• वेबपेज
  • डॉक्यूमेंट
  • एच डी एफ सी लाइफ क्लासिकएश्योर प्लसइन्वेस्टमेंट
  • एच डी एफ सी लाइफ क्लासिकएश्योर प्लसइन्वेस्टमेंट
  • एच डी एफ सी लाइफ क्लासिकएश्योर प्लसइन्वेस्टमेंट

NRI कस्टमर्स के लिए

(पॉलिसी खरीदने के लिए)

(अगर आप हमारे मौजूदा कस्टमर हैं)
  • Contact Image

    कॉल (सोम-शनि, 10am-9pm IST, लोकल कॉल शुल्क लागू)

    +91-8916694100

  • Contact Image

    ईमेल आईडी

    [email protected]

ऑनलाइन पॉलिसी खरीदने के लिए

(नए और जारी एप्लीकेशन)

ब्रांच खोजें

मौजूदा कस्टमर के लिए

(जारी की गई पॉलिसी)

फंड परफॉर्मेंस चेक करें

रिटायरमेंट - एन्युटी प्लान

एन्युटी रिटायरमेंट के बाद आय का एक गारंटीड स्रोत प्रदान करती हैं. ये प्‍लान आपको भविष्य के लिए धन संचय करने में मदद करते हैं, विशेष तौर जब आप रिटायर हो जाते हैं. एन्युटी प्लान एक प्रकार का फाइनेंशियल प्रोडक्ट है जो किसी व्यक्ति को एक निर्दिष्ट अवधि के दौरान, विशेष तौर पर रिटायरमेंट के बाद आय का एक स्रोत प्रदान करता है.

कोटेशन मुफ्त पाएं

हम अपने कस्टमर की प्राइवेसी का पूरा ध्यान रखते हैं और उन्हें अनावश्यक मैसेज नहीं भेजते हैं.

मैं एच डी एफ सी लाइफ और इसके प्रतिनिधियों को कॉल, ईमेल, SMS या व्हॉट्सऐप के माध्यम से मुझसे संपर्क करने के लिए अधिकृत करता/करती हूं. यह सहमति DNC/NDNC के तहत मेरे रजिस्ट्रेशन को ओवरराइड करती है (इसका मतलब है कि अगर आप किसी डू नॉट डिस्टर्ब लिस्ट में रजिस्टर्ड हैं, तो भी हम आपसे संपर्क कर सकेंगे).

Annuity Plans


एन्युटी प्लान क्या हैं?

एन्युटी प्लान एक प्रकार का फाइनेंशियल प्रोडक्ट है जो किसी व्यक्ति को एक निर्दिष्ट अवधि के दौरान, विशेष तौर पर रिटायरमेंट के बाद आय का एक स्रोत प्रदान करता है. मूलतः, यह आपके और किसी बीमा कंपनी के बीच एक कॉन्‍ट्रैक्‍ट है. आप कंपनी को एकमुश्त भुगतान या किश्‍तों में भुगतान करने के लिए सहमत होते हैं. इसके बदले, वे गारंटीड आवधिक भुगतान प्रदान करते हैं.

 

आप अपनी आवश्यकताओं के आधार पर कई प्रकार के एन्युटी प्लान में से चयन कर सकते हैं. आप इमीडिएट और डेफर्ड एन्युटी के बीच चुन सकते हैं, जिनमें से दोनों ही फिक्‍स्‍ड या वेरिएबल रिटर्न प्रदान करती हैं. एन्युटी प्लान एक सक्षम रिटायरमेंट प्लानिंग टूल हैं क्योंकि ये आपके रिटायर होने के बाद आपके फाइनेंशियल दायित्वों को पूरा करने में आपकी मदद करने के लिए गारंटीड आय प्रदान करते हैं. एन्युटी दीर्घका‍लिक जोखिम को भी कम करने में मदद करती है, जो किसी की बचत समाप्त होने का जोखिम है. आप एन्युटी प्लान के साथ अपने शेष जीवन के लिए नियमित आय का स्रोत प्राप्त कर सकते हैं.

 

कई लोगों को एन्युटी जटिल लगता है, वे इनके बजाय अक्सर अन्‍य रिटायरमेंट प्लान को चुनते हैं. यहां, हम एन्युटी के बारे में और रिटायरमेंट के दौरान ये आपकी कैसे मदद कर सकते हैं, इसे बेहतर ढंग से समझने में आपकी मदद करेंगे.

एन्युटी प्लान


एन्युटी कैसे काम करती है?

एन्युटी रिटायरमेंट के बाद आय का एक गारंटीड स्रोत प्रदान करती हैं. ये प्‍लान आपको भविष्य के लिए धन संचय करने में मदद करते हैं, विशेष तौर जब आप रिटायर हो जाते हैं. आप एन्युटी खरीदने के लिए बीमा कंपनी को एकमुश्त भुगतान या किश्‍तों में भुगतान कर सकते हैं. कंपनी भविष्य के लिए एक फंड तैयार करने के लिए आपके द्वारा प्रदान किए गए पैसे को आपकी ओर से इन्‍वेस्‍ट करती है. जब आप एन्युटी खरीदते हैं, तो आप चुनते हैं कि आप कितनी बार भुगतान प्राप्त करना चाहते हैं, भुगतान राशि क्‍या होगी, और कितने वर्षों के लिए भुगतान प्राप्त करना चाहते हैं. अधिकांश एन्युटी प्‍लान आजकल आजीवन भुगतान प्रदान करती हैं. आप जब भुगतान प्राप्त करना शुरू करना चाहेंगे, तब आपको मूल इन्‍वेस्‍टमेंट के साथ ब्याज मिलेगा, इसमें से वह शुल्क काट लिया जाएगा जो कंपनी द्वारा आपके लिए प्‍लान को मैनेज करने के लिए आवश्यक है. आप एन्युटी को फिक्‍स्‍ड और वेरिएबल एन्युटी में वर्गीकृत कर सकते हैं. फिक्‍स्‍ड एन्युटी रिटर्न की एक निश्चित दर प्रदान करती हैं. वेरिएबल एन्युटी स्टॉक, बॉन्ड और म्यूचुअल फंड के पोर्टफोलियो में इन्वेस्ट करती हैं, और रिटर्न बुनियादी इन्वेस्टमेंट के परफॉर्मेंस पर निर्भर करता है.

एन्युटी के लाभ

जब आप एन्युटी प्लान खरीदते हैं, तो आपको कई लाभ मिलते हैं.

Lifetime Income with Annuity Plans

आजीवन आय

जैसे-जैसे भारत में जीवन प्रत्याशा बढ़ रही है, लोग अपनी बचत समाप्त होने के लेकर चिंता करने लगे हैं. एन्युटी इन चिंताओं को कम करते हुए आजीवन आय का स्रोत प्रदान करती हैं. इन प्लान को एक विशिष्ट अवधि या आपके शेष जीवन के लिए नियमित भुगतान प्रदान करने के लिए संरचित किया जा सकता है.

Guaranteed and Secure - Benefits of Annuity Plans

गारंटीड और सुरक्षित

स्टॉक और बॉन्ड में इन्‍वेस्‍टमेंट बाजार के उतार-चढ़ाव पर निर्भर करता है, जिससे यह अनुमान लगाना मुश्किल हो जाता है कि आपको कितनी रा‍शि मिलेगी. एन्युटी रिटर्न की गारंटीड दर और गारंटीड नियमित आय प्रदान करती है. ये प्लान मार्केट की अस्थिरता और संभावित इन्वेस्टमेंट घाटे के बारे में चिंतित रिटायर्ड व्यक्तियों को मानसिक शांति प्रदान करते हैं.

Additional Benefits - Benefits of Annuity Plans

अतिरिक्त लाभ

एन्युटी अतिरिक्त सु‍विधाएं और लाभ भी प्रदान करती हैं. ये टैक्स-डेफर्ड वृद्धि प्रदान करती हैं. इसलिए, जब तक आपको भुगतान मिलना शुरू न हो जाए, तब तक टैक्स का भुगतान किए बिना इन्वेस्ट कर सकते हैं और एक फंड तैयार कर सकते हैं. टैक्स डेफर्ड वृद्धि समय के साथ इन्‍वेस्‍टमेंट की वैल्‍यू बढ़ाती है, जिससे यह उन व्यक्तियों के लिए लाभदायक हो जाता है जो अपने रिटायर्ड जीवन के लिए एक अच्‍छा फंड तैयार करना चाहते हैं. ये प्लान जॉइंट-लाइफ विकल्प भी प्रदान करते हैं, जिसका मतलब है कि आप एन्युटी के माध्यम से अपने जीवनसाथी के रिटायर्ड जीवन को सुरक्षित कर सकते हैं. अगर आपको कुछ हो भी जाए तो ये सुनिश्चित करते हैं कि आपके जीवनसाथी अपनी फाइनेंशियल स्वतंत्रता को बनाए रखें.

एन्युटी प्लान की विशेषताएं

आइए एन्युटी प्लान की विशेषताओं को बेहतर ढंग से समझें.

Safe Investment Option - Annuity plans

सुरक्षित इन्वेस्टमेंट विकल्प

इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDAI) द्वारा विनियमित बीमा कंपनियां एन्युटी प्‍लान प्रदान करती हैं, जो उन्हें एक सुरक्षित निवेश विकल्प बनाता है. बीमा कंपनियों को एन्युटी धारकों के प्रति अपने दायित्वों को पूरा करने के लिए कुछ फाइनेंशियल आवश्यकताओं को पूरा करना होगा, जिससे अतिरिक्त सुरक्षा सु‍निश्‍चि‍त होती है.

Financial Security with Annuity Plans

फाइनेंशियल सुरक्षा

एन्युटी नियमित गारंटीड आय प्रदान करती है, जिससे फाइनेंशियल सुरक्षा सुनिश्चित होती है. स्टॉक या बॉन्ड जैसे अन्य इन्वेस्टमेंट विकल्पों के विपरीत, एन्युटी गारंटीड रिटर्न दर और रिटायरमेंट के बाद गारंटीड नियमित आय प्रदान करती है.

Flexibility in Payouts with Annuity plan investment

भुगतान में फ्लेक्सिबिलिटी

एन्युटी आपको अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप भुगतान विकल्प चुनने की अनुमति देती है. कुछ प्लान आपको 10 या 20 वर्ष जैसी विशिष्ट अवधि के लिए भुगतान प्राप्त करने की अनुमति देते हैं. वहीं, अन्य पॉलिसी व्यक्ति के शेष जीवन के लिए नियमित भुगतान प्रदान करती हैं. भुगतान में फ्लेक्सिबिलिटी से व्यक्ति अपनी रिटायरमेंट आवश्यकताओं के अनुरूप विकल्‍प चुनने में सक्षम होते हैं.

एन्युटी प्‍लान के प्रकार

1

डेफर्ड एन्युटी

डेफर्ड एन्युटी प्‍लान किसी व्यक्ति को भविष्य की तिथि पर आय भुगतान का नियमित स्रोत प्रदान करती हैं. मान लें कि एक 30-वर्षीय व्यक्ति 1 जनवरी 2020 को एक डेफर्ड एन्युटी प्‍लान खरीदने के लिए एकमुश्त भुगतान करते हैं. वे 60 की उम्र में रिटायर होना चाहते हैं और उन्‍हें केवल 2050 से भुगतान की आवश्यकता है. बीमा कंपनी 30 वर्षीय व्यक्ति द्वारा प्रदान किए गए भुगतान को स्टॉक, बॉन्ड और म्यूचुअल फंड जैसे विभिन्न एसेट में इन्वेस्ट करेगी. इन्‍वेस्‍टमेंट का लक्ष्य रिटर्न जनरेट करना होगा. आस्थगित अवधि के बाद, पूर्वनिर्धारित तिथि पर, व्यक्ति को एन्युटी से नियमित भुगतान प्राप्त होना शुरू हो जाता है. उन्हें नियमित अंतराल पर एक निश्चित राशि या इन्‍वेस्‍टमेंट रिटर्न के आधार पर एक वेरिएबल राशि प्राप्त हो सकती है.

2

इमीडिएट एन्युटी प्लान

इमीडिएट एन्युटी प्लान आपको बीमा कंपनी को एकमुश्त भुगतान करने के तुरंत बाद आय का नियमित भुगतान प्रारंभ कर देते हैं. कंपनी आपको मासिक या वार्षिक भुगतान प्रदान करने के लिए विभिन्न एसेट में राशि इन्‍वेस्‍ट करती है. भुगतान राशि व्यक्ति की आयु, ब्याज दर और खरीदने के समय पर निर्भर करती है. इमीडिएट एन्युटी एक पर्याप्‍त धनरा‍शि जमा कर लेने वाले व्यक्तियों को आजीवन गारंटीड आय प्राप्त करने का एक तेज़ और आसान तरीका प्रदान करती हैं. यह प्‍लान रिटायरमेंट के बाद शेष बचत या फाइनेंशियल दायित्वों को लेकर होने वाली चिंता को कम करने में मदद करता है. महंगाई से निपटने के लिए, समय के साथ भुगतान राशि बढ़ाने के लिए आप अपने इमीडिएट एन्युटी प्लान की संरचना कर सकते हैं.

रिटर्न पर आधारित एन्युटी प्लान

डेफर्ड और एन्युटी दोनों प्लान आपको वेरिएबल और फिक्स्ड एन्युटी के बीच चुनने की अनुमति देते हैं.
1

वेरिएबल एन्युटी

वे‍रिएबल एन्युटी रिटायरमेंट पर गारंटीड नियमित आय सुनिश्चित करते हुए इन्‍वेस्‍टमेंट ग्रोथ की क्षमता प्रदान करती हैं. वेरिएबल एन्युटी के साथ, आप आमतौर पर किसी बीमा कंपनी को एकमुश्त भुगतान करते हैं, जो म्यूचुअल फंड या स्टॉक जैसे विभिन्न इन्‍वेस्‍टमेंट विकल्पों में उस फंड को इन्‍वेस्‍ट करती है. वेरिएबल एन्युटी में इन्‍वेस्‍टमेंट अकाउंट की वैल्‍यू में अंतर्निहित इन्‍वेस्‍टमेंट के परफॉर्मेंस के आधार पर उतार-चढ़ाव आते रहते हैं. कुछ प्‍लान आपको य‍ह चुनने की अनुमति देते हैं कि विभिन्न इन्‍वेस्‍टमेंट विकल्पों के बीच उनका फंड कैसे आवंटित किया जाए. कुछ वेरिएबल एन्युटी एक फिक्स्ड अकाउंट विकल्प भी ऑफर करती हैं, जिसमें गारंटीड रिटर्न दर प्रदान की जाती है जो अंतर्निहित इन्वेस्टमेंट के परफॉर्मेंस से जुड़ी नहीं होती है.

2

फिक्‍स्‍ड एन्युटी

फिक्‍स्‍ड एन्युटी रिटायर होने के बाद आपको गारंटीड आय स्रोत प्रदान करती है. फिक्‍स्‍ड एन्युटी के साथ, आप आमतौर पर किसी बीमा कंपनी को एकमुश्त भुगतान करते हैं, जो तब मार्केट की स्थितियों की परवाह किए बिना आपके इन्‍वेस्‍टमेंट पर एक फिक्‍स्‍ड दर पर रिटर्न का भुगतान करने की गारंटी देती है. बीमा कंपनी फिक्‍स्‍ड एन्युटी से प्राप्त फंड को कम जोखिम वाली परिसंपत्तियों जैसे बांड या अन्य फिक्‍स्‍ड आय इन्‍वेस्‍टमेंट विकल्‍पों में इन्‍वेस्‍ट करती है. आपको कुछ वर्षों से लेकर कई दशकों तक की अवधि के लिए अपने इन्‍वेस्‍टमेंट पर फिक्‍स्‍ड दर पर रिटर्न प्राप्त करने की गारंटी दी जाती है. फंड जमा करने के चरण के अंत में, आपको फिक्‍स्‍ड एन्युटी से नियमित आय भुगतान प्राप्त होता है.

भारत में एन्युटी प्‍लान में इन्‍वेस्‍ट करने से पहले निम्‍न कारकों पर विचार करें

एन्युटी प्‍लान आपके रिटायर होने के बाद फाइनेंशियल सुरक्षा प्रदान करती हैं. इसे खरीदने से पहले, आपको कुछ महत्वपूर्ण कारकों पर विचार करना चाहिए.

Category of Annuity plans in India

एन्युटी की कैटेगरी

आप भारत में इमीडिएट या डेफर्ड और फिक्‍स्‍ड या वै‍रिएबल एन्युटी जैसे विभिन्न एन्युटी प्‍लान प्राप्त कर सकते हैं. ये सभी विशेष सुविधाएं और लाभ प्रदान करते हैं. आपको अपने रिटायरमेंट लक्ष्यों और फाइनेंशियल दायित्वों पर विचार करना चाहिए और उन्हें पूरा करने में मदद करने के लिए एक प्लान चुनना चाहिए.

Financial Commitment - Investing in Annuity plan

फाइनेंशियल प्रतिबद्धता

एन्युटी प्लान के लिए आम तौर पर एकमुश्त भुगतान या किश्‍तों में नियमित प्रीमियम भुगतान जैसी महत्वपूर्ण फाइनेंशियल प्रतिबद्धता की आवश्यकता होती है. आपको अपनी फाइनेंशियल स्थिति और बजट पर सावधानीपूर्वक विचार करना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आप एन्युटी प्लान के लिए आवश्यक फाइनेंशियल प्रतिबद्धता को पूरा कर सकते हैं.

Age and Health Requirements for investment in Annuity plan

आयु और स्वास्थ्य आवश्यकताएं

एन्युटी प्लान में न्यूनतम और अधिकतम आयु सीमा या मे‍डिकल अंडरराइटिंग आवश्यकताएं जैसी आयु और स्वास्थ्य संबंधी आवश्यकताएं हो सकती हैं. आप एन्युटी प्लान के लिए पात्र हैं या नहीं, यह निर्धारित करने के लिए प्रत्येक बीमा कंपनी के मानदंडों को चेक करें.

Options for Payout - Annuity Investment

भुगतान के विकल्प

एन्युटी प्लान भुगतान के लिए विभिन्न विकल्प प्रदान करती हैं, जिनमें भुगतान कितने समय तक चलेगा, जैसे कि कुछ निश्चित वर्षों के लिए या आपके शेष जीवन के लिए, जैसे विकल्प शामिल हैं. अपने फाइनेंशियल लक्ष्यों और आवश्यकताओं का मूल्यांकन करें और उसके अनुसार सबसे बेहतर भुगतान विकल्प निर्धारित करें.

Tax Impacts - Investment in Annuity Plans

टैक्स प्रभाव

एन्युटी प्लान टैक्स डेफर्ड ग्रोथ की अनुमति देते हैं. हालांकि, एक बार जब आप भुगतान प्राप्त करना शुरू कर देते हैं, तो आपको अपने वेतन वर्ग के आधार पर आय पर टैक्‍स का भुगतान करना होगा. एन्युटी प्लान की लागत और लाभ निर्धारित करने के लिए आपको इन टैक्स संबंधी प्रभावों को समझना चाहिए.

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1 एन्युटी दर क्या है?

एन्युटी दर वह दर है जिस पर बीमा कंपनी या फाइनेंशियल संस्थान एकमुश्त राशि या नियमित प्रीमियम भुगतान के बदले किसी व्यक्ति को नियमित भुगतान प्रदान करेगी. एन्युटी दर अनेक कारकों पर निर्भर करती है, जिनमें व्यक्ति की आयु, जीवन प्रत्याशा और एन्युटी खरीदते समय लागू ब्याज दरें शामिल हैं. एन्युटी दर यह निर्धारित करती है कि आपको प्‍लान से कितनी राशि प्राप्त होगी. यह एन्युटी के प्रकार और एन्युटी कॉन्‍ट्रैक्‍ट की विशिष्ट शर्तों के आधार पर अलग-अलग हो सकती है.

2 क्या एन्युटी एक अच्छा इन्‍वेस्‍टमेंट है?

एन्युटी एक अच्छा इन्‍वेस्‍टमेंट है या नहीं यह व्यक्तिगत फाइनेंशियल लक्ष्यों, परिस्थितियों और जोखिम सहनशीलता पर निर्भर करता है. ये प्‍लान रिटायरमेंट पर एक गारंटीड नियमित आय प्रदान कर सकते हैं, जिससे आय के विश्वसनीय स्रोत की तलाश कर रहे व्यक्तियों को लाभ हो सकता है. निर्णय लेने से पहले आपको एन्युटी की विशेषताओं और लागतों पर सावधानीपूर्वक विचार करना चाहिए.

3 एन्युटी की गणना कैसे की जाती है?

एन्युटी भुगतान की गणना कई कारकों पर निर्भर करती है, जिनमें प्रारंभिक इन्‍वेस्‍टमेंट की राशि, एन्युटी भुगतान अवधि की लंबाई और भुगतान की गणना के लिए प्रयुक्त ब्याज दर शामिल है. एन्युटी भुगतान की गणना के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला विशिष्ट फार्मूला एन्युटी के प्रकार, चाहे वह फिक्‍स्‍ड हो या वे‍रिएबल हो, और एन्युटी शर्तों के आधार पर भिन्न हो सकता है. एन्युटी भुगतान का अनुमान लगाने में सहायता के लिए आप एन्युटी कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं.

4 क्या एन्युटी की कोई लिमिट है?

भारत में एन्युटी से संबंधित कुछ लि‍मिट और नियम भी हैं. उदाहरण के लिए, भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) भारत में बीमा कंपनियों द्वारा प्रदान किए जाने वाले एन्युटी प्लान के लिए दिशानिर्देश निर्धारित करता है. इन दिशानिर्देशों में न्यूनतम और अधिकतम आयु की सीमा, जिस आयु में कोई व्यक्ति एन्युटी खरीद सकता है, अधिकतम प्रीमियम राशि और अधिकतम और न्यूनतम एन्युटी भुगतान राशि शामिल हो सकती है.

5 किस आयु में एन्युटी खरीदनी चाहिए?

एन्युटी खरीदने की आदर्श आयु विभिन्न कारकों पर निर्भर करती है, जिनमें रिटायरमेंट लक्ष्य, वर्तमान फाइनेंशियल स्थिति और जीवन प्रत्याशा शामिल हैं. आम तौर पर, रिटायरमेंट की उम्र के करीब व्यक्ति एन्युटी खरीद सकते हैं. आम तौर पर, 55 से 75 वर्ष की उम्र के लोग ये प्लान खरीदते हैं.

6 एन्युटी कैसे खरीदी जा सकती है?

एन्युटी खरीदने के लिए, आपको आमतौर पर निम्‍न चरणों का पालन करना होगा:

चरण 1: अपनी रिटायरमेंट आय आवश्यकताओं और लक्ष्यों का आकलन करें.

चरण 2: उपलब्ध एन्युटी के विकल्पों का मूल्यांकन करें.

चरण 3: अपनी ज़रूरतों के अनुसार आदर्श प्लान चुनें.

चरण 4: एप्लीकेशन प्रोसेस को पूरा करें.

चरण 5: प्लान खरीदने के लिए आवश्यक भुगतान करें.

चरण 6: एन्युटी से भुगतान प्राप्त करना शुरू करें.

7 क्या सीनियर सिटीज़न के लिए एन्युटी अच्छी होती हैं?

एन्युटी ऐसे सीनियर सिटीज़न के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकती हैं जो रिटायरमेंट के बाद आय के गारंटीड स्रोत की तलाश में हैं. एन्युटी आपके शेष जीवन के लिए नियमित भुगतान प्रदान कर सकती है, जिससे रिटायरमेंट आय के अन्य स्रोतों की पूरक बनने में मदद मिल सकती है.

8 मेरे मरने के बाद मेरी एन्युटी का क्या होगा?

अगर आपके पास सिंगल-लाइफ एन्युटी है, तो आपको कुछ होने पर भुगतान बंद हो जाएगा, और शेष धनराशि बीमा कंपनी को प्राप्त होगी. अगर आपके पास जॉइंट-लाइफ प्लान है, तो आपकी मृत्‍यु के बाद आपके लाभार्थी को भुगतान मिलता है. कुछ एन्युटी में मृत्यु लाभ राइडर भी होता है. यह आपके लाभार्थी को भुगतान प्रदान करता है.

9 आप एन्युटी से पैसे कब निकाल सकते हैं?

आपकी बीमा कंपनी और चुने गए एन्युटी प्लान यह तय करते हैं कि आप किसी एन्युटी से पैसे कैसे और कब निकाल सकते हैं. अपने विकल्पों को बेहतर तरीके से समझने के लिए पॉलिसी डॉक्यूमेंट की जांच करना बेहतर होता है. जल्दी निकासी पर आपको जुर्माने या शुल्क का भुगतान करना पड़ सकता है.

यहां रिटायरमेंट इन्वेस्टमेंट के बारे में वो सबकुछ दिया गया है, जो आपको जानना चाहिए

हम आपको जीवनभर के लिए सही इंश्योरेंस लेने का फैसला करने में मदद करते हैं.

HDFC life
HDFC life

HDFC लाइफ

जीवन बीमा एक्सपर्ट द्वारा रिव्यू किया गया

एच डी एफ सी लाइफ एक भरोसेमंद जीवन बीमा पार्टनर है

हम एचडीएफसी लाइफ में नए प्रोडक्ट और सर्विसेज़ प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, जो व्यक्तियों को 'गर्व का जीवन' जीने में सक्षम बनाते हैं. हम दो दशकों से अधिक समय से जीवन बीमा प्लान - प्रोटेक्शन, पेंशन, सेविंग, इन्वेस्टमेंट, एन्युटी और हेल्थ प्रदान कर रहे हैं.

Retirement - Annuity Plans Popular Search

लोकप्रिय खोजें

  1. इनकम टैक्स एक्ट, 1961 के अनुसार. टैक्स लाभ, टैक्स कानूनों में बदलाव के अधीन हैं.
  2. गारंटीड इनकम की राशि लागू नियम और शर्तों के अधीन होगी और भुगतान किए गए प्रीमियम पर निर्भर करेगी.
  3. केवल 'गंभीर बीमारी का डायग्नोसिस होने पर खरीद मूल्य की वापसी के साथ लाइफ एन्युटी' विकल्प के तहत उपलब्ध.
  4. जॉइंट लाइफ एन्युटी के मामले में भुगतान तब तक जारी रहता है जब तक कि पॉलिसी में चुने गए दोनों व्यक्तियों में से कोई एक जीवित रहता है.

ARN - ED/10/23/5199-HI