाले कुल लाभों की गणना की जाती है. ह्यूमन लाइफ वैल्यू का आकलन करना बहुत ज़रूरी है, खासतौर पर उन मामलों में जब वैल्यू किया जा रहा व्यक्ति परिवार का एकमात्र कमाने वाला सदस्य हो, क्योंकि इससे निर्धारित होता है कि आश्रितों के वर्तमान और भविष्य के खर्चों को कवर करने के लिए कितनी बीमा राशि पर्याप्त होगी.

2 मानव जीवन मूल्य (ह्यूमन लाइफ वैल्यू) की गणना कैसे की जाती है?

मानव जीवन मूल्य या ह्यूमन लाइफ वैल्यू की गणना कई तरीकों से की जा सकती है. आमतौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले दो तरीके इनकम रिप्लेसमेंट विधि और आवश्यकता आधारित विधि हैं. इनकम रिप्लेसमेंट विधि में, परिवार को जितनी भी इनकम की आवश्यकता होती है, उसे बीमा द्वारा कवर किया जाता है. आवश्यकता आधारित विधि में, परिवार के एकमात्र कमाने वाले सदस्य की मृत्यु होने की स्थिति में आवश्यकताओं और लक्ष्यों को कवर करने के लिए आवश्यक राशि की गणना की जाती है. आप इस टूल के साथ इसे ऑनलाइन भी कैलकुलेट कर सकते हैं.

3 मानव जीवन मूल्य या ह्यूमन लाइफ वैल्यू का आकलन कैसे करें?

मानव जीवन का आर्थिक मूल्य, ह्यूमन लाइफ वैल्यू कहलाता है. मानव जीवन के आर्थिक मूल्य का आकलन करना, परिवार के एकमात्र कमाने वाले सदस्य की मृत्यु के मामले में परिवार की आवश्यकताओं के लिए ज़रूरी राशि निर्धारित करने के लिए बीमा कंपनियों के लिए एक उपयोगी साधन है. किसी व्यक्ति की आयु, लिंग, वह कब रिटायर होना चाहता है, पेशा, वार्षिक वेतन आदि जैसे कारक, HLV का निर्धारण करते हैं. ये उपाय, जो संभावित फाइनेंशियल नुकसान को भी दर्शाते हैं, किसी भी तरह से संपूर्ण नहीं हैं.

ह्यूमन लाइफ वैल्यू कैलकुलेटर से संबंधित आर्टिकल

इस विवरण द्वारा किसी भी फाइनेंशियल इंस्ट्रूमेंट की खरीद या बिक्री के लिए किसी प्रकार का ऑफर या अनुरोध नहीं किया जा रहा है या किसी ट्रांजैक्शन का आधिकारिक कन्फर्मेशन नहीं दिया जा रहा है. विवरण की वजह से अनजाने में होने वाले नुकसान के लिए के लिए एच डी एफ सी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड या इसके किसी भी सहयोगी/ग्रुप की कंपनियां किसी भी तरह से ज़िम्मेदार नहीं होंगी.

यह जानकारी केवल आपकी सहायता/आपको सूचना देने के लिए है और इसका उद्देश्य यह नहीं है कि इन्वेस्टमेंट का निर्णय ("जानकारी") लेते समय इसे या केवल इसे ही आधार माना जाए. इस जानकारी के किसी भी प्रकार के उपयोग से जुड़े रिस्क को प्राप्तकर्ता/ यूज़र समझते हैं. इस विवरण के प्रत्येक प्राप्तकर्ता/यूज़र को इन्वेस्टमेंट करते समय खुद से जांच करने के बाद ही किसी नतीजे पर पहुंचना चाहिए, और ऐसे इन्वेस्टमेंट के फायदे और जोखिम को निर्धारित करने के लिए अपने सलाहकारों से परामर्श करना चाहिए. जिन इन्वेस्टमेंट की चर्चा की गई है या जो राय साझा की गई है, वह सभी इन्वेस्टर के लिए उपयुक्त हो, ऐसा ज़रूरी नहीं है. एच डी एफ सी और इसकी सहयोगी, ग्रुप कंपनियां, सेल्स स्टाफ, फाइनेंशियल कंसल्टेंट, ऑफिसर, डायरेक्टर और कर्मचारियों में से किसी भी सुझाव, संबंधित जानकारी या राय के संबंध में उनका निर्णय उनकी रुचि के अनुकूल प्रभावित हो सकता है.

इस जानकारी को किसी अन्य व्यक्ति को प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से पुन: प्रस्तुत या पुनर्वितरित या प्रदान नहीं करना चाहिए या पूर्ण या आंशिक रूप से किसी भी उद्देश्य के लिए प्रकाशित, कॉपी नहीं किया जाना चाहिए. यह जानकारी किसी ऐसे व्यक्ति या संस्थान को देने के लिए या वितरण करने या उनके द्वारा उपयोग किए जाने के लिए नहीं है, जो किसी ऐसे क्षेत्र, राज्य, देश या अन्य अधिकार क्षेत्र का नागरिक या निवासी है या ऐसे क्षेत्र में स्थित है, जहां इस तरह के वितरण, प्रकाशन, उपलब्धता या उपयोग, कानून, विनियम के विरुद्ध होगा, या ऐसे अधिकार क्षेत्र के अंतर्गत एच डी एफ सी और उसके सहयोगी/ ग्रुप की कंपनियों को कोई रजिस्ट्रेशन या लाइसेंस की ज़रूरत होगी. कुछ अधिकार क्षेत्रों में इस जानकारी का वितरण कानून द्वारा प्रतिबंधित किया जा सकता है, और जिन व्यक्तियों के पास यह जानकारी होती है, उन्हें इस तरह के प्रतिबंधों के बारे में पूरी जानकारी रखनी चाहिए और उसका ध्यान रखना चाहिए. इस विवरण में दी गई जानकारी इस रिपोर्ट की तिथि के अनुसार है और इस बात का कोई गारंटी नहीं है कि भविष्य के परिणाम इस जानकारी के अनुसार ही होंगे. इस जानकारी में बिना किसी पूर्व सूचना के बदलाव किया जा सकता है. ज़रूरत पड़ने पर, एच डी एफ सी समय-समय पर इस विवरण में संशोधन और बदलाव करने का अधिकार सुरक्षित रखता है. एच डी एफ सी पर जानकारी को अपडेट करने या अपडेट रखने का कोई दायित्व नहीं है.

एच डी एफ सी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड या उसका कोई भी सहयोगी, ग्रुप की कंपनियां, निदेशक, कर्मचारी, सेल्स स्टाफ, फाइनेंशियल सलाहकार या प्रतिनिधि किसी भी नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होंगे, चाहे वह नुकसान प्रत्यक्ष, अप्रत्यक्ष, विशेष या परिणामी हो, जिसमें स्वास्थ्य, शारीरिक कुशलता, रेवेन्यू या लाभ में नुकसान होना शामिल है, और इस नुकसान का कारण इन्फॉर्मेशन का उपयोग हो सकता है या फिर उससे जुड़ा हो सकता है. यह जरूरी नहीं है कि पिछला प्रदर्शन भविष्य में दोहराया जाए.

ARN: ED/07/21/24479-HI