• वेबपेज
  • डॉक्यूमेंट
  • एचडीएफसी लाइफ क्लासिकश्योर प्लसइन्वेस्टमेंट
  • एचडीएफसी लाइफ क्लासिकश्योर प्लसइन्वेस्टमेंट
  • एचडीएफसी लाइफ क्लासिकश्योर प्लसइन्वेस्टमेंट

NRI कस्टमर्स के लिए

(पॉलिसी खरीदने के लिए)

(अगर आप हमारे मौजूदा कस्टमर हैं)

ऑनलाइन पॉलिसी खरीदने के लिए

(नए और जारी एप्लीकेशन)

ब्रांच खोजें

मौजूदा कस्टमर के लिए

(जारी की गई पॉलिसी)

फंड परफॉर्मेंस चेक करें

टर्म इंश्योरेंस

टर्म इंश्योरेंस एक लाइफ इंश्योरेंस के प्रकार है, जो किसी विशिष्ट अवधि में मृत्यु के लिए फाइनेंशियल कवर प्रदान करता है. दुर्भाग्यवश अगर इस अवधि में पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है, तो उनके नॉमिनी को कवर की राशि मिलती है. ...अधिक पढ़ें

पछतावे का समय नहीं है!

टर्म इंश्योरेंस के साथ अपने परिवार के भविष्य को सुरक्षित करें.

5 करोड़ का लाइफ कवर @ ₹ 89/दिन***

इंस्टेंट प्रीमियम कैलकुलेटरप्रीमियम का रिटर्न पाएं^

सभी फील्ड आवश्यक हैं

NRI

नहीं हां

लिंग

पुरुष महिला

धूम्रपान करने वाला/वाली

नहीं हां

जन्मतिथि

आपकी आयु वर्ष है
प्रोडक्ट के लिए मान्य आयु सीमा 18 से 65 तक है
कृपया देश का मान्य कोड दर्ज करें कृपया मान्य मोबाइल नंबर दर्ज करें

आपसे संपर्क करने के लिए, कृपया हमें अधिकृत करें
Francis Rodrigues फ्रांसिस रॉड्रिगेस

फ्रांसिस रॉड्रिगेस के पास इंश्योरेंस क्षेत्र में एक दशक का लंबा अनुभव है, और वे एच डी एफ सी लाइफ में SVP, ई-कॉमर्स और डिजिटल मार्केटिंग की भूमिका में ऑनलाइन सेल्स चैनल के साथ-साथ डिजिटल और परफॉर्मेंस मार्केटिंग का प्रबंधन करते हैं. 2 दशकों के करियर में उन्हें शुरुआत से सेल्स चैनल और फंक्शनल टीम स्थापित करने का अच्छा खासा अनुभव रहा है.

LinkedIn profile

Author Profile लेखक:
Vishal Subharwal विशाल सुभरवाल

विशाल सुभरवाल एच डी एफ सी लाइफ में स्ट्रेटजी, मार्केटिंग, ई-कॉमर्स, डिजिटल बिज़नेस और स्थिरता वाले पहलों का नेतृत्व करते हैं. वे पूरे संगठन के लिए स्ट्रेटजी बनाने और इसका सफल कार्यान्वन सुनिश्चित करने के लिए ज़िम्मेदार हैं.

LinkedIn profile

Reviewed By समीक्षाकर्ता:

टर्म इंश्योरेंस क्या है?

image-star image-star image-star image-star image-star image-star image-cloud image-cloud image-cloud moon What is Term Insurance?

टर्म इंश्योरेंस लाइफ इंश्योरेंस का मूल रूप है, जो कुछ निश्चित वर्षों के लिए फाइनेंशियल कवर प्रदान करता है. टर्म इंश्योरेंस प्लान पॉलिसी की अवधि के दौरान आपकी मृत्यु के मामले में आपके नॉमिनी को फाइनेंशियल लाभ प्रदान करता है.

टर्म प्लान लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी का मूल रूप है, यह भुगतान किए गए प्रीमियम के लिए केवल मृत्यु के मामले में ही फाइनेंशियल लाभ प्रदान करता है. यदि आप पॉलिसी की अवधि तक जीवित रहते हैं, तो इसमें कोई भी फाइनेंशियल रिटर्न नहीं मिलता है. अगर आप पॉलिसी की अवधि के बाद अपना प्रीमियम वापस प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप प्रीमियम रिटर्न के साथ टर्म इंश्योरेंस का विकल्प चुन सकते हैं.

आप अपने नॉमिनी के आवश्यक फाइनेंशियल लाभ के लिए पसंदीदा अंतराल पर प्रीमियम राशि का भुगतान करके टर्म लाइफ इंश्योरेंस प्लान खरीद सकते हैं.

उदाहरण के लिए, धूम्रपान नहीं करने वाले 25 वर्ष के एक स्वस्थ व्यक्ति को ₹1 करोड़ का टर्म इंश्योरेंस लेने के लिए 30 वर्षों की अवधि के लिए ₹780 प्रति माह का भुगतान करना पड़ेगा.

प्लान देखें

मुझे टर्म इंश्योरेंस की आवश्यकता क्यों है?

कई विशेषताओं और टर्म इंश्योरेंस के लाभ के बावजूद, लोग इस बारे में संदेह रखते हैं कि उन्हें वास्तव में टर्म इंश्योरेंस की आवश्यकता है या नहीं. टर्म इंश्योरेंस प्लान से आपको लाभ क्यों हो सकता है, इसके कुछ प्रमुख कारण यहां दिए गए हैं:

Term Insurance To Protect Your Assets

अपने एसेट्स की सुरक्षा के लिए

अगर आपके पास घर या कार जैसे एसेट के लिए लोन है, तो टर्म इंश्योरेंस आपकी मृत्यु के बाद आपके परिवार को इन कर्ज़ के बोझ से बचाने में मदद कर सकता है. यह फाइनेंशियल सपोर्ट सुनिश्चित करता है कि वे बकाया भुगतान की चिंता किए बिना, आपके द्वारा कड़ी मेहनत से बनाए गए एसेट को अपने पास रख सकते हैं.

Term Policy To Cope with New Lifestyle Risks

लाइफस्टाइल से जुड़े नए प्रकार के जोखिमों का सामना करने के लिए

जब कोई परिवार अपने मुख्य कमाने वाले सदस्य को खो देता है, तो फाइनेंस मैनेज करना बहुत चुनौतीपूर्ण हो सकता है. टर्म इंश्योरेंस इस कठिन समय के दौरान आपके परिवार की मदद करने के लिए आवश्यक फाइनेंशियल सहायता देता है. यह सुनिश्चित करता है कि आपके प्रियजन अपने जीवन स्तर को बनाए रख सकते हैं और फाइनेंशियल चिंताओं के अतिरिक्त तनाव के बिना दैनिक खर्चों को मैनेज कर सकते हैं. यह सहायता उन्हें आपके बिना रहने और आगे बढ़ने में मदद करने के लिए महत्वपूर्ण है.

Term insurance to Protect Family

अपने परिवार की सुरक्षा के लिए

आपके परिवार के लिए मुख्य कमाने वाले के रूप में, आपके जीवनसाथी, माता-पिता और बच्चों की रक्षा करना महत्वपूर्ण है. अगर आपको कुछ हो जाए तो टर्म इंश्योरेंस प्लान उनकी फाइनेंशियल सुरक्षा सुनिश्चित करने का एक सरल तरीका है. यह उनकी बुनियादी आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद करता है और आपको मन की शांति देता है, भले ही आप वहां न हों. प्रतीक्षा न करें, आज ही अपने परिवार के भविष्य की सुरक्षा के लिए इस कदम को उठाएं.

Term plans for Low premium and attractively large cover

कम प्रीमियम और आकर्षक रूप से बड़े कवर

टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी आपके परिवार के फाइनेंस को सुरक्षित रखने का एक किफायती तरीका है. कम प्रीमियम के साथ, आप पर्याप्त कवरेज प्राप्त कर सकते हैं, यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपके प्रियजन फाइनेंशियल रूप से सुरक्षित हैं. यह एक स्मार्ट विकल्प है जो यह जानने के साथ मानसिक शांति प्रदान करता है कि आपने जेब पर अधिक बोझ डाले बिना अपने परिवार को सुरक्षित किया है. अपने प्रियजनों के लिए चिंता-मुक्त भविष्य के लिए आज ही सर्वश्रेष्ठ टर्म इंश्योरेंस प्लान चुनें.

टर्म इंश्योरेंस प्लान

आपके परिवार के फाइनेंशियल भविष्य को सुरक्षित करने का सबसे किफायती तरीका.

टर्म इंश्योरेंस कैलकुलेटर

आज ही अपने परिवार के फाइनेंशियल भविष्य को सुरक्षित करें

टर्म इंश्योरेंस प्लान आपके प्रियजनों को उस समय फाइनेंशियल सुरक्षा प्रदान करते हैं, जब उन्हें इसकी सबसे ज़्यादा ज़रूरत होती है. अपने प्रीमियम की गणना करें और आज ही पॉलिसी प्राप्त करें!

कृपया प्रतीक्षा करें... डेटा लोड हो रहा है

HDFC Logo

टर्म इंश्योरेंस ऑनलाइन क्यों खरीदें?

टर्म इंश्योरेंस प्लान खरीदने के कुछ लाभ यहां दिए गए हैं:

High protection at low premiums

कम प्रीमियम पर उच्च सुरक्षा

टर्म इंश्योरेंस खरीदना आसान है और कम प्रीमियम पर महत्वपूर्ण कवरेज प्रदान करता है. जल्दी खरीदने का अर्थ कम लागत भी होता है. यह ऑनलाइन या अन्य चैनलों के माध्यम से लिया जा सकता है. यह आपके बजट को ध्यान में रखने के साथ मन की शांति प्रदान करता है.

Add ons

ऐड ऑन

टर्म इंश्योरेंस प्लान अक्सर इंश्योरेंस कवरेज को बढ़ाने के लिए राइडर और ऐड-ऑन के साथ आते हैं. ऐसे कुछ ऐड-ऑन में क्रिटिकल इलनेस कवरेज और एक्सीडेंटल डिसेबिलिटी राइडर शामिल हैं.

Financial security

फाइनेंशियल सुरक्षा

टर्म इंश्योरेंस प्लान इंश्योर्ड व्यक्ति की मृत्यु पर लाभार्थियों को आमतौर पर एकमुश्त राशि के रूप में फाइनेंशियल सहायता देता है. यह चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों के दौरान विश्वसनीय सुरक्षा कवच प्रदान करने वाली तत्काल फाइनेंशियल आवश्यकताओं को पूरा करने में सहायता करता है. यह आपके प्रियजनों को इसकी अधिकतम आवश्यकता होने पर समय पर सहायता पाने के लिए एक सरल समाधान है.

Convenience

सुविधा

ऑनलाइन टर्म प्लान खरीदना सुविधाजनक है और ऑफलाइन खरीदने की तुलना में आसान है. ऑनलाइन प्रोसेस सुव्यवस्थित और तेज़ है और बार-बार विज़िट नहीं करना पड़ता. 

Affordability

किफायती होना

ऑनलाइन टर्म इंश्योरेंस प्लान अधिक किफायती होते हैं, क्योंकि वे एजेंटों के माध्यम से नहीं दिए जाते हैं, जिसके कारण पॉलिसीधारकों के लिए प्रतिस्पर्धी दरें और किफायती विकल्प उपलब्ध होते हैं. 

Simplicity

आसानी

टर्म इंश्योरेंस खरीदने की प्रोसेस सरल, तेज़ और सुविधाजनक है. बस इंश्योरर की वेबसाइट पर जाएं, अपना विवरण भरें, उपयुक्त टर्म इंश्योरेंस प्लान चुनें, भुगतान करें और पॉलिसी एक्टिवेट करें.

Comprehensive Features

व्यापक विशेषताएं

ऑनलाइन टर्म इंश्योरेंस प्लान मृत्यु लाभ, मेच्योरिटी लाभ, टैक्स लाभ और सुविधाजनक प्रीमियम भुगतान विकल्प जैसी कई विशेषताएं प्रदान करता है. ये विशेषताएं सर्वोत्तम कवरेज ऑफर करती हैं, जिससे फाइनेंशियल सुरक्षा सुनिश्चित होती है.

टर्म इंश्योरेंस किसे खरीदना चाहिए?

आइए देखते हैं कि टर्म इंश्योरेंस किसे खरीदना चाहिए:

Parents

पेरेंट

माता-पिता बच्चों को आर्थिक समर्थन प्रदान करने में एक अहम भूमिका निभाते हैं, वे अपने बच्चों की सभी ज़रूरतों को पूरा करते हैं. स्कूल की फीस से लेकर रहन-सहन के खर्च, और कॉलेज की भारी फीस के लिए बचत करना, अधिकांश माता-पिता ही बच्चों के जीवन का आर्थिक आधार होते हैं.

हमारा टर्म इंश्योरेंस प्लान लेकर अपने बच्चों के भविष्य को सुरक्षित करें, जो माता-पिता के साथ कोई दुर्भाग्यपूर्ण घटना हो जाने पर फाइनेंशियल सहायता सुनिश्चित करता है. माता-पिता के लिए टर्म इंश्योरेंस के साथ, निश्चिंत होकर अपने बच्चों के सपनों को सुरक्षित करें.

Young Workers

यंग वर्कर्स

युवा प्रोफेशनल्स के रूप में आपकी सीमित फाइनेंशियल देयताएं होती हैं. अगर आप अभी टर्म प्लान में इन्वेस्ट करते हैं, तो आपके प्रीमियम कम होंगे और वेतन में हर वृद्धि के साथ अधिक किफायती होते जाएंगे, जो प्रियजनों के लिए आवश्यक फाइनेंशियल सुरक्षा प्रदान करता है.

Newly - Married

नवविवाहित

ज्वेलरी या डिनर डेट जैसे गिफ्ट देने के बारे में भूल जाएं, जो बहुत कम समय के लिए महत्त्वपूर्ण होते हैं ; अपने जीवनसाथी को टर्म इंश्योरेंस की सुरक्षा दें. गुलाब या चॉकलेट के विपरीत, यह एक ऐसा गिफ्ट है जो स्थायी सुरक्षा और मन की शांति सुनिश्चित करता है. टर्म इंश्योरेंस से केवल कुछ पलों की खुशी नहीं मिलती ; यह आपके जीवनसाथी के भविष्य को सुरक्षित करता है. तो एक ऐसा गिफ्ट चुनें जिसका महत्त्व उस खास पल से कहीं अधिक हो और टर्म लाइफ इंश्योरेंस प्लान के साथ लंबे समय तक अपनी सुरक्षा के लिए इन्वेस्ट करें.

Working Women

कामकाजी महिलाएं

आज महिलाएं फाइनेंस भी मैनेज करती हैं और अपने परिवारों को सपोर्ट करने में भी बराबर की भूमिका निभाती हैं. अगर आपको कुछ हो जाता है, तो टर्म प्लान आपके परिवार की फाइनेंशियल सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक महत्वपूर्ण टूल है. यह गारंटी देता है कि उनकी लाइफस्टाइल पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा और वे अपने लक्ष्यों को पूरा कर सकते हैं. यह होम या ऑटो लोन जैसे किसी बकाया कर्ज़ को निपटाने में भी मदद करता है. इसके अलावा, क्रिटिकल इलनेस राइडर्स के साथ, अगर आपमें ब्रेस्ट या सर्वाइकल कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों का निदान होता है, तो आपको कवर किया जाता है. महिलाओं के लिए टर्म इंश्योरेंस को यह भरोसा देने के लिए तैयार किया गया है कि आपके प्रियजन सुरक्षित हैं.

Taxpayers

टैक्सपेयर्स

टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी टैक्स लाभ के साथ आती है जो आपको अपने टैक्स को कम करने में मदद करती है. टर्म इंश्योरेंस के लिए किया गया भुगतान आपकी टैक्सेबल इनकम से कटौती के लिए योग्य है, यानी इनकम टैक्स एक्ट के 80C के तहत कटौती के योग्य.

Retirees

सेवानिवृत्त व्यक्ति

अपने युवावस्था के वर्षों में टर्म इंश्योरेंस प्लान लेकर वे अपने जीवनसाथी को फाइनेंशियल सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं. आपकी मृत्यु होने पर, पॉलिसी से मिलने वाला भुगतान उन्हें अपनी लाइफस्टाइल को बनाए रखने और मेडिकल खर्चों को कवर करने में सहायता देगा. 

Housewives

गृहिणियां

गृहिणियों के लिए टर्म इंश्योरेंस महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह उनकी मृत्यु होने पर उनके परिवार को फाइनेंशियल सुरक्षा प्रदान करता है. टर्म इंश्योरेंस का भुगतान, बच्चों की देखभाल और अन्य खर्चों सहित घर को चलाने के खर्चों को कवर करने में मदद करता है.

Self-employed

स्व-व्यवसायी

स्व-व्यवसायी के लिए टर्म इंश्योरेंस, उनकी मृत्यु होने पर स्व-व्यवसायी के परिवारों को फाइनेंशियल सुरक्षा प्रदान करता है. पॉलिसी के भुगतान से बिज़नेस के तत्काल खर्चों और दैनिक घरेलू खर्चों को तब तक पूरा किया जा सकता है, जब तक कि कोई और ज़िम्मेदारी नहीं संभाल लेता है. 

Non-resident Indian (NRI)

अनिवासी भारतीय (NRI)

विदेश में रहने वाले NRI अपनी मृत्यु होने पर भारत में रहने वाले अपने परिवार को फाइनेंशियल सुरक्षा का लाभ प्रदान करने वाले टर्म इंश्योरेंस प्लान ले सकते हैं. NRI के लिए टर्म इंश्योरेंस की मेच्योरिटी राशि मेडिकल केयर की अधिक लागत या यात्रा खर्चों आदि से राहत देने में मदद कर सकती है.

आपकी स्थिति के अनुसार संबंधित उदाहरण

टर्म प्लान कैसे काम करता है?

टर्म इंश्योरेंस प्लान सीमित अवधि के लिए कार्य करता है. वे एक विशिष्ट समय के लिए लाइफ कवर प्रदान करते हैं. लाइफ कवर प्राप्त करना जारी रखने के लिए, आपको नियमित अंतराल पर प्रीमियम का भुगतान करना होता है. आपको, यानी पॉलिसीधारक को पॉलिसी की अवधि के दौरान कुछ हो जाता है तो आपके नॉमिनी को पॉलिसी भुगतान के रूप में पहले निर्धारित की गई सम अश्योर्ड राशि प्रदान की जाती है. अपने परिवार की फाइनेंशियल सुरक्षा को बढ़ाने के लिए, आप राइडर या ऐड-ऑन खरीदने का विकल्प चुन सकते हैं. टर्म इंश्योरेंस कैसे काम करता है, इसके मुख्य रूप से 6 चरण हैं – 

1

एग्रीमेंट

टर्म इंश्योरेंस पॉलिसीधारक और इंश्योरेंस कंपनी के बीच एक कानूनी एग्रीमेंट है. पॉलिसीधारक वांछित लाइफ कवर के लिए प्रीमियम का भुगतान करता है. पॉलिसीधारक अपने लिए या अपने परिवार के सदस्य के लिए पॉलिसी लेना चाहता है. वह व्यक्ति जिसका जीवन इंश्योर्ड होता है, को अश्योर्ड व्यक्ति के रूप में जाना जाता है.

2

प्रपोजल फॉर्म भरना

टर्म इंश्योरेंस खरीदते समय एक महत्वपूर्ण कदम प्रपोजल फॉर्म भरना है. इस फॉर्म में आपको अपनी जन्मतिथि, लिंग, लाइफस्टाइल की आदतें, वार्षिक आय, शैक्षिक योग्यता, मेडिकल हिस्ट्री आदि जैसी जानकारी प्रकट करनी होगी. सटीक जानकारी प्रदान करना बेहद आवश्यक है, क्योंकि इसे टर्म लाइफ इंश्योरेंस प्लान के लिए आपकी पात्रता का आकलन करने के लिए उपयोग किया जाएगा.

3

आपकी और आपके परिवार की ज़रूरतों को समझना

सही टर्म इंश्योरेंस चुनने के लिए व्यक्ति को खुद के और उसके परिवार की फाइनेंशियल आवश्यकताओं का आकलन करना होगा. फाइनेंशियल आवश्यकताओं का सही मूल्यांकन करने के बाद आप लाइफ कवर राशि, पॉलिसी की अवधि, प्रीमियम भुगतान की फ्रीक्वेंसी, राइडर आदि का निर्णय ले सकेंगे.

4

टर्म इंश्योरेंस प्रीमियम की गणना करना

आसान टर्म इंश्योरेंस प्रीमियम कैलकुलेटर की मदद से आप अपने पसंदीदा सम अश्योर्ड के प्रीमियम की गणना कर सकते हैं.

5

प्रीमियम का भुगतान करना

प्रपोजल फॉर्म में आपके द्वारा प्रदान की गई जानकारी का आकलन करने के बाद इंश्योरेंस कंपनी आपकी प्रीमियम दर सेट करती है. अब आपको अपनी पसंद के तरीके से आवश्यक प्रीमियम का भुगतान करना होगा.

6

नॉमिनी निर्धारित करना

टर्म इंश्योरेंस के मामले में यह महत्वपूर्ण है कि पॉलिसीधारक एक नॉमिनी चुनता है जो पॉलिसीधारक की मृत्यु होने पर सम अश्योर्ड का भुगतान प्राप्त करेगा

टर्म इंश्योरेंस के लाभ

टर्म इंश्योरेंस के लाभ निम्नलिखित हैं –

Affordable Premiums for High Life Cover

उच्च लाइफ कवर के लिए किफायती प्रीमियम

टर्म इंश्योरेंस प्लान एक प्रकार का बेसिक लाइफ इंश्योरेंस है, जो किफायती प्रीमियम पर उच्च कवरेज प्रदान करता है. उदाहरण के लिए, आप केवल ₹21/दिन देकर 1 करोड़ का टर्म इंश्योरेंस प्लान खरीद सकते हैं***.

Critical Illness Cover with Term Plan

क्रिटिकल इलनेस प्रोटेक्शन

नए युग की टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी लाइफ कवर से आगे जाकर हार्ट अटैक, कैंसर और किडनी फेलियर जैसी गंभीर बीमारियों से भी सुरक्षा प्रदान करती है. भुगतान आपके इलाज के खर्चों को कवर करने में सहायता करता है या गंभीर बीमारी के कारण आय के नुकसान की क्षतिपूर्ति करता है, और आपको तब फाइनेंशियल सहायता प्रदान करता है जब आपको इसकी सबसे ज़्यादा ज़रूरत होती है.

Long-Term Coverage

लॉन्ग-टर्म कवरेज

टर्म इंश्योरेंस के साथ, आप अपनी पॉलिसी की शर्तों के आधार पर 30 वर्ष या उससे अधिक की फाइनेंशियल सुरक्षा प्राप्त कर सकते हैं. इसलिए, सर्वश्रेष्ठ टर्म इंश्योरेंस प्लान चुनते समय इस पहलू पर अवश्य विचार करना चाहिए. 

Disability Support

विकलांगता की स्थिति में सहायता और लाभ

दुर्घटनाएं व्यक्ति को अस्थायी या स्थायी रूप से विकलांग बना सकती हैं. टर्म प्लान के साथ डिसैबिलिटी राइडर लेकर, आप अपने परिवार को फाइनेंशियल सहायता प्रदान करने के अलावा अपने भविष्य के प्रीमियम से छुटकारा पा सकते हैं.

Enhanced Financial Security

दुर्भाग्यपूर्ण घटनाओं के मामले में फाइनेंशियल सुरक्षा

अपने टर्म प्लान के साथ आपको एकमुश्त राशि का लाभ मिलता है, जो आपके प्रियजनों के लिए नियमित आय का साधन बन जाता है. इसके अलावा, राइडर से मिलने वाला भुगतान आश्रितों के दैनिक जीवन के खर्चों, लोन का भुगतान और क़र्ज़ चुकाने के लिए अतिरिक्त फाइनेंशियल के रूप में सहायता प्रदान करता है.

Additional Benefits Through Riders

राइडर के माध्यम से अतिरिक्त लाभ

सर्वश्रेष्ठ टर्म इंश्योरेंस प्लान में अक्सर ऐड-ऑन/राइडर की सुविधा होती है, जो मेच्योरिटी पर अतिरिक्त लाभ प्रदान करती है. इनमें से कुछ राइडर में - डिसैबिलिटी राइडर, क्रिटिकल इलनेस कवर और एक्सीडेंटल डेथ कवर शामिल हैं.

Tax Savings with Term Insurance Plan

टैक्स लाभ

टर्म इंश्योरेंस प्लान , टैक्स प्लानिंग और टैक्स सेविंग लाभ के लिए एक लोकप्रिय टूल हैं. इनकम टैक्स एक्ट, 1961 के 80C के तहत कटौती6 के अनुसार आप भुगतान किए गए प्रीमियम के लिए अपनी आय से प्रति वर्ष ₹ 150,000 तक की टैक्स कटौती कर सकते हैं. इसके अलावा, आपको या आपके नॉमिनी को प्राप्त भुगतान को इनकम टैक्स एक्ट, 1961 के 10(10D)7 के तहत छूट दी जाती है.

Benefits of Term Insurance Benefits of Term Insurance

टर्म इंश्योरेंस की विशेषताएं

आइए, टर्म इंश्योरेंस प्लान की विशेषताओं के बारे में जानें:
Low Entry Age

कम प्रवेश आयु

टर्म प्लान के लिए प्रवेश की आयु कम होती है, यह 18 वर्ष की आयु में लिया जा सकता है. इसलिए, आप वयस्क हो जाने पर अपने लिए या अपने प्रियजनों के लिए टर्म इंश्योरेंस खरीद सकते हैं.

Long-Term Protection

लॉन्ग-टर्म सुरक्षा

टर्म लाइफ इंश्योरेंस प्लान आजीवन कवरेज प्रदान करता है, ताकि आप अपने परिवार को कई दशकों तक फाइनेंशियल सुरक्षा दे सकें!

Adjustable Cover

एडजस्ट करने योग्य कवर

टर्म इंश्योरेंस प्लान के साथ, आप अपनी बदलती फाइनेंशियल ज़रूरतों के आधार पर अपनी सम इंश्योर्ड राशि को बढ़ाने या कम करने का विकल्प चुन सकते हैं.

Flexible Premium Payment Options

सुविधाजनक प्रीमियम भुगतान विकल्प

जब आप टर्म लाइफ इंश्योरेंस खरीदते हैं, तो आप प्रीमियम का भुगतान कैसे करना है यह चुन सकते हैं. आप वार्षिक प्रीमियम, अर्धवार्षिक प्रीमियम, तिमाही प्रीमियम का भुगतान करने का विकल्प चुन सकते हैं या मासिक भुगतान भी कर सकते हैं.

Easy to Buy

खरीदने में आसान

आज के डिजिटल भारत के युग में, आप कुछ ही मिनटों में ऑनलाइन टर्म लाइफ इंश्योरेंस खरीद सकते हैं. आप विभिन्न पॉलिसी लाभों की तुलना कर सकते हैं और अपनी विशिष्ट ज़रूरतों के आधार पर ऐड-ऑन्स लेकर, प्लान को कस्टमाइज़ कर सकते हैं. अपनी पॉलिसी चुनने के बाद, बस कुछ ही डॉक्यूमेंट स्कैन करके जमा करें और प्रीमियम का भुगतान करें.

 

Liability Protection

देयता से सुरक्षा

टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी से मिलने वाला भुगतान आपके प्रियजनों को क़र्ज़ संबंधी देयताओं से बेहतर तरीके से निपटने की अनुमति देता है. टर्म प्लान खरीदकर, आप अपने परिवार के सदस्यों को मौजूदा क़र्ज़ और लोन का भुगतान करने में मदद कर सकते हैं.

Save Tax U/S 80C & 80D (Income Tax Act, 1961)

सेक्शन 80C और 80D (इनकम टैक्स एक्ट, 1961) के तहत टैक्स बचाएं

अधिकांश टर्म इंश्योरेंस प्लान इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80C और 80D के तहत टैक्स लाभ प्रदान करते हैं. इससे आप प्रीमियम पर पैसे बचा सकते हैं और अपनी बचत को अधिकतम कर सकते हैं. 

Premiums Returned on Survival

सर्वाइवल पर सभी प्रीमियम वापस कर दिए जाते हैं

 टर्म इंश्योरेंस प्लान में मैच्योरिटी लाभ नहीं होता है. अगर पॉलिसीधारक पॉलिसी अवधि में जीवित रह जाता है, तो उसे बिना किसी ब्याज के भुगतान के प्रीमियम वापस कर दिए जाते हैं. 

High Maturity Age

उच्च मेच्योरिटी आयु

टर्म इंश्योरेंस प्लान अधिक उम्र तक के कवरेज के साथ आते हैं, जिससे पॉलिसीधारक आसानी से उच्च कवरेज का फायदा उठा सकते हैं. टर्म इंश्योरेंस प्लान की अधिकतम अवधि 75 वर्ष तक है.

Cover Against Life-Threatening Diseases

जानलेवा बीमारियों के लिए कवर

कुछ टर्म इंश्योरेंस प्लान कैंसर, स्ट्रोक, हार्ट अटैक और किडनी फेलियर जैसी जानलेवा बीमारियों के लिए भी कवरेज प्रदान करते हैं. यह सुरक्षा मेडिकल एमरजेंसी के मामले में आपके परिवार के लिए अतिरिक्त फाइनेंशियल सुरक्षा प्रदान करने में मदद करती है.

विशेषज्ञों से जानें

Vishal Subharwal

विशाल सुभरवाल

चीफ मार्केटिंग ऑफिसर और ग्रुप हेड

विशेषज्ञों से जानें

Quote Startएच डी एफ सी लाइफ क्लिक 2 प्रोटेक्ट सुपर10 (UIN: 101N145V03) एक इंटेलिजेंट टर्म इंश्योरेंस प्लान है जो आपके बदलते लाइफस्टाइल और उससे जुड़ी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए लाभ प्रदान करता है और आपको सही सुरक्षा देता है. यह आपको 3 प्लान विकल्पों से अपनी ज़रूरतों के अनुसार कवर चुनने की सुविधा भी प्रदान करता है.Quote Start End

टर्म इंश्योरेंस प्लान के प्रकार

टर्म इंश्योरेंस के विभिन्न प्रकार हैं - 

 

टर्म प्लान

फायदे

टर्म इंश्योरेंस

पॉलिसीधारक की मृत्यु होने की स्थिति में यह पॉलिसी आश्रितों/लाभार्थियों को कम प्रीमियम दरों पर फाइनेंशियल सुरक्षा और संरक्षण देती है.

क्रिटिकल इलनेस राइडर के साथ टर्म इंश्योरेंस

अगर पॉलिसीधारक की अप्रत्याशित रूप से मृत्यु हो जाती है, तो इससे परिवार को फाइनेंशियल सुरक्षा मिलती है. एकमुश्त राशि का उपयोग परिवार के फाइनेंशियल लक्ष्यों को पूरा करने के लिए किया जा सकता है. क्रिटिकल इलनेस राइडर आपके द्वारा चुने गए प्लान के आधार पर कई तरह की गंभीर बीमारियों के लिए अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करता है.

रिटर्न ऑफ प्रीमियम के साथ टर्म इंश्योरेंस

इस प्रकार का टर्म इंश्योरेंस पॉलिसीधारक की मृत्यु होने पर कम प्रीमियम पर आश्रितों को फाइनेंशियल सुरक्षा प्रदान करता है. अगर पॉलिसीधारक पॉलिसी की अवधि तक जीवित रहते हैं, तो भुगतान किए गए सभी प्रीमियम वापस कर दिए जाते हैं. 

प्रीमियम वेवर के साथ टर्म इंश्योरेंस

इस प्लान के तहत, कवर किए गए अंगों को नुकसान पहुंचने या गंभीर बीमारी का पता चलने पर भविष्य के सभी प्रीमियम माफ कर दिए जाते हैं. ऐसा प्लान अप्रत्याशित स्थितियों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के मामले में फाइनेंशियल सुरक्षा के तनाव को कम करता है. 

एक्सीडेंटल डिसेबिलिटी और डेथ कवर के साथ टर्म इंश्योरेंस

यह प्लान दुर्घटना के कारण होने वाली मृत्यु के लिए कवर प्रदान करता है

मंथली इनकम के साथ टर्म इंश्योरेंस

यह इंश्योरेंस प्लान मासिक आय के रूप में भुगतान करता है, ताकि मृत्यु लाभ के रूप में प्राप्त एकमुश्त राशि के अलावा नियमित रूप से धन मिलना सुनिश्चित हो सके.

ग्रुप टर्म लाइफ इंश्योरेंस प्लान

यह इंश्योरेंस प्लान नियोक्ताओं द्वारा अपने कर्मचारियों को उनके परिवारों को फाइनेंशियल सुरक्षा प्रदान करने के लिए प्रदान दिया जाता है. यह बीमारी या दुर्घटना के कारण होने वाली मृत्यु या विकलांगता के लिए एक किफायती इंश्योरेंस कवर है. 

बढ़ता हुआ सम अश्योर्ड प्लान


इस प्लान में, सम अश्योर्ड एक निश्चित प्रतिशत से बढ़ती है, जो आमतौर पर मूल सम अश्योर्ड के एक गुणक तक सीमित होती है. इसके प्रीमियम लेवल प्लान से अधिक होते हैं, क्योंकि हर बीते हुए वर्ष के साथ लाभ की राशि बढ़ती जाती है.

गृहिणियों के लिए टर्म इंश्योरेंस


यह प्लान इंश्योर्ड व्यक्ति की मृत्यु होने पर उसके आश्रितों को एकमुश्त लाभ प्रदान करता है. इसमें कम और एडजस्ट करने योग्य प्रीमियम दरें होती हैं और मेडिकल जांच की आवश्यकता नहीं होती है. यह होल लाइफ इंश्योरेंस और एक्सीडेंटल डेथ इंश्योरेंस को कवर करता है.

टर्म इंश्योरेंस राइडर क्या है?

टर्म इंश्योरेंस राइडर एक ऐड-ऑन है जो लाइफ इंश्योरेंस से अधिक लाभ प्रदान करता है. उदाहरण के लिए, आप एक्सीडेंटल डेथ राइडर या डिसेबिलिटी राइडर का विकल्प चुन सकते हैं जो पॉलिसीधारक की दुर्घटना में मृत्यु होने या विकलांगता होने पर उन्हें अतिरिक्त भुगतान प्रदान करता है. अधिकांश इंश्योरर क्रिटिकल इलनेस राइडर भी प्रदान करते हैं. इस ऐड-ऑन के साथ, आपको कवर की गई गंभीर बीमारी का डायग्नोसिस होने पर एकमुश्त भुगतान प्राप्त होता है. सबसे लोकप्रिय टर्म इंश्योरेंस राइडर प्रीमियम वेवर राइडर है, जो पॉलिसीधारक को किसी गंभीर बीमारी के डायग्नोसिस होने या प्लान द्वारा बताई गई अन्य घटनाओं के मामले में भविष्य का प्रीमियम माफ कर देता है.

 

इन राइडर के बिना टर्म इंश्योरेंस प्लान अधूरा है.

ये आपके जीवन में आने वाले अतिरिक्त जोखिमों से निपटने में आपकी मदद करते हैं.

HDFC Life Income Benefit on Accidental Disability Rider

एक्सीडेंटल डिसेबिलिटी राइडर पर एच डी एफ सी लाइफ का इनकम बेनिफिट

 

UIN: 101B013V03

दुर्घटना के कारण पूर्ण स्थायी विकलांगता की स्थिति में अपने सम अश्योर्ड से अधिक अतिरिक्त इनकम लाभ प्राप्त करें.

HDFC Life Critical Illness Plus Rider

एच डी एफ सी लाइफ क्रिटिकल इलनेस प्लस राइडर

 

UIN: 101B014V02

अगर निर्दिष्ट की गई किसी भी गंभीर बीमारी का डायग्नोसिस किया जाता है, तो हम राइडर सम अश्योर्ड के बराबर एकमुश्त राशि का भुगतान करते हैं

HDFC Life Protect Plus Rider

एच डी एफ सी लाइफ प्रोटेक्ट प्लस राइडर

 

UIN: 101B016V01

दुर्घटना के कारण मृत्यु या दुर्घटना के कारण आंशिक/पूर्ण विकलांगता या कैंसर डायग्नोसिस होने पर राइडर सम अश्योर्ड के एक हिस्से के साथ सुरक्षा प्राप्त करें

HDFC Life Protect Plus Rider

एच डी एफ सी लाइफ हेल्थ प्लस राइडर - नॉन-लिंक्ड

 

UIN: 101NB031V01

कवर की गई 60 गंभीर बीमारियों में से किसी भी बीमारी के डायग्नोसिस पर राइडर सम अश्योर्ड के बराबर एकमुश्त लाभ पाएं या शुरुआती चरण के कैंसर/ मेजर कैंसर के डायग्नोसिस पर चुने गए प्लान विकल्प के आधार पर राइडर सम अश्योर्ड का आनुपातिक लाभ पाएं.

अतिरिक्त सुरक्षा हमेशा बेहतर रहती है | एच डी एफ सी लाइफ राइडर्स

एच डी एफ सी लाइफ राइडर्स के साथ अतिरिक्त सुरक्षा की शक्ति पाएं


Youtube

टर्म इंश्योरेंस कैसे खरीदें?

टर्म लाइफ इंश्योरेंस प्लान खरीदना एक तेज़ और आसान प्रोसेस है. आइए देखते हैं कि आप आवश्यक कवर कैसे प्राप्त कर सकते हैं:

1

अपने सम अश्योर्ड का अनुमान लगाएं

अपनी मौजूदा फाइनेंशियल स्थिति पर विचार करें. क्या आप पर कोई फाइनेंशियल देयता है या आप पर आश्रित लोग हैं?? अगर अगले 20 या 30 वर्षों में आपको कुछ हो जाता है तो आपके आश्रितों को अपनी वही लाइफस्टाइल बनाए रखने के लिए कितनी राशि की आवश्यकता होगी?? आप यह समझें कि आपको किस तरह का सम अश्योर्ड चाहिए और ऐसे टर्म इंश्योरेंस प्लान ढूंढें, जो आपकी ज़रूरत के मुताबिक हो.

2

अपना कवर बढ़ाएं

अगर आप अपने कवर को बढ़ाना चाहते हैं, तो आप अपनी सम अश्योर्ड राशि में राइडर जोड़ने का विकल्प चुन सकते हैं. जब आप यह निर्धारित कर चुके हैं कि आप क्या चाहते हैं, तो आप ऑनलाइन कोटेशन प्राप्त कर सकते हैं और प्लान की तुलना कर सकते हैं.

3

एप्लीकेशन फॉर्म भरें

आप जो टर्म इंश्योरेंस प्लान खरीदना चाहते हैं उसे चुनें और ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भरें. आपको अपनी आयु, मेडिकल हिस्ट्री और लाइफस्टाइल की आदतों के बारे में जानकारी प्रदान करनी होगी. आपको वेरिफिकेशन के लिए कुछ डॉक्यूमेंट अपलोड करने होंगे

4

प्रीमियम का भुगतान करें और बस हो गया

एप्लीकेशन जमा करें और लाइफ कवर और मन की शांति का आनंद लेने के लिए प्रीमियम राशि का भुगतान करें.

टर्म इंश्योरेंस प्लान खरीदने के लिए 3-चरणों की प्रक्रिया

  steps-heding-bg अभी खरीदें
3-Step Process to Buy Term Insurance 3-Step Process to Buy Term Insurance

टर्म इंश्योरेंस के बारे में अधिक जानें

इन्वेस्ट करने से पहले टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी के बारे में जानने लायक कुछ और आवश्यक बातें यहां दी गई हैं:


मुझे टर्म इंश्योरेंस प्लान कब खरीदना चाहिए?

अपने टर्म इंश्योरेंस से ज़्यादा से ज़्यादा लाभ पाने के लिए, जल्दी शुरू करें! आयु के साथ प्रीमियम भी बढ़ते हैं, इसलिए समय से खरीदा गया प्लान आगे जाकर पैसे बचाता है. धूम्रपान न करने वालों के लिए यह और भी महत्वपूर्ण है. टर्म प्लान को जल्दी खरीदकर, आप न केवल अपने भविष्य को सुरक्षित करते हैं, बल्कि कम प्रीमियम का भी लाभ उठाते हैं, साथ ही खुद के लिए और अपने प्रियजनों के लिए फाइनेंशियल स्थिरता सुनिश्चित करते हैं. तो उम्र के उन वर्षों तक प्रतीक्षा न करें जब आपका प्रीमियम काफी अधिक हो सकता है. आयु के साथ मासिक प्रीमियम कैसे बदलते हैं, यह जानने के लिए नीचे दी गई टेबल देखें:

 

आयु

बेस पॉलिसी प्रीमियम

(लाइफ कवर ₹ 1 करोड़)

क्रिटिकल इलनेस कवर के साथ (₹ 10 लाख)

एक्सीडेंटल डेथ कवर के साथ (₹ 25 लाख)

20 वर्ष

Rs.772

Rs.875

Rs.895

30 वर्ष

Rs.992

Rs.1333

Rs.1115

40 वर्ष

Rs.1951

Rs.2890

Rs.2074

50 वर्ष

Rs.4288

Rs.7416

Rs.4411

 

ध्यान दें – प्रीमियम में लागू लेवी, टैक्स और केवल 1st वर्ष के प्रीमियम के लिए 5% डिस्काउंट शामिल हैं. उपरोक्त प्रीमियम दरें धूम्रपान न करने वाले स्वस्थ पुरुष के लिए हैं, जो एच डी एफ सी लाइफ क्लिक 2 प्रोटेक्ट सुपर (UIN: 101N145V03) (एक नॉन-लिंक्ड, नॉन-पार्टिसिपेटिंग, इंडिविजुअल, प्योर रिस्क प्रीमियम/सेविंग लाइफ इंश्योरेंस प्लान), एच डी एफ सी लाइफ क्रिटिकल इलनेस प्लस राइडर (UIN: 101B014V02), एच डी एफ सी लाइफ प्रोटेक्ट प्लस राइडर(UIN: 101B016V01) (एक्सीडेंटल डेथ कवर ऑप्शन) के लिए 20 वर्ष की प्रीमियम भुगतान अवधि और पॉलिसी अवधि के साथ उपलब्ध है.


****राइडर्स के बारे में पूरी जानकारी के लिए, कृपया हमारी वेबसाइट पर उपलब्ध राइडर ब्रोशर देखें. जोखिम के कारकों, संबंधित नियमों और शर्तों और अपवादों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया खरीद पूरी करने से पहले सेल्स ब्रोशर को ध्यान से पढ़ें.


टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी की अवधि कितनी लंबी होनी चाहिए?

टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी की अवधि 5 वर्ष से लेकर जीवन भर तक के लिए होती है. एक आदर्श कवर रिटायर होने से ठीक पहले ही समाप्त हो जाना चाहिए. तब तक लोग अधिकांश फाइनेंशियल दायित्वों को पूरा कर लेते हैं और बाकी दायित्व को टर्म इंश्योरेंस के भुगतानों से चुकाया जाता है. आप अवधि समाप्त होने से पहले अपने टर्म प्लान को फुल-लाइफ प्लान में बदल सकते हैं और आजीवन कवरेज का लाभ उठा सकते हैं.

सर्वश्रेष्ठ टर्म इंश्योरेंस प्लान कैसे चुनें?

बेस्ट टर्म इंश्योरेंस चुनने के लिए, आपको निम्न करना चाहिए:

1

क्लेम-सेटलमेंट रेशियो देखना होगा

एक इंश्योरेंस कंपनी का इंडिविजुअल डेथ क्लेम सेटलमेंट रेशियो आपको बताता है कि उनके द्वारा आपके नॉमिनी का क्लेम सेटल करने की कितनी संभावना है. आप किसी कंपनी का इंडिविजुअल डेथ क्लेम सेटलमेंट रेशियो ऑनलाइन चेक कर सकते हैं. एच डी एफ सी लाइफ का इंडिविजुअल डेथ क्लेम सेटलमेंट रेशियो (CSR) 99.5%## है

2

कस्टमर के अनुभव को समझें

आप जिन इंश्योरेंस कंपनियों को पसंद करते हैं, उनके बारे में अपने दोस्तों और परिवारजनों से उनके अनुभव पूछें. आप दूसरे ग्राहकों के ऑनलाइन रिव्यू भी चेक कर सकते हैं, जिससे आपको पता लगे कि उस कंपनी के साथ लोगों के अनुभव अच्छे हैं या नहीं. याद रखें, आपका टर्म प्लान आपके बाकी के जीवन के लिए जारी रह सकता है, इसलिए आपको कंपनी के साथ स्थायी संबंध बनाना होगा.

3

सॉल्वेंसी रेशियो चेक करें

सॉल्वेंसी रेशियो का अर्थ है, इंश्योरेंस संबंधी दायित्वों को फाइनेंशियल रूप से पूरा करने की कंपनी की क्षमता. IRDAI यह अनिवार्य करता है कि सभी इंश्योरेंस कंपनियों में 1.5 का अनुपात होना आवश्यक है. आप विभिन्न कंपनियों के सॉल्वेंसी रेशियो ऑनलाइन चेक कर सकते हैं

4

लाभों पर विचार करें.

सभी टर्म इंश्योरेंस प्लान एक जैसे नहीं होते. आपको अन्य की तुलना में अधिक लाभ प्रदान करने वाली पॉलिसी की तलाश करनी चाहिए. मेच्योरिटी लाभ के साथ-साथ सुविधाजनक भुगतान और भुगतान विकल्प प्रदान करने वाली पॉलिसी खोजने की कोशिश करें.

5

राइडर चुनें

टर्म प्लान, लाइफ कवर के अलावा भी बहुत सी सुविधाएं प्रदान करते हैं. आप गंभीर बीमारियों और दुर्घटना के कारण होने वाली विकलांगता के लिए भी कवरेज प्रदान करने वाले राइडर का विकल्प चुन सकते हैं. इन ऐड-ऑन से मिलने वाला भुगतान कठिन समय में आपको और आपके प्रियजनों को फाइनेंशियल स्थिरता प्रदान करने में बहुत मदद कर सकता है.

6

सुविधाजनक भुगतान विकल्प खोजें

जब आप टर्म प्लान खरीदते हैं, तो अक्सर आपके विशिष्ट फाइनेंशियल लक्ष्य होते हैं. अधिकांश टर्म इंश्योरेंस प्लान नॉमिनी को एकमुश्त भुगतान प्रदान करते हैं. अक्सर, यह बहुत बड़ी राशि होती है और प्राप्त करने वाला व्यक्ति इसे संभालने या मैनेज करने के बारे में भ्रमित हो सकता है. आपको ऐसी पॉलिसी लेने पर विचार करना चाहिए जो मासिक भुगतान प्रदान करती हैं. आपके नॉमिनी को हर महीने छोटी राशि मिलेगी जो उन्हें अपनी तात्कालिक फाइनेंशियल आवश्यकताओं में मदद करेगी, साथ ही उनके लिए इसे मैनेज करना भी आसान रहेगा.

7

ऑनलाइन उपलब्धता पर रिसर्च करें

निर्णय लेने से पहले, आपको चेक करना चाहिए कि आपका इंश्योरर आपके लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन उपलब्ध है या नहीं. आजकल अधिकांश कंपनियों की वेबसाइट पर 24x7 चैट की सुविधा दी गई होती है ताकि आपको अपने प्रश्नों के उत्तर तुरंत मिल सके. आपको उन कंपनियों की भी तलाश करनी चाहिए जो तेज़ प्रोसेसिंग के लिए ऑनलाइन क्लेम फाइल करने की सुविधा देती हैं.

टर्म इंश्योरेंस की बात आने पर सम अश्योर्ड एक महत्वपूर्ण कारक क्यों है?

टर्म इंश्योरेंस प्लान में सम अश्योर्ड आपके परिवार की फाइनेंशियल सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण होता है. यह दुर्भाग्यपूर्ण घटनाओं की स्थिति में सुरक्षा प्रदान करता है, जिससे आपकी परेशानियां कम होती हैं. सम अश्योर्ड की पर्याप्त राशि क़र्ज़, शिक्षा के खर्चों को कवर करते हुए खोई हुई आय की क्षतिपूर्ति भी करती है, जिससे भविष्य सुरक्षित होता है. अपने प्रियजनों की सुरक्षा के लिए सही राशि चुनना महत्वपूर्ण है. नीचे दिए गए टैब पर क्लिक करके टर्म लाइफ इंश्योरेंस के लिए सर्वश्रेष्ठ सम अश्योर्ड के बारे में अधिक जानें.

 

सही सम इंश्योर्ड विकल्पों की विस्तृत रेंज के साथ सर्वश्रेष्ठ टर्म इंश्योरेंस प्लान चुनना

आपके परिवार की फाइनेंशियल सुरक्षा के लिए सर्वश्रेष्ठ टर्म इंश्योरेंस प्लान चुनने के लिए ध्यान में रखे जाने वाले महत्वपूर्ण कारक नीचे दिए गए हैं
1

टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी की अवधि

टर्म इंश्योरेंस खरीदते समय सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक अपनी पॉलिसी के लिए सही अवधि चुनना है. नीचे कुछ आमतौर पर ली जाने वाली पॉलिसी अवधि दिखाई गई हैं, जिनके बारे में आप विस्तार से जान सकते हैं – 

 

2

आपकी आयु के अनुसार टर्म इंश्योरेंस प्लान

टर्म इंश्योरेंस प्रीमियम की गणना करते समय ध्यान में रखे जाने वाले प्रमुख कारकों में से एक आयु है. इसके अलावा, आयु के साथ आपकी फाइनेंशियल आवश्यकताओं के आधार पर आपके जीवन बीमा कवर की राशि बदल सकती है. आपकी आयु जितनी अधिक होगी, आपका टर्म इंश्योरेंस प्रीमियम भी उतना ही अधिक होगा. अपनी आयु के आधार पर टर्म इंश्योरेंस प्लान के बारे में विस्तार से जानें -    

 

3

आपकी सेलरी के आधार पर टर्म इंश्योरेंस प्लान

टर्म इंश्योरेंस के मामले में, आपकी आय या सेलरी आवश्यक सम अश्योर्ड का निर्धारण करने वाला एक प्रमुख कारक है. यहां कुछ टर्म इंश्योरेंस प्लान दिए गए हैं, आप अपनी सैलरी के आधार पर इनकी जानकारी ले सकते हैं -

 

4

सभी के लिए टर्म इंश्योरेंस प्लान

टर्म इंश्योरेंस की आवश्यकताएं आपकी आवासीय स्थिति, परिवार और आयु के आधार पर भिन्न हो सकती हैं. आप अपनी ज़रूरतों के अनुसार सर्वश्रेष्ठ टर्म इंश्योरेंस प्लान की पहचान करने के लिए नीचे दिए गए टर्म इंश्योरेंस विकल्पों को देख सकते हैं – 

 

टर्म इंश्योरेंस के बारे में कुछ सामान्य प्रश्नों का उत्तर यहां दिया गया है

टर्म प्लान आपके परिवार के भविष्य को कैसे सुरक्षित करता है?

How Does a Term Plan Secure Your Family’s Future?

टर्म इंश्योरेंस प्लान, सबसे किफायती प्रकार के इंश्योरेंस प्लान हैं. वे न्यूनतम प्रीमियम राशि के बदले लाइफ इंश्योरेंस कवरेज प्रदान करते हैं. आप मासिक, त्रैमासिक या वार्षिक आधार पर प्रीमियम का भुगतान करने का विकल्प चुन सकते हैं. आपकी ज़रूरतों के आधार पर, आप अपनी पॉलिसी में क्रिटिकल इलनेस या एक्सीडेंटल डेथ या डिसेबिलिटी जैसे राइडर जोड़ सकते हैं. ऐसा करके, आप एक पॉलिसीधारक के रूप में, आपको कुछ हो जाने पर, आपके परिवार को मिलने वाले फाइनेंशियल भुगतान को बढ़ा सकते हैं. पॉलिसीधारक की मृत्यु होने की दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति में, नॉमिनी को सम अश्योर्ड प्राप्त होता है, जिसका उपयोग बकाया लोन चुकाने या रोजमर्रा के खर्चे पूरे करने के लिए किया जा सकता है. पॉलिसीधारक के रूप में, आप यह तय कर सकते हैं कि आपके परिवार को भुगतान कैसे मिलेगा - या तो एक एकमुश्त राशि के रूप में या मासिक किश्तों के रूप में जो उन्हें लंबे समय तक चलने वाली EMI या महंगाई से निपटने में मदद कर सकती हैं. टर्म प्लान के साथ, आप यह सुनिश्चित करते हैं कि अचानक आपको कुछ हो जाने पर तथा परिवार के सिर पर आपका साया न रहने पर, आपके परिवार को फाइनेंशियल रूप से संघर्ष नहीं करना पड़े.

टर्म इंश्योरेंस के प्रीमियम को कौन से कारक प्रभावित करते हैं?

आपका टर्म इंश्योरेंस प्रीमियम कई कारकों पर निर्भर करता है, जिनमें शामिल हैं:

Age Factors Affecting Term Insurance Premiums

आयु

टर्म इंश्योरेंस प्लान में, आमतौर पर जहां युवाओं और स्वस्थ व्यक्तियों के लिए प्रीमियम कम होता है, वहीं अधिक उम्र के व्यक्तियों के लिए प्रीमियम उच्च होता है क्योंकि उनमें स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं आने का खतरा अधिक होता है.

Gender Factors Affecting Term Insurance Premiums

लिंग

अध्ययनों से पता चलता है कि महिलाएं, औसतन, पुरुषों के मुकाबले अधिक समय तक जीवित रहती हैं. इसलिए, बीमा कंपनियां अक्सर टर्म प्लान में महिलाओं को अनुकूल प्रीमियम दरें प्रदान करती हैं, क्योंकि वे लंबे समय तक भुगतान कर सकती हैं.

Health and Medical History affecting Term Premium

स्वास्थ्य और मेडिकल हिस्ट्री

जब आप टर्म प्लान खरीदते हैं, तो आपको अपनी मेडिकल हिस्ट्री के बारे में कुछ प्रश्नों का उत्तर देना होगा और अपने परिवार के सदस्यों के बारे में जानकारी प्रदान करनी होगी. हार्ट अटैक या किडनी फेलियर जैसे स्वास्थ्य समस्याएं माता-पिता से बच्चों में जा सकती हैं. अगर आपकी या आपके परिवार के सदस्यों की कुछ स्वास्थ्य समस्याओं की हिस्ट्री है, तो आपका प्रीमियम बढ़ सकता है.

Lifestyle Habits affecting Term Plan Premium

जीवनशैली संबंधी आदतें

ऐसे व्यक्ति जो अक्सर एडवेंचर स्पोर्ट्स में भाग लेते हैं, शराब पीते हैं और धूम्रपान करते हैं या नियमित रूप से अन्य रूपों में तंबाकू का सेवन करते हैं, उन्हें अधिक जोखिम वाला माना जाता है. इसलिए, इंश्योरेंस कंपनियां उनसे अधिक प्रीमियम लेती हैं. अपने टर्म इंश्योरेंस के लिए अप्लाई करते समय आपको इन विवरणों को ईमानदारी से प्रकट करना चाहिए, ताकि बाद में आपके नॉमिनी का क्लेम अस्वीकार होने की नौबत न आए.

Profession affecting Term Plan Premium

प्रोफेशन

कुछ लोग ऐसी नौकरियां करते हैं जिनके कारण वे हर समय जोखिम में रहते हैं. नाविक और पायलट जैसे लोग या वे लोग जो खतरनाक सामग्री के साथ काम करते हैं, उन्हें टर्म इंश्योरेंस प्लान के लिए कम खतरनाक नौकरियों में काम करने वाले लोगों के मुकाबले अधिक प्रीमियम का भुगतान करना पड़ सकता है.

Policy Tenure and Sum Assured in Term Plan

पॉलिसी की अवधि और सम अश्योर्ड

आपके टर्म इंश्योरेंस प्लान के लिए आपके द्वारा भुगतान किए जाने वाले प्रीमियम, सम अश्योर्ड और पॉलिसी अवधि दोनों से सीधे प्रभावित होते हैं. यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि उच्च सम इंश्योर्ड के लिए उच्च प्रीमियम भरना होगा.

कोविड-19 महामारी के दौरान टर्म इंश्योरेंस खरीदना क्यों आवश्यक है?

1

टर्म इंश्योरेंस प्लान बाजार में उपलब्ध सबसे बुनियादी प्रकार का लाइफ इंश्योरेंस प्रोडक्ट हैं. ये प्रोडक्ट किफायती प्रीमियम पर लाइफ कवर प्रदान करते हैं. यह उन व्यक्तियों के लिए आदर्श होते हैं जिनके ऊपर कुछ फाइनेंशियल दायित्व हैं और वे नहीं चाहते कि उन्हें कुछ हो जाने की स्थिति में उनके परिवारजनों को क़र्ज़ से निपटना पड़े. कोविड-19 महामारी के दौरान, टर्म इंश्योरेंस खरीदना पहले से अधिक ज़रूरी हो गया.

2

लंबे समय तक हॉस्पिटल में रहने के बाद भी बहुत से लोगों की बीमारी के कारण मृत्यु हो जाती है. इससे उनके परिवारों को मानसिक आघात के साथ-साथ हॉस्पिटल के भारी-भरकम बिलों का भी सामना करना पड़ता है जिनका भुगतान करने में वे अक्षम हो सकते हैं. टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी से मिलने वाला भुगतान इन व्यक्तियों को बकाया मेडिकल खर्चों और अन्य क़र्ज़ों का भुगतान करने में मदद कर सकता है.

3

एक टर्म प्लान आपके प्रियजनों को कठिन समय के दौरान फाइनेंशियल स्थिरता प्रदान कर सकता है.

एच डी एफ सी लाइफ का सर्वाधिक बिकने वाला प्लान एच डी एफ सी लाइफ क्लिक 2 सुपर प्रोटेक्ट क्यों चुनें?

Multiple Customisations

कई कस्टमाइजेशन

अपने कवर को कस्टमाइज करने और अपनी जरूरतों के आधार पर पॉलिसी बेनिफिट पाने के लिए तीन प्लान ऑप्शन और राइडर में से चुनें.

Accelerated Payout Option with Term Policy

तुरंत भुगतान का ऑप्शन

अगर पॉलिसीधारक में, कवर की गई किसी टर्मिनल बीमारी का पता चलता है, तो उन्हें पहले सम अश्योर्ड का भुगतान किया जाता है. वे मेडिकल उपचार का भुगतान करने के लिए उस राशि का उपयोग कर सकते हैं.

Increasing Death Benefit with Term Policy

बढ़े हुए डेथ बेनिफिट

पॉलिसी के लाइफ वेरिएंट के तहत अपनी सम अश्योर्ड राशि को प्लान वैल्यू के 200% तक बढ़ाने का ऑप्शन चुनें.

Critical Illness Benefit with Term Policy

गंभीर बीमारी के लाभ

क्रिटिकल इलनेस प्लस राइडर के साथ अपना कवर बढ़ाएं और कवर की गई किसी गंभीर बीमारी के पता चलने के बाद अग्रिम सम अश्योर्ड भुगतान पाएं.

Accidental Death and Disability Benefits

एक्सीडेंटल डेथ और डिसेबिलिटी बेनिफिट

अगर किसी दुर्घटना के बाद इंश्योर्ड व्यक्ति स्थायी रूप से विकलांग हो जाता है या उसकी मृत्यु हो जाती है, तो एच डी एफ सी लाइफ प्रोटेक्ट प्लस राइडर^ के साथ अतिरिक्त फाइनेंशियल सुरक्षा प्राप्त करें.

Maturity Benefits with Term Policy

मेच्योरिटी लाभ

प्रीमियम के रिटर्न प्लान वाला ऑप्शन चुनने पर और पॉलिसी की अवधि पूरी होने तक जीवित रहने पर, पॉलिसी की अवधि के दौरान भुगतान किए गए सभी प्रीमियम के बराबर मेच्योरिटी बेनिफिट पाएं.

Cover for Your Spouse with Term Policy

आपके पति/पत्नी के लिए कवर

इस पॉलिसी से आप अपने पति/पत्नी के लिए अतिरिक्त कवरेज प्राप्त कर सकते हैं, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि चाहे परिस्थिति कैसी भी आए, आपके बच्चे फाइनेंशियल रूप से सुरक्षित रहें.

Smart Cancellation Benefits with Term Policy

स्मार्ट कैंसलेशन के बेनिफिट

अगर आप अपनी पॉलिसी कैंसल करते हैं, तो आप भुगतान किए गए सभी बेस प्रीमियम के बराबर राशि कैंसलेशन के समय पाने के लिए स्मार्ट एक्जिट ऑप्शन का उपयोग कर सकते हैं.

Waiver of Premium Benefits with Term Policy

प्रीमियम में छूट का बेनिफिट

कवर की गई गंभीर बीमारी का पता चलने पर या पूर्ण और स्थायी विकलांगता के बाद टर्म इंश्योरेंस के लिए भविष्य के प्रीमियम माफ कर दिए जाते हैं.

टर्म इंश्योरेंस खरीदने की गाइड

यहां एक विस्तृत गाइड दी गई है, जिस पर आप अपना टर्म इंश्योरेंस प्लान खरीदते समय विचार कर सकते हैं:

1

हमेशा तुलना करें

अलग-अलग लोग और परिवार की अलग-अलग फाइनेंशियल ज़रूरतें और लक्ष्य होते हैं. इसलिए, टर्म इंश्योरेंस प्लान की तलाश करते समय उपलब्ध विकल्पों की तुलना करना महत्वपूर्ण है. इससे आपको उस प्लान को खोजने में मदद मिलेगी, जो भविष्य की ज़रूरतों, स्वास्थ्य की स्थितियों, मेडिकल आवश्यकताओं, क़र्ज़, लोन, देयताओं और अन्य चीज़ों को ध्यान में रखते हुए आपके परिवार के लिए सर्वोत्तम फाइनेंशियल सुरक्षा प्रदान करे. 

2

क्लेम सेटलमेंट रेशियो चेक करें

प्रत्येक लाइफ इंश्योरेंस प्रदाता के पास क्लेम-पेड रेशियो या क्लेम सेटलमेंट रिकॉर्ड होता है. यह जानकारी कस्टमर के लिए महत्वपूर्ण होती है, जिससे वे अंतिम निर्णय लेने से पहले कंपनी के क्लेम क्लियरेंस ट्रैक रिकॉर्ड का आकलन कर सकते हैं. यह दर्शाता है कि आपके आश्रितों को आपके द्वारा चुने गए प्लान के अनुसार क्लेम लाभ कितनी आसानी से मिलेगा. एच डी एफ सी लाइफ में 99.5%## का इंडिविजुअल डेथ क्लेम सेटलमेंट रेशियो (CSR) है.

3

परसिस्टेंसी रेशियो चेक करें

अन्य कस्टमर कंपनी और आपके चुने गए प्रोडक्ट के बारे में कैसा महसूस करते हैं, इसके बारे में ऑनलाइन पढ़ें. प्लान और कंपनी की कस्टमर सर्विस, पॉलिसी और अनुभव के बारे में अन्य लोगों के अनुभव और शिकायतों (अगर कोई हो) से आपको सही जानकारी मिलेगी. वार्षिक परसिस्टेंसी रेशियो इंश्योरर की सर्विस की क्षमता का एक अच्छा संकेत है. 

4

सॉल्वेंसी रेशियो चेक करें

इंश्योरर का सॉल्वेंसी रेशियो, सॉल्वेंसी मानदंडों के अनुसार उनकी फाइनेंशियल स्थिति को दर्शाता है. यह उठाए गए जोखिमों के संबंध में उनकी पूंजी को दर्शाता है. इस रेशियो को चेक करके, आप जान सकते हैं कि क्या कंपनी के पास छोटी या लंबी अवधि का क्लेम सेटल करने के लिए पर्याप्त फंड है या नहीं. आमतौर पर 150% का सॉल्वेंसी रेशियो स्वीकार्य होता है.

5

पॉलिसी के विशिष्ट लाभों के बारे में जानें

अगर आप अपनी पॉलिसी के लाभों के बारे में नहीं जानते हैं, तो आप खरीदते समय गलत निर्णय ले सकते हैं. यह क्लेम फाइल करते समय लाभार्थियों को भ्रमित कर सकता है. सुनिश्चित करें कि पॉलिसी के तहत प्रदान किए जाने वाले लाभ आपकी फाइनेंशियल आवश्यकताओं के अनुसार हों या ज़रूरतें पूरी करते हों. इस सावधानीपूर्वक विश्लेषण से आपको सबसे उपयुक्त पॉलिसी चुनने में मदद मिलेगी. 

6

इंश्योरेंस राइडर को सावधानीपूर्वक चुनें

एक पॉलिसीधारक के रूप में, समझें कि आपको न केवल मृत्यु के लिए, बल्कि गंभीर बीमारी, विकलांगता और दुर्घटना के लिए भी कवर की आवश्यकता है. क्योंकि ये स्थितियां भी आपके परिवार के फाइनेंशियल हेल्थ को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकती हैं, इसलिए फाइनेंशियल बैकअप को अधिक बढ़ाने के लिए अपने टर्म प्लान में उपयुक्त राइडर जोड़ना ही बुद्धिमानी है.

7

एकमुश्त राशि और नियमित आय भुगतान के बीच निर्णय लें

आपका टर्म इंश्योरेंस प्लान भुगतान में कई विकल्प प्रदान करता है. आप कुल एकमुश्त भुगतान या मिश्रित भुगतान का विकल्प चुन सकते हैं, जहां एकमुश्त राशि के रूप में आंशिक भुगतान किया जाता है और शेष मासिक आय के रूप में नियमित रूप से मिलता है. इससे लाभार्थियों को उनकी तात्कालिक आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद मिलती है और महीनों तक उनका गुजारा हो सकता है. भविष्य की फाइनेंशियल ज़रूरतों के लिए एकमुश्त राशि को दोबारा इन्वेस्ट किया जा सकता है. 

8

ऑनलाइन उपलब्धता जांचें

आज के डिजिटल युग में, ऐसा इंश्योरेंस प्रदाता होना महत्वपूर्ण है, जो ऑनलाइन उपलब्ध है और समस्याओं का तुरंत समाधान प्रदान करते हैं. ऑनलाइन संपर्क के विकल्प और कस्टमर सहायता केंद्र के नंबर जांचें. आप यह जांचने की कोशिश कर सकते हैं कि आपके प्रश्न का कितनी तेज़ी से समाधान किया गया है और क्या सहायता टीम ऑनलाइन प्रश्नों को संतोषजनक रूप से संभालने के लिए सक्षम है, उनकी प्रतिक्रिया लंबे समय में उपयोगी रहेगी.

हमारे फाइनेंशियल कंसल्टेंट को सुनें

फाइनेंशियल कंसल्टेंट के टेस्टीमोनियल | एच डी एफ सी लाइफ


Youtube

टर्म इंश्योरेंस प्लान के लिए डॉक्यूमेंट और पात्रता मानदंड

1 स्वीकार्य KYC प्रूफ

व्यक्तियों के लिए मान्य KYC डॉक्यूमेंट की लिस्ट

क्रमांक

डॉक्यूमेंट

आइडेंटिटी प्रूफ

एड्रेस प्रूफ

1

पासपोर्ट

Y

Y

2

भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा जारी किया गया वोटर ID कार्ड

Y

Y

3

स्थायी ड्राइविंग लाइसेंस

Y

Y

4

आधार कार्ड

Y

Y

5

सेंट्रल KYC आइडेंटिफायर (इसे स्वीकार किया जा सकता है यदि, डाउनलोड किए गए डॉक्यूमेंट क्रम संख्या 1 से 4 में बताए गए आधिकारिक रूप से मान्य डॉक्यूमेंट (OVD) की लिस्ट से हैं और प्रपोज़ल फॉर्म पर उल्लिखित एड्रेस तथा सेंट्रलाइज़्ड KYC रजिस्ट्री (CKYCR) डेटाबेस से डाउनलोड किए गए डॉक्यूमेंट में दिए गए एड्रेस में कोई अंतर नहीं है)

Y

Y


कानूनी इकाइयों के लिए मान्य KYC डॉक्यूमेंट की लिस्ट

विशेषताएं

डॉक्यूमेंट

कंपनियों के साथ इंश्योरेंस कॉन्ट्रैक्ट

  • इनकॉर्पोरेशन सर्टिफिकेट और मेमोरेंडम तथा आर्टिकल ऑफ एसोसिएशन
  • कंपनी/मास्टर पॉलिसीधारक और लाभकारी मालिक (BO) का PAN, चाहे प्रीमियम की राशि कुछ भी हो
  • बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स का रिज़ॉल्यूशन
  • अपनी ओर से बिज़नेस ट्रांज़ैक्शन करने के लिए अपने प्रबंधकों, अधिकारियों या कर्मचारियों को दी गई पावर ऑफ अटॉर्नी
  • आधिकारिक रूप से मान्य डॉक्यूमेंट की एक कॉपी जिसमें पहचान और एड्रेस का विवरण हो, उन प्रबंधकों, अधिकारियों या कर्मचारियों के संबंध में जिनके पास इसकी ओर से ट्रांज़ैक्शन करने के लिए अटॉर्नी है, एक हाल ही की फोटो और PAN/फॉर्म 60
  • लाभकारी मालिक (BO) का घोषणा पत्र
  • आधिकारिक रूप से मान्य डॉक्यूमेंट लिस्ट के अनुसार मान्य लाभकारी मालिक (अगर यह एक व्यक्ति है) के KYC डॉक्यूमेंट (फोटो, पहचान और एड्रेस का प्रूफ) 

पार्टनरशिप फर्म के साथ इंश्योरेंस अनुबंध

  • पंजीकरण प्रमाण पत्र
  • पार्टनरशिप फर्म/मास्टर पॉलिसीधारक और लाभकारी मालिक (BO) का PAN, चाहे प्रीमियम राशि कुछ भी हो
  •  पार्टनरशिप का समझौता
  • फर्म के अकाउंट से प्रीमियम का भुगतान करने के संबंध में पार्टनर की सहमति
  • आधिकारिक रूप से मान्य डॉक्यूमेंट की एक कॉपी जिसमें पहचान और एड्रेस का विवरण हो, उन प्रबंधकों, अधिकारियों या कर्मचारियों के संबंध में जिनके पास इसकी ओर से ट्रांज़ैक्शन करने के लिए अटॉर्नी है, एक हाल ही की फोटो और PAN/फॉर्म 60
  • लाभकारी मालिक (BO) का घोषणा पत्र
  • आधिकारिक रूप से मान्य डॉक्यूमेंट लिस्ट के अनुसार मान्य लाभकारी मालिक (अगर यह एक व्यक्ति है) के KYC डॉक्यूमेंट (फोटो, पहचान और एड्रेस का प्रूफ)

ट्रस्ट और फाउंडेशन के साथ इंश्योरेंस कॉन्ट्रैक्ट

  • रजिस्ट्रेशन का सर्टिफिकेट
  • ट्रस्ट/मास्टर पॉलिसीधारक और लाभकारी मालिक (BO) का PAN, चाहे प्रीमियम राशि कुछ भी हो
  • ट्रस्ट डीड
  • ट्रस्ट के अकाउंट से प्रीमियम का भुगतान करने के संबंध में ट्रस्टियों की सहमति
  • आधिकारिक रूप से मान्य डॉक्यूमेंट की एक कॉपी जिसमें पहचान और एड्रेस का विवरण हो, उन प्रबंधकों, अधिकारियों या कर्मचारियों के संबंध में जिनके पास इसकी ओर से ट्रांज़ैक्शन करने के लिए अटॉर्नी है, एक हाल ही की फोटो और PAN/फॉर्म 60
  • लाभकारी मालिक (BO) का घोषणा पत्र
  • आधिकारिक रूप से मान्य डॉक्यूमेंट लिस्ट के अनुसार मान्य लाभकारी मालिक (अगर यह एक व्यक्ति है) के KYC डॉक्यूमेंट (फोटो, पहचान और एड्रेस का प्रूफ)

हिंदू अविभाजित परिवार (HUF) के साथ इंश्योरेंस अनुबंध

  • HUF का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (अगर रजिस्टर्ड है)
  • आधिकारिक रूप से मान्य डॉक्यूमेंट लिस्ट के अनुसार कर्ता के KYC डॉक्यूमेंट (फोटो, पहचान और एड्रेस का प्रूफ) 
  •  HUF और कर्ता का PAN लेना आवश्यक है, चाहे प्रीमियम राशि कुछ भी हो

कोई भी अन्य 'आधिकारिक रूप से मान्य डॉक्यूमेंट' जो केंद्र सरकार द्वारा समय-समय पर नियामक के परामर्श से अधिसूचित किया जाएगा.

2 स्वीकार्य इनकम प्रूफ

 

क्रमांक

फंड के स्त्रोत / इनकम के प्रमाण के डॉक्यूमेंट

निवासी भारतीय

NRI

सैलरीड

स्व-व्यवसायी/बिज़नेस

कृषिविशेषज्ञ

HRI / PEP

विशेष अधिकार क्षेत्र

सैलरीड

स्व-व्यवसायी/बिज़नेस

1

सेलरी स्लिप / सर्टिफिकेट - पिछले 3 महीनों में जारी किया गया

Y

N

N

Y

Y

Y

N

2

ITR / फॉर्म 16 / असेसमेंट ऑर्डर / पिछले 3 वर्षों में जारी की गई आय की गणना

Y

Y

Y

Y

Y

Y

Y

3

बैंक स्टेटमेंट जो फंड के स्त्रोत का प्रमाण देता है /बैंक स्टेटमेंट (पिछले 6 महीने का) - नॉन-कैश क्रेडिट जोड़कर

Y

Y

Y

Y

Y

Y

(भारतीय बैंक स्टेटमेंट)

Y

(भारतीय बैंक स्टेटमेंट)

4

पिछले 3 वर्षों में जारी किए गए ऑडिटेड कंपनी अकाउंट

N

Y

N

Y

Y

N

Y

5

पिछले 3 वर्षों में जारी किए गए ऑडिटेड फर्म अकाउंट और पार्टनरशिप डीड

N

Y

N

Y

Y

N

Y

6

पिछले 3 वर्षों में जारी चार्टर्ड अकाउंटेंट का सर्टिफिकेट

N

Y

N

Y

Y

N

Y

7

बैंक स्टेटमेंट में फिक्स्ड डिपॉजिट लिक्विडेशन एंट्री / बैंक स्टेटमेंट में म्यूचुअल फंड रिडेम्पशन एंट्री (एक फाइनेंशियल वर्ष में कस्टमर द्वारा भुगतान किए गए कुल प्रीमियम के बराबर)

Y

Y

Y

Y

Y

Y

Y

8

मान्य एग्रीमेंट के साथ किराए की रसीद (पिछले 3 महीनों में जारी)

Y

Y

Y

Y

Y

Y

Y

9

पिछले 1 वर्ष में जारी की गई मंडी रसीद/फॉर्म J और कृषि रिकॉर्ड

N

N

Y

N

N

N

N

10

नॉन-कैश क्रेडिट वाला भारतीय/विदेशी बैंक स्टेटमेंट (पिछले 6 महीने का)

अगर बैंक स्टेटमेंट अंग्रेजी में नहीं है, तो इसका अनुवाद किया जाना आवश्यक है

N

N

N

N

N

Y

Y

3 जन्मतिथि में बदलाव के लिए स्वीकार्य डॉक्यूमेंट

अनुमत डॉक्यूमेंट की लिस्ट नीचे दी गई है:

  • बर्थ सर्टिफिकेट
  • PAN कार्ड
  • आधार कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • पासपोर्ट

टर्म इंश्योरेंस से संबंधित शब्दावली

पॉलिसीधारक को मिलने वाली फाइनेंशियल सुरक्षा की राशि को कवरेज के रूप में संदर्भित किया जाता है.

किसी व्यक्ति की इंश्योरेबिलिटी उन स्थितियों का मापन करती है, जो उसके स्वास्थ्य या जीवन प्रत्याशा को प्रभावित कर सकती हैं या उसे चोट लगने की संभावना बढ़ा सकती हैं.

मेच्योरिटी की तिथि उस दिन को दर्शाती है जब पॉलिसी ऑटोमैटिक रूप से समाप्त हो जाती है और इंश्योर्ड व्यक्ति को टर्म इंश्योरेंस प्लान का लाभ प्राप्त होता है, अगर कोई हो तो.

नॉमिनेशन उस प्रोसेस को दर्शाता है जिसके दौरान इंश्योर्ड व्यक्ति किसी अन्य व्यक्ति को मृत्यु लाभ का भुगतान प्राप्त करने के लिए अधिकृत करता है. अधिकृत व्यक्ति को नॉमिनी कहा जाता है.

प्रीमियम वह राशि है जिसका भुगतान इंश्योर्ड व्यक्ति को अपनी टर्म पॉलिसी को ऐक्टिव रखने के लिए करना पड़ता है. प्रीमियम का भुगतान एकमुश्त या किश्तों में हो सकता है

इंश्योर्ड व्यक्ति मेच्योरिटी तिथि से पहले टर्म प्लान को समाप्त करने का विकल्प चुन सकता है. जब वे ऐसा करते हैं तो उन्हें प्राप्त होने वाली राशि को सरेंडर वैल्यू के रूप में जाना जाता है.

आपकी टर्म इंश्योरेंस कंपनी का एक इंडिविजुअल डेथ क्लेम सेटलमेंट रेशियो (CSR) होगा. यह दर्शाता है कि कंपनी एक वर्ष में दर्ज होने वाले कुल क्लेम की तुलना में कितने क्लेम सेटल करती है. एच डी एफ सी लाइफ में, हमारा CSR 99.5% है.

टर्म इंश्योरेंस ऐड-ऑन या राइडर आपकी पॉलिसी द्वारा प्रदान की जा रही सुरक्षा से आगे और अधिक फाइनेंशियल सुरक्षा प्रदान करते हैं, इसके लिए आपको अतिरिक्त लागत का भुगतान करना पड़ता है. उदाहरण के लिए, आप एक्सीडेंटल डेथ राइडर के लिए भुगतान कर सकते हैं, जो इंश्योर्ड व्यक्ति को घातक दुर्घटना होने पर अतिरिक्त भुगतान प्रदान करता है.

सम अश्योर्ड आपके द्वारा चुनी गई वह राशि है जो आपको कुछ हो जाने पर आपके टर्म इंश्योरेंस के लिए भुगतान की जाएगी. यह वह राशि है जो टर्म इंश्योरेंस कंपनी आपके नॉमिनी को प्रदान करेगी. प्लान के लिए प्रीमियम निर्धारित करने में सम अश्योर्ड मुख्य भूमिका निभाता है.

बीमित राशि या सम अश्योर्ड को मृत्यु लाभ के रूप में भी जाना जाता है. यह पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाने पर नॉमिनी को प्राप्त होता है.

पॉलिसी के तहत लाइफ कवरेज का लाभ उठाने वाले व्यक्ति को इंश्योर्ड कहा जाता है.

टर्म पॉलिसी अब मेच्योरिटी लाभ प्रदान करती है. इंश्योर्ड व्यक्ति द्वारा प्राप्त की जाने वाली राशि को मेच्योरिटी क्लेम के रूप में जाना जाता है.

कुछ पॉलिसी इंश्योरेंस-कम-पेंशन प्लान होती हैं जिनके तहत नियमित भुगतान किया जाता है. इंश्योर्ड व्यक्ति को जिस आयु में भुगतान मिलना शुरू होता है उसे वेस्टिंग आयु के नाम से जाना जाता है.

टर्म इंश्योरेंस के बारे में FAQ

हम आपको टर्म इंश्योरेंस के बारे में सभी आवश्यक जानकारियां देंगे.

1 टर्म प्लान खरीदने की आयु सीमा क्या है?

कोई व्यक्ति 18 से 65 वर्ष की उम्र के बीच टर्म प्लान खरीद सकता है.

2 धूम्रपान करने वालों के लिए टर्म इंश्योरेंस प्रीमियम की राशि धूम्रपान न करने वालों के मुकाबले अधिक क्यों होती है?

धूम्रपान से कैंसर या हृदय रोग जैसे स्वास्थ्य संबंधी जोखिम हो सकते हैं. इसलिए, धूम्रपान न करने वाले लोगों की तुलना में धूम्रपान करने वालों को मृत्यु का खतरा अधिक होता है. अपनी उच्च मृत्यु दरों को कवर करने में मदद करने के लिए, टर्म इंश्योरेंस कंपनियां धूम्रपान करने वालों से अधिक प्रीमियम लेती हैं.

3 क्या एच डी एफ सी लाइफ टर्म इंश्योरेंस प्लान कोविड-19 को कवर करता है?

महामारी के कारण पैदा हुए जीवन के संकट के दौरान, एच डी एफ सी लाइफ के टर्म प्लान आपको कोविड-19 के लिए भी कवर करते हैं. एच डी एफ सी लाइफ द्वारा जारी की गई सभी लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी कोविड-19* का क्लेम कवर करती हैं. टर्म इंश्योरेंस के बारे में अधिक जानकारी के लिए, यहां विजिट करें एच डी एफ सी लाइफ वेबसाइट.

कोविड-19 डिस्क्लेमर: "क्लेम का सेटलमेंट पॉलिसी खरीदते समय पहले से मौजूद सभी मेडिकल स्थितियों की घोषणा के अधीन होगा और पॉलिसी कॉन्ट्रैक्ट के लागू नियम और शर्तों के अनुसार होगा"

4 टर्म इंश्योरेंस में किस प्रकार की मृत्यु कवर नहीं की जाती है?

टर्म प्लान खुद को लगाई गई चोटों या आत्महत्या के कारण होने वाली मृत्यु को कवर नहीं करता है. इसके अलावा, HIV या AIDS जैसे नशे या यौन संचारित रोगों के कारण होने वाली मृत्यु को कवर नहीं किया जाता है. इंश्योरेंस कंपनी हर एक क्लेम की जांच करती है. अगर उन्हें किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी मिलती है, तो मृत्यु को कवर नहीं किया जाएगा.

5 टर्म प्लान ऑनलाइन खरीदने के लिए किन डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होती है?

टर्म इंश्योरेंस ऑनलाइन खरीदने के लिए, आपको निम्नलिखित डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होगी:
 

  • कोई भी मान्य पहचान और एड्रेस प्रूफ: आधार कार्ड, केंद्रीय KYC पहचानकर्ता, पासपोर्ट, स्थायी ड्राइविंग लाइसेंस या भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा जारी वोटर पहचान-पत्र

  • कोई भी मान्य आय का प्रमाण: ऑडिटेड कंपनी अकाउंट, ऑडिटेड फर्म अकाउंट और पार्टनरशिप डीड, बैंक स्टेटमेंट, चार्टर्ड अकाउंटेंट का सर्टिफिकेट, विदेशी बैंक स्टेटमेंट, ITR / फॉर्म 16 / असेसमेंट के ऑर्डर / आय की गणना, मंडी रसीद / फॉर्म J / एग्रीकल्चर रिकॉर्ड, किराए की रसीद और सैलरी स्लिप / सर्टिफिकेट

6 क्या मैं एक से अधिक टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी ले सकता हूं?

हां, आप एक से अधिक टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी ले सकते हैं और यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि किसी दुर्भाग्यपूर्ण घटना में आपके न रहने पर भी आपके प्रियजन अपने जीवन के लक्ष्यों को आसानी से प्राप्त कर सकें. वे आपकी अनुपस्थिति में लोन जैसी देयताओं का भुगतान भी कर सकते हैं.

7 क्या टर्म इंश्योरेंस प्लान मृत्यु या स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को कवर करता है?

हां, एच डी एफ सी लाइफ टर्म प्लान स्वास्थ्य से संबंधित समस्याओं और मृत्यु को कवर करता है. टर्म प्लान के साथ ऐसे राइडर्स मिलते हैं जिनसे आप अपनी ज़रूरतों के अनुसार मौजूदा बेसिक मृत्यु लाभ और स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर सकते हैं. सबसे सस्ते और सबसे किफायती प्रकार के इंश्योरेंस होने के कारण, टर्म इंश्योरेंस प्लान आपके परिवार के लिए लाइफ कवर के साथ सुरक्षा प्रदान करते हैं.

गंभीर बीमारियों से सुरक्षा के लिए क्रिटिकल इलनेस राइडर चुने जा सकते हैं. ऐसे मामले में, आपको डायग्नोसिस होने पर सम अश्योर्ड प्राप्त होगा. यह पॉलिसी अवधि के दौरान मृत्यु के मामले में प्राप्त होने वाले लाभों के अतिरिक्त होगा.

पॉलिसी अवधि के भीतर अप्रत्याशित घटनाओं के मामले में, टर्म इंश्योरेंस फाइल करते समय आपके द्वारा चुने गए नॉमिनी को मृत्यु लाभ प्राप्त होते हैं. नॉमिनी, जिसे लाभार्थी भी कहा जाता है, मृत्यु लाभों के हिस्से के रूप में एकमुश्त राशि प्राप्त करता है.

8 मुझे टर्म प्लान या ट्रेडिशनल लाइफ इंश्योरेंस प्लान के बीच किसे चुनना चाहिए?

पारंपरिक लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी की तुलना में टर्म इंश्योरेंस प्लान में इन्वेस्ट करना एक बेहतर निर्णय माना जाता है. जबकि दोनों समय से पहले की मृत्यु के जोखिम को कवर करते हैं, टर्म इंश्योरेंस और लाइफ इंश्योरेंस के बीच का अंतर मेच्योरिटी के समय है.

मनीबैक पॉलिसी, एंडोमेंट पॉलिसी, रिटायरमेंट पॉलिसी आदि जैसे मेच्योरिटी लाभ वाले पारंपरिक लाइफ इंश्योरेंस प्लान का प्रीमियम आमतौर पर इसके प्रीमियम का 10 गुना होता है. वेल्थ क्रिएशन के परिप्रेक्ष्य से, ऐसे प्रोडक्ट 3% से 4% ब्याज दर प्रदान करते हैं, जो आपको अपना पैसा सेविंग अकाउंट में रखने पर भी मिल जाएगी. टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी के मामले में मेच्योरिटी लाभ वाले लाइफ इंश्योरेंस प्रोडक्ट की तुलना में आपका निवल लाभ अधिक होता है.

हालांकि, यह निर्णय आपके जीवन के लक्ष्यों के आधार पर लिया जाना चाहिए.

टर्म प्लान खरीदने से मिलने वाले अन्य लाभ:

मृत्यु लाभ: हालांकि टर्म लाइफ इंश्योरेंस, पॉलिसी की मेच्योरिटी से पहले पॉलिसीधारक की मृत्यु होने की स्थिति में मृत्यु लाभ प्रदान करता है, जबकि लाइफ इंश्योरेंस में मृत्यु और मेच्योरिटी लाभ दोनों मिलते हैं, लेकिन टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी द्वारा प्रदान की जाने वाली क्षतिपूर्ति राशि कहीं अधिक होती है.

कम प्रीमियम: टर्म प्लान कम प्रीमियम पर अधिक जोखिम कवरेज प्रदान करते हैं लेकिन लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी की तरह वेल्थ क्रिएशन नहीं करते.

सुविधा: पारंपरिक लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी की तुलना में टर्म प्लान को सरेंडर करना एक बहुत आसान प्रोसेस है.

9 क्या टर्म प्लान के भुगतान की फ्रीक्वेंसी को बदला जा सकता है?

ऐसी स्थितियां आ सकती हैं जब आप प्रीमियम भुगतान की फ्रीक्वेंसी बदलना चाह सकते हैं.

“उदाहरण के लिए - अगर आप अपने प्रीमियम का वार्षिक भुगतान कर रहे हैं, तो आप इसे मासिक में बदलना चाह सकते हैं या अगर आप अपने प्रीमियम का मासिक भुगतान कर रहे हैं, तो आप इसे वार्षिक में बदलना चाह सकते हैं.”

एच डी एफ सी लाइफ की टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी के साथ, आप किसी भी समय अपनी प्रीमियम भुगतान फ्रीक्वेंसी बदल सकते हैं.

10 क्या आप टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी को कैश आउट कर सकते हैं?

टर्म इंश्योरेंस प्लान आमतौर पर मेच्योरिटी लाभ प्रदान नहीं करते हैं, इसलिए उनकी कोई कैश वैल्यू नहीं होती है. इसके अलावा, टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी को कैश करना संभव नहीं है. अगर इंश्योर्ड व्यक्ति को कुछ हो जाता है, तो ही पॉलिसी कैश लाभ प्रदान करती है.

11 क्या टर्म इंश्योरेंस प्लान टैक्स लाभ प्रदान करते हैं?

हां. आप अपने टर्म प्लान के लिए प्रति वर्ष ₹1,50,000 तक का जो भुगतान करते हैं, वह इनकम टैक्स एक्ट, 1961 के सेक्शन 80C6 के तहत टैक्स कटौती योग्य है. इसके अलावा, आपको या आपके नॉमिनी को प्राप्त होने वाला भुगतान भी सेक्शन 10(10D)7 के तहत टैक्स-फ्री होगा

12 मुझे कौन सी पॉलिसी अवधि चुननी चाहिए?

आदर्श रूप से, आपको या तो अपने पूरे जीवन के लिए पॉलिसी चुननी चाहिए, या फिर ऐसी पॉलिसी चुननी चाहिए जो रिटायरमेंट तक आपको कवर करे. आपको 20 वर्ष की उम्र के आस-पास पॉलिसी खरीद लेनी चाहिए, ताकि आने वाले वर्षों में आपके प्रीमियम किफायती रहें

13 आपको लिमिटेड पे या रेगुलर पे टर्म इंश्योरेंस प्लान में से किसे चुनना चाहिए?

आपका निर्णय प्रीमियम का भुगतान कर सकने की आपकी फाइनेंशियल क्षमता पर निर्भर करना चाहिए. अगर आप छोटे नियमित भुगतान वहन कर सकते हैं, तो आप रेगुलर पे टर्म प्लान चुनना चाहिए. इस विकल्प के साथ, आप हर महीने, तीन महीने से, छह महीने से या सालाना भुगतान कर सकते हैं. इसके विपरीत, अगर आप तेज़ी से अधिक प्रीमियम का भुगतान करना वहन कर सकते हैं, तो आप सीमित भुगतान विकल्प चुन सकते हैं.

14 क्या टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी जारी होने के बाद मैं लाइफ कवर की फ्रीक्वेंसी बदल सकता/सकती हूं?

हां, कई इंश्योरर आपको उस फ्रीक्वेंसी को बदलने की अनुमति देंगे, जिसके साथ आप अपने टर्म इंश्योरेंस प्लान के लिए प्रीमियम भुगतान करते हैं. लेकिन, आप पॉलिसी के वार्षिक रिन्यूअल के समय ही ऐसा कर सकेंगे.

15 क्या पॉलिसी अवधि के अंत में जीवित रह जाने पर आपको अपना पैसा वापस मिलता है?

यह आपके द्वारा खरीदे गए प्लान के प्रकार पर निर्भर करता है. अगर आपने प्रीमियम रिटर्न पॉलिसी ली है, तो पॉलिसी समाप्त होने के बाद इंश्योरर आपको प्रीमियम वापस करेगा. अगर इंश्योर्ड व्यक्ति जीवित रहते हैं, तो अधिकांश नियमित टर्म प्लान पॉलिसी टर्म के अंत में कोई आर्थिक लाभ प्रदान नहीं करते हैं.

16 अगर टर्म प्लान खरीदने के बाद मैं NRI बन जाता हूं तो क्या होगा?

अगर आप टर्म प्लान खरीदने के बाद भारत से बाहर निवास करना चाहते हैं, तो आपको अपने इंश्योरर को इस बारे में लिखित में सूचना देनी होगी. फिर कंपनी कन्फर्म करेगी कि वे आपकी पॉलिसी ऐक्टिव रखेंगे या नहीं. आमतौर पर, जब तक आप प्रीमियम का भुगतान करते रहेंगे, वे आपकी पॉलिसी को चालू रखेंगे. हालांकि, कुछ पॉलिसी प्रदाता विशेष देशों में जोखिमों को कवर नहीं करेंगे. इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप शिफ्ट होने से पहले उनके अप्रूवल को डॉक्यूमेंट कर लें.

17 मुझे टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी क्यों खरीदनी चाहिए?

टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी आपके प्रियजनों को विशेष रूप से उनके जीवन के कठिन समय में फाइनेंशियल सुरक्षा प्रदान करती है. इसके अलावा, आपके द्वारा चुने गए टर्म प्लान के आधार पर, यह आपको कोई गंभीर बीमारी होने या किसी दुर्घटना में स्थायी रूप से आपके विकलांग होने की स्थिति में आपके फाइनेंशियल भविष्य को भी सुरक्षित कर सकता है.

18 टर्म इंश्योरेंस प्लान में मुझे कितनी राशि का कवर लेना चाहिए?

आप टर्म इंश्योरेंस प्लान में अपने लिए आदर्श कवरेज राशि का निर्धारण कई मानदंडों की सहायता से कर सकते हैं.

  • वर्तमान वार्षिक इनकम: एक सामान्य नियम आपकी वर्तमान वार्षिक इनकम के 20 गुणा बराबर राशि का है जिसके साथ आपको सभी संभावनाओं जैसे लाइफ कवर, उच्च महंगाई और जीवनशैली की बढ़ती लागतों पर विचार करना चाहिए और इस प्रकार अपने टर्म इंश्योरेंस प्लान का कुल कवरेज निर्धारित करना चाहिए.
  • वर्तमान और भविष्य के फाइनेंशियल दायित्व: बकाया लोन और कर्ज़ भी महत्वपूर्ण कारक हैं जिन पर आपको अपनी टर्म पॉलिसी का कवरेज निर्धारित करते समय विचार करना चाहिए. अगर आप परिवार में एकमात्र कमाने वाले सदस्य हैं, तो आपको एक बड़ा और पर्याप्त कवरेज चुनना चाहिए जो आपकी अनुपस्थिति में आपके परिवार को सुरक्षित करेगा और मौजूदा और भविष्य के फाइनेंशियल दायित्वों का भुगतान करने में उनकी मदद करेगा.
  • फाइनेंशियल लक्ष्य: अपने टर्म इंश्योरेंस प्लान के लिए सम अश्योर्ड का निर्णय लेते समय उन सभी देयताओं पर विचार करें जिन्हें आपको भविष्य में पूरा करना है. मूल उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि आपकी आकस्मिक मृत्यु की स्थिति में भी आपका परिवार अपनी जीवनशैली को बनाए रखने और फाइनेंशियल लक्ष्यों को पूरा करने में सक्षम हो.
  • पॉलिसी खरीदते समय आयु: आप निर्णय तक पहुंचने के लिए टर्म इंश्योरेंस कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं. अगर आप अपने 20s में हैं, तो कवरेज की राशि आपकी वर्तमान वार्षिक इनकम का 20x होनी चाहिए. इसी प्रकार, अगर आप अपने 30s और 40s में हैं, तो आप क्रमशः अपनी वर्तमान वार्षिक इनकम का 15x और 10x कवरेज राशि चुन सकते हैं. इस गणना में किसी बकाया कर्ज़ को शामिल करना न भूलें.

कवरेज की अवधि: कम आयु में खरीदना और अपने टर्म प्लान के लिए कवरेज की अधिकतम अवधि का विकल्प चुनना सबसे अच्छा है.

19 एच डी एफ सी क्लिक 2 प्रोटेक्ट सुपर प्लान में कौन से इन-बिल्ट बेनिफिट प्रदान किए जाते हैं?

अपने द्वारा चुने गए प्लान वेरिएंट और ऐड-ऑन कवर के आधार पर, आप अपनी एच डी एफ सी लाइफ क्लिक 2 प्रोटेक्ट सुपर पॉलिसी के साथ निम्नलिखित बेनिफिट का आनंद ले सकते हैं:

  • अगर आपको कुछ भी होता है, तो आपके नॉमिनी को डेथ बेनिफिट का भुगतान किया जाता है
  • लाइलाज बीमारी होने पर एक्सेलेरेटेड डेथ बेनिफिट का भुगतान किया जाता है
  • अगर आप पॉलिसी की अवधि तक जीवित रहते हैं, तो प्रीमियम वापस किए जाते हैं
  • गंभीर बीमारी का पता चलने या स्थायी विकलांगता के मामले में प्रीमियम की माफी

20 क्या टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने के बाद नॉमिनी को बदला जा सकता है?

हां. टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने के बाद, आप किसी भी समय अपने नॉमिनी का नाम अपडेट कर सकते हैं. आप शादी होने के बाद पति/पत्नी को जोड़ना चाह सकते हैं या अपने बच्चों को नॉमिनी के रूप में जोड़ना चाह सकते हैं.

21 अगर मुझे अपनी कंपनी की ग्रुप पॉलिसी के तहत कवर किया गया है, तो क्या मुझे टर्म इंश्योरेंस खरीदना चाहिए?

अगर आप अपनी कंपनी की ग्रुप पॉलिसी के तहत कवर हैं, तो भी व्यक्तिगत टर्म प्लान खरीदना अच्छा विचार है. ग्रुप टर्म प्लान अक्सर बहुत अधिक कवर राशि प्रदान नहीं करते हैं. दूसरी ओर, व्यक्तिगत प्लान को आपकी व्यक्तिगत आवश्यकताओं के अनुरूप कस्टमाइज़ किया जा सकता है. आप अपनी सम अश्योर्ड राशि और नॉमिनी को भुगतान प्राप्त होने के तरीके का निर्धारण कर सकते हैं. व्यक्तिगत प्लान निरंतर कवर भी प्रदान करते हैं, जो ग्रुप प्लान के मामले में हमेशा नहीं होता है. अगर आप ग्रुप से बाहर निकल जाते हैं, तो आपको ऑफर किया गया लाइफ कवर नहीं मिलेगा, जो आपको और आपके परिवार को बड़े फाइनेंशियल जोखिम में डाल देगा. एक व्यक्तिगत और ग्रुप पॉलिसी दोनों के साथ, आप किसी भी समय अपनी नौकरी को बदलने का विकल्प चुनने के बावजूद, हर समय बेहतर कवर का लाभ उठा सकते हैं.

22 अगर नियत तिथि से पहले प्रीमियम का भुगतान नहीं किया जाता है, तो टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी का क्या होगा?

टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी के मामले में, अगर इंश्योर्ड व्यक्ति नियत तिथि से पहले प्रीमियम का भुगतान नहीं करता है, तो पॉलिसी ऑटोमैटिक रूप से समाप्त हो जाती है. इसका मतलब है कि आपके अब तक के भुगतान किए गए प्रीमियम आपको वापस नहीं मिलेंगे और आपका इंश्योरेंस लाभ भी समाप्त हो जाएगा. अगर आप दोबारा लाइफ कवर प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको नए सिरे से नई पॉलिसी खरीदनी होगी.

23 अगर इंश्योर्ड व्यक्ति पॉलिसी अवधि को पूरा करता है, तो टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी का क्या होगा?

टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी मुख्य रूप से व्यक्ति के नॉमिनी को मृत्यु लाभ प्रदान करती हैं. अगर आप अपनी पॉलिसी की अवधि पूरी होने पर जीवित रहते हैं, तो पॉलिसी समाप्त हो जाएगी, इसलिए आपके पास लाइफ कवर नहीं होगा और अधिकांश मामलों में, आपको कोई मेच्योरिटी लाभ प्राप्त नहीं होगा. अगर आपने ऐसा टर्म प्लान खरीदा है जो मेच्योरिटी लाभ प्रदान करता है, तो पॉलिसी की अवधि समाप्त होने के बाद आपको यह लाभ मिलेगा. टर्म समाप्त होने से पहले, आपके पास अपनी टर्म लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी को रेगुलर लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी में बदलने का विकल्प होता है. आप अपने इंश्योरर से ऐसा करने के बारे में तथा इसकी प्रोसेस के बारे में पूछ सकते हैं.

24 मैं अपने लिए सर्वश्रेष्ठ टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी कैसे चुन सकता/सकती हूं?

आपके द्वारा चुनी गई टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी आपकी फाइनेंशियल आवश्यकताओं पर निर्भर करेगी. सबसे पहले, आपको यह तय करना चाहिए कि आप एक साधारण टर्म प्लान चाहते हैं या आप क्रिटिकल इलनेस और डिसेबिलिटी कवर भी प्राप्त करना चाहते हैं. इसके बाद, आपको ऐसी पॉलिसी की तलाश करनी चाहिए जो मेच्योरिटी लाभ भी प्रदान करती हैं, जैसे कि रिटर्न ऑफ प्रीमियम. अंत में, आपको ऑफर किया गया सम अश्योर्ड देखना चाहिए. आप जो सम अश्योर्ड चुनते हैं, वह इस बात पर निर्भर करेगा कि आप पर कितने लोग आश्रित हैं और आप भविष्य में अपने परिवार को किस प्रकार की लाइफस्टाइल जीते हुए देखना चाहते हैं. अपनी ज़रूरतों और आवश्यकताओं को समझने के बाद, आप सही टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी चुन सकेंगे.

25 टर्म इंश्योरेंस क्या करता है?

टर्म इंश्योरेंस किफायती दर पर इंश्योर्ड व्यक्ति के परिवार को फाइनेंशियल सुरक्षा प्रदान करता है. इंश्योर्ड व्यक्ति किसी निर्दिष्ट अवधि, आमतौर पर 10, 20, या 30 वर्ष के लिए इंश्योरेंस प्रोवाइडर को प्रीमियम का भुगतान करता है. इसके बदले में इंश्योर्ड व्यक्ति को कैश वैल्यू संचय के बिना शुद्ध लाइफ कवरेज मिलता है, जिससे यह किफायती और सरल हो जाता है. टर्म इंश्योरेंस यह सुनिश्चित करता है कि पॉलिसीधारक की असमय मृत्यु की स्थिति में प्रियजन फाइनेंशियल रूप से सुरक्षित रहें.

26 टर्म इंश्योरेंस प्लान की न्यूनतम आय क्या है?

टर्म इंश्योरेंस प्लान खरीदने के लिए कोई न्यूनतम आय नहीं है. हालांकि, आपको अभी भी अपने प्रीमियम भुगतान क्षमता को समझने में मदद करने के लिए इंश्योरर को अपने आय की स्टेटमेंट/बैंक की स्टेटमेंट दिखानी होगी. आदर्श रूप से, इंश्योरेंस कवरेज आपकी वार्षिक आय का 10 से 20X गुणा होता है और इसके अनुसार टर्म प्लान का कवरेज निर्धारित किया जाता है. उक्त अवधि के लिए कवरेज को बनाए रखना महत्वपूर्ण है जिससे इंश्योर्ड व्यक्ति के लिए प्रीमियम का भुगतान करना आरामदायक हो.

27 टर्म इंश्योरेंस किस आयु के लिए सबसे अच्छा है?

टर्म लाइफ इंश्योरेंस खरीदने की सबसे अच्छी आयु आदर्श रूप से आपकी मध्य-20 या 30 की शुरुआत है. यह इसलिए है क्योंकि इस आयु वर्ग के आसपास आप युवा और स्वस्थ होते हैं. इसके परिणामस्वरूप, प्रीमियम आमतौर पर कम होते हैं क्योंकि इंश्योरर जोखिम भी कम मानता है. फिर भी, व्यक्तिगत परिस्थितियां, फाइनेंशियल जिम्मेदारियां, आश्रितों की संख्या और लॉन्ग-टर्म की फाइनेंशियल प्लानिंग के लक्ष्य सभी कारक हैं जो आपके निर्णय और टर्म प्लान खरीदने की लाइफ स्टेज को प्रभावित करते हैं.

28 क्या टर्म इंश्योरेंस प्लान रिफंड योग्य हैं?

नहीं, बेसिक टर्म इंश्योरेंस प्लान पर प्रीमियम रिफंड नहीं किया जा सकता है. अन्य इंश्योरेंस पॉलिसी के विपरीत, जैसे होल लाइफ या एंडोमेंट प्लान, बेस टर्म लाइफ इंश्योरेंस प्लान में कैश वैल्यू कंपोनेंट नहीं होता है. इसमें कोई सेविंग कंपोनेंट नहीं होता है.

यदि पॉलिसीधारक पॉलिसी की अवधि तक जीवित रहता है, तो भुगतान किए गए प्रीमियम का कोई भुगतान या रिफंड नहीं होता है. आप केवल निर्दिष्ट अवधि के लिए इंश्योरेंस कवरेज प्राप्त करने के लिए टर्म इंश्योरेंस प्रीमियम का भुगतान करते हैं.

हालांकि, आप सिर्फ वहां TROP (प्रीमियम रिटर्न के साथ टर्म इंश्योरेंस) पॉलिसी की विशेषताओं का पता लगा सकते हैं, जहां यह विकल्प इंश्योर्ड व्यक्ति के लिए उपलब्ध होता है. अगर पॉलिसीधारक पॉलिसी की अवधि तक जीवित रहता है, तो TROP पॉलिसीधारक को अपना प्रीमियम वापस प्राप्त करने (GST को छोड़कर) की सुविधा देता है.

29 सर्वश्रेष्ठ टर्म इंश्योरेंस प्लान कौन सा है?

टर्म इंश्योरेंस प्लान की उपयुक्तता कई कारकों पर निर्भर करती है. इनमें व्यक्तिगत आवश्यकताएं, प्राथमिकताएं और परिस्थितियां शामिल हैं. इसके अलावा, आपको कवरेज राशि, प्रीमियम की किफायत, क्लेम सेटलमेंट रेशियो, कस्टमर सर्विस और अतिरिक्त लाभ पर विचार करना होगा. इसलिए, अपना सर्वश्रेष्ठ टर्म प्लान खोजने के लिए हमेशा रिसर्च करें. अगर आवश्यक हो तो फाइनेंशियल सलाहकार से परामर्श करना बुद्धिमानी है.

30 क्या कोई व्य‍क्ति टर्म इंश्योरेंस पर लोन ले सकता है?

इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDAI) के दिशानिर्देशों के अनुसार आपकी टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी पर लोन लेना संभव नहीं है. इसी तरह यूनिट-लिंक्ड प्लान भी लोन के लिए पात्र नहीं हैं.

प्रमुख बातें

आपके लिए टर्म इंश्योरेंस प्लान के लाभ:
  • Key Takeaways

    केवल 18 की कम प्रवेश आयु

  • Key Takeaways

    प्रीमियम भुगतान और लाभ भुगतान की सुविधा

  • Key Takeaways

    जीवन के लिए दीर्घकालिक सुरक्षा

  • Key Takeaways

    किफायती प्रीमियम पर उच्च लाइफ कवर

  • Key Takeaways

    एक्सीडेंटल डिसेबिलिटी और क्रिटिकल इलनेस ऐड-ऑन के साथ बढ़ा हुआ कवरेज

  • Key Takeaways

    टैक्स सेविंग

  • Key Takeaways

    मेच्योरिटी लाभ

  • Key Takeaways

    आपके परिवार के फाइनेंशियल भविष्य को सुरक्षित करने का अवसर

Key Takeaways
Talk to an Advisor right away

समझ नहीं आ रहा कि कौन सा इंश्योरेंस लें?

एडवाइज़र से
अभी बात करें

Talk to an Advisor right away

हम आपकी ज़रूरतों के आधार पर सबसे उत्तम बीमा प्लान चुनने में आपकी मदद करते हैं

HDFC life
HDFC life

HDFC लाइफ

जीवन बीमा एक्सपर्ट द्वारा रिव्यू किया गया

एच डी एफ सी लाइफ एक भरोसेमंद जीवन बीमा पार्टनर है

हम एचडीएफसी लाइफ में नए प्रोडक्ट और सर्विसेज़ प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, जो व्यक्तियों को 'गर्व का जीवन' जीने में सक्षम बनाते हैं. हम दो दशकों से अधिक समय से लाइफ इंश्योरेंस प्लान - प्रोटेक्शन, पेंशन, सेविंग, इन्वेस्टमेंट, एन्युटी और हेल्थ प्रदान कर रहे हैं.

Term Insurance Popular Search

लोकप्रिय खोजें

  1. केवल लाइफ प्रोटेक्ट और इनकम प्लस विकल्पों के तहत उपलब्ध.
  2. इनकम प्लस विकल्प के तहत इनबिल्ट सुविधा के रूप में उपलब्ध और लाइफ प्रोटेक्ट विकल्प (फिक्स्ड टर्म वेरिएंट) और लाइफ और CI रिबैलेंस विकल्प के तहत अतिरिक्त प्रीमियम के भुगतान पर उपलब्ध.
  3. CI के डायग्नोसिस पर WoP लाइफ और CI रिबैलेंस विकल्प के तहत इनबिल्ट फीचर और लाइफ प्रोटेक्ट विकल्प (फिक्स्ड टर्म वेरिएंट) के तहत अतिरिक्त प्रीमियम के भुगतान पर उपलब्ध है. लाइफ प्रोटेक्ट विकल्प के तहत अतिरिक्त प्रीमियम के भुगतान पर ADB विकल्प उपलब्ध है.
  4. इनकम टैक्स एक्ट 1961 के अनुसार. टैक्स लाभ, टैक्स कानूनों में बदलाव के अधीन हैं
  1. इनकम टैक्स एक्ट, 1961 के सेक्शन 80C के तहत निर्दिष्ट शर्तों के अधीन.
  2.  इनकम टैक्स एक्ट, 1961 के सेक्शन 10(10D) में बताई गई शर्तों के अधीन. इसलिए बताए गए विचार इनकम टैक्स के वर्तमान के कानून के आधार पर हैं. टैक्स लाभ, टैक्स कानूनों में बदलाव के अधीन हैं. कस्टमर से अनुरोध है कि इनकम-टैक्स कानून के तहत अपनी पर्सनल टैक्स देयताओं के संबंध में वे अपने चार्टर्ड अकाउंटेंट या पर्सनल टैक्स सलाहकार से सलाह लें.
  1. एच डी एफ सी लाइफ क्लिक 2 प्रोटेक्ट सुपर (UIN: 101N145V03) एक नॉन-लिंक्ड, नॉन-पार्टिसिपेटिंग, इंडिविजुअल, प्योर रिस्क प्रीमियम/सेविंग लाइफ इंश्योरेंस प्लान है. इस प्रोडक्ट में लाइफ इंश्योरेंस कवरेज उपलब्ध है
  2. इसका प्रयोग 30 के बाद के किसी भी पॉलिसी वर्ष में किया जा सकता है, लेकिन अंतिम 5 पॉलिसी वर्षों में नहीं किया जा सकता है


##इन्वेस्टर प्रजेंटेशन में घोषित किए गए आंकड़ों के अनुसार. यहां देखें.

#बशर्ते हमें सभी संबंधित और आवश्यक डॉक्यूमेंट प्राप्त हुए हों और अन्य किसी जांच की आवश्यकता न हो. क्लेम अनुरोध अप्रूव होने के बाद निर्धारित समय-सीमा के भीतर क्लेम सेटलमेंट प्रोसेस पूरी की जाएगी

^ लाइफ और लाइफ प्लस प्लान विकल्पों के तहत उपलब्ध

^^ यहां पर इस्तेमाल किए गए लोगों के नाम केवल उदाहरण देने के लिए हैं

***लाइफ ऑप्शन के लिए ऑनलाइन प्रीमियम, धूम्रपान नहीं करने वाले, 20 वर्ष की आयु वाले पुरुषों के लिए है, जो नियमित भुगतान, वार्षिक फ्रीक्वेंसी के तहत 25 वर्ष की पॉलिसी अवधि के लिए है, जिसमें लागू टैक्स और शुल्क शामिल नहीं हैं. (622/30=20.7 का वार्षिक प्रीमियम).

*लाइफ ऑप्शन के लिए ऑनलाइन प्रीमियम, धूम्रपान नहीं करने वाले, 20 वर्ष की आयु वाले पुरुषों के लिए है, जो नियमित भुगतान, मासिक फ्रीक्वेंसी के तहत 25 वर्ष की पॉलिसी अवधि के लिए है, जिसमें लागू टैक्स और शुल्क शामिल नहीं हैं, जैसा लागू हो.

**7% ऑनलाइन डिस्काउंट केवल 1st वर्ष के प्रीमियम पर उपलब्ध है!

ARN: ED/06/24/11981-HI