• वेबपेज
  • डॉक्यूमेंट
  • एच डी एफ सी लाइफ क्लासिकएश्योर प्लसइन्वेस्टमेंट
  • एच डी एफ सी लाइफ क्लासिकएश्योर प्लसइन्वेस्टमेंट
  • एच डी एफ सी लाइफ क्लासिकएश्योर प्लसइन्वेस्टमेंट

NRI कस्टमर्स के लिए

(पॉलिसी खरीदने के लिए)

(अगर आप हमारे मौजूदा कस्टमर हैं)

ऑनलाइन पॉलिसी खरीदने के लिए

(नए और जारी एप्लीकेशन)

ब्रांच खोजें

मौजूदा कस्टमर के लिए

(जारी की गई पॉलिसी)

फंड परफॉर्मेंस चेक करें

5 वर्ष का इन्वेस्टमेंट प्लान

फाइनेंशियल वृद्धि‍ और स्थिरता पाने के लिए 5 वर्ष के इन्वेस्टमेंट प्लान के साथ शुरुआत करें. चाहे जीवन के महत्वपूर्ण अवसरों के लिए बचत करना हो या भविष्य के लिए पैसे सुरक्षि‍त करना हो, धन जमा करने के लिए हमेशा एक रणनीतिक रोडमैप की आवश्यकता होती है. ...अधिक पढ़ें

10 वर्षों का इन्वेस्टमेंट प्लान5-लाख का इन्वेस्टमेंट प्लान20 वर्ष की उम्र वाले लोगों के लिए इन्वेस्टमेंट25-लाख का इन्वेस्टमेंट प्लान

कोटेशन मुफ्त पाएं

हम अपने कस्टमर की प्राइवेसी का पूरा ध्यान रखते हैं और उन्हें अनावश्यक मैसेज नहीं भेजते हैं.

मैं एच डी एफ सी लाइफ और इसके प्रतिनिधियों को कॉल, ईमेल, SMS या व्हॉट्सऐप के माध्यम से मुझसे संपर्क करने के लिए अधिकृत करता/करती हूं. यह सहमति DNC/NDNC के तहत मेरे रजिस्ट्रेशन को ओवरराइड करती है (इसका मतलब है कि अगर आप किसी डू नॉट डिस्टर्ब लिस्ट में रजिस्टर्ड हैं, तो भी हम आपसे संपर्क कर सकेंगे).

Features and Benefits of HDFC Life Sanchay Par Advantage

2024 में भारत में 5 वर्षों का सर्वश्रेष्ठ इन्वेस्टमेंट प्लान

Best Investment Plan for 5 Years in India 2024
मार्च 19, 2024

 

आज की इस तेज भागती दुनिया में भविष्य के लिए प्लान करना पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण हो गया है. आपको व्यवस्थित इन्वेस्टमेंट प्लान से अपने परिवार के फाइनेंशियल भविष्य को सुरक्षित करने और अपने लक्ष्यों को पूरा करने में मदद मिल सकती है. आइए बेहतर तरीके से यह समझें कि 5 वर्ष के इन्वेस्टमेंट और सेविंग प्लान कैसे काम करते हैं और आपको अपने फाइनेंशियल भविष्य की सुरक्षा के लिए उन पर क्यों भरोसा करना चाहिए.

5 वर्ष का इन्वेस्टमेंट प्लान क्या है?

5-वर्षीय इन्वेस्टमेंट प्लान एक फाइनेंशियल टूल है, जिसे एक विशिष्ट अवधि में फंड जमा करने में हमारी मदद के लिए तैयार किया गया है. यह इन्वेस्टमेंट प्लान गारंटीड रिटर्न और लाइफ कवरेज प्रदान करते हुए अनुशासित तरीके से बचत के लिए भी प्रोत्साहित करता है. पांच वर्षों की पूर्वनिर्धारित मेच्योरिटी अवधि से आपको फाइनेंशियल वृद्धि‍ और सुरक्षा पाने का एक व्‍यवस्‍थि‍त तरीका मिलता है.

5 वर्ष का इन्वेस्टमेंट प्लान कैसे काम करता है?

5-वर्षीय इन्वेस्टमेंट प्लान अनुशासित रूप से बचत करने और कम जोखिम वाले साधनों में इन्वेस्ट करने के सिद्धांत पर काम करता है. जब आप 5 वर्ष का इन्वेस्टमेंट और सेविंग प्लान चुनते हैं, तो आप नियमित अंतराल पर निश्चित राशि जमा करने के लिए प्रतिबद्ध होते हैं. आप पॉलिसी में पांच वर्षों तक मासिक या त्रैमासिक रूप से पैसे डालने का विकल्‍प चुन सकते हैं. जमा किए गए फंड पर रिटर्न मिलता है जिसे फिर से इन्वेस्ट कर दिया जाता है, इससे मूल रा‍शि के साथ उसके रिटर्न पर भी रिटर्न मिलता है और वृद्धि बढ़ती है.

5 वर्ष की अवधि के अंत में, यह प्लान मेच्योर हो जाता है. आप अपने फाइनेंशियल लक्ष्यों और आवश्यकताओं के आधार पर कॉर्पस को फिर से इन्वेस्ट कर सकते हैं या उसे निकाल सकते हैं. इसके अतिरिक्त, ये प्लान पांच वर्षों तक लाइफ कवरेज देते हैं. अगर इस अवधि के दौरान आपके साथ कोई अप्रत्याशित घटना हो जाती है, तो आपके लाभार्थी या वारिस को भुगतान मिल जाएगा. इस राशि से उन्हें अपने फाइनेंशियल लक्ष्यों को पूरा करने में मदद मिलती है.

5 वर्ष का इन्वेस्टमेंट प्लान खरीदने के लाभ

अगर आप अपने पैसे को ऐसे फंड में डालने का कोई तरीका चाहते हैं, जहां आने वाले वर्षों में रिटर्न बढ़ जाएगा, तो 5 वर्षों का सर्वश्रेष्ठ इन्वेस्टमेंट प्लान आपके लिए उपयुक्त है.

  • सुविधाजनक

    5-वर्षीय प्‍लान के इन्‍वेस्‍टर अपनी फाइनेंशियल स्थिति, रणनीतिक लक्ष्‍यों या नियामक बदलावों के अनुसार पर‍िवर्तन के उद्देश्य से प्लान को कभी भी एडजस्‍ट कर सकते हैं. आप तत्काल संतुष्टि या भविष्य को और बेहतर बनाने के लिए शुरुआत में किए गए अपने इन्वेस्टमेंट को पांच वर्षों के दौरान संशोधित कर सकते हैं और अपने उद्देश्यों को पूरा कर सकते हैं.
  • विविधता

    सफल जोखिम प्रबंधन और उच्च रिटर्न प्राप्त करने के लिए एक साथ सक्र‍िय कई तरह की इन्‍वेस्‍टमेंट सिक्‍योरिटीज़ में इन्‍वेस्‍ट करना महत्वपूर्ण है. 5 वर्षों के सर्वश्रेष्ठ इन्वेस्टमेंट प्लान में इन्वेस्टर के लिए स्टॉक, बॉन्ड, रियल एस्टेट और कमोडिटी जैसे कुछ सबसे अधिक पसंद किए जाने वाले एसेट में इन्‍वेस्‍टमेंट किया जा सकता है. अलग-अलग सेक्‍टर और इंडस्‍ट्री में पूंजी लगाना आपके पोर्टफोलियो में विविधता लाने और किसी तरह का आर्थिक गिरावट होने पर खराब प्रदर्शन करने के जोखिम को कम करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है.
  • जोखिम

    स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट करने पर घाटा न होने की गारंटी कभी भी नहीं मिलती है. लेकिन 5 वर्षों का सर्वश्रेष्ठ इन्वेस्टमेंट प्लान जो अचानक होने वाले नुकसान के लिए बैकअप का ध्‍यान रखता है, वह आपका पैसा बचा सकता है. नियमित निगरानी और विविधता इन्वेस्टमेंट जोखिम को कम करने और सतत, लॉन्‍ग टर्म रिटर्न पाने की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए नैतिक आधार प्रदान कर सकती है.
  • लिक्विडिटी

    हालांकि 5 वर्षों का सर्वश्रेष्ठ इन्वेस्टमेंट प्लान डिज़ाइन किया गया है मध्यम से लॉन्ग टर्म निवेश योजना, के लिए, फिर भी, जरूरत पड़ने पर अपने पैसे पाने के लिए आपके पास लिक्विडिटी विकल्प होते हैं. प्‍लान के इन्‍वेस्‍टमेंट विकल्प के आधार पर, आप थोड़ी सी पेनाल्‍टी या प्रतिबंधों के साथ अपने एसेट को वापस ले सकते हैं या लिक्विडेट या परिसमापन कर सकते हैं. इससे आप फाइनेंसियल प्लानिंग और मानसिक शांति प्राप्त कर सकते हैं.
  • मूर्त परिणाम

    पांच वर्षों के लिए इन्‍वेस्‍ट करने से वैल्‍यू गेन, डिविडेंड और विस्तारित पोर्टफोलियो मिल सकता है. आप 5 वर्षों के सर्वश्रेष्ठ इन्वेस्टमेंट प्लान की इन्वेस्टमेंट अवधि के दौरान अपने एसेट की वैल्यू में वृद्धि देखते हुए घर के लिए डाउन पेमेंट, कॉलेज के खर्चों या रिटायरमेंट के लिए बचत कर सकते हैं.

5 वर्षों के सर्वश्रेष्ठ इन्वेस्टमेंट प्लान के प्रकार

5 वर्षों के सर्वश्रेष्ठ इन्वेस्टमेंट प्लान के लिए कुछ मुख्‍य इन्वेस्टमेंट विकल्प इस प्रकार हैं:

  • सेविंग अकाउंट

    सेविंग अकाउंट आपके पैसे पर मिलने वाली छोटी ब्याज रा‍शि जमा करने का एक सरल और सुरक्षित तरीका है. ये न केवल आपके पैसे का आसान एक्सेस प्रदान करते हैं, बल्कि इनमें जोखिम भी बहुत कम होता है. इसकी उच्च लिक्विडिटी के कारण, आप अपने शॉर्ट-टर्म बचत लक्ष्य या एमरजेंसी फंड को सेविंग अकाउंट में रख सकते हैं.
  • लिक्विड फंड

    लिक्विड फंड का उद्देश्य शॉर्ट मेच्‍योरिटी टर्म वाले मनी मार्केट इंस्ट्रूमेंट्स जैसे ट्रेजरी बिल, कमर्शियल पेपर, डिपॉजिट सर्टिफिकेट में इन्वेस्ट करना है. यह एक प्रकार का म्यूचुअल फंड है. वे न केवल अत्यधिक लिक्विड यानी जल्दी एक्सचेंज के लायक होते हैं, बल्कि स्थिर रिटर्न भी देते हैं. सेविंग अकाउंट के विपरीत, लिक्विड फंड बेहतर रिटर्न प्रदान देते हैं और इन्हें तुरंत कैश में बदला जा सकता है. पारंपरिक सेविंग अकाउंट से संभावित रूप से अधिक लाभप्रद और कम जोखिम वाले विकल्पों पर विचार किया जाना चाहिए.
  • फिक्स्ड मेच्योरिटी प्लान

    FMP (क्लोज्ड-एंड डेट फंड) की मेच्‍योरिटी तिथि और इन्‍वेस्‍टमेंट की अवधि आम तौर पर समान होती हैं. वे बॉन्‍ड और डिबेंचर जैसी फिक्‍स्‍ड आय वाली सिक्‍योरिटीज़ में इन्‍वेस्‍ट करते हैं. FMP पहले से अनुमानित रिटर्न प्रदान करते हैं और टैक्स बचाते हैं, इसलिए ये ऐसे इन्‍वेस्‍टर्स के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकते हैं जिन्‍हें बहुत अधिक ब्याज दर जोखिम के बिना आय का एक विश्वसनीय स्रोत चाहिए.
  • आर्बिट्रेज फंड

    आर्बिट्रेज फंड का मूल उद्देश्‍य कैश और डेरिवेटिव मार्केट के बीच के मूल्य अंतर से लाभ कमाना है. इनका लक्ष्य लगातार रिटर्न प्रदान करना है जिनका अत्यधिक अनुमानित नहीं लगाया जा सकता. आर्बिट्रेज फंड पर इक्विटी फंड के तौर पर टैक्स लगता है इसलिए ये टैक्स बचत करने में सक्षम हैं. अगर आप शुद्ध इक्विटी फंड की तुलना में कम जोखिम वाले लेकिन पारंपरिक फिक्स्ड-आय वाले विकल्पों की तुलना में अधिक रिटर्न क्षमता वाले इन्वेस्टमेंट की तलाश में हैं, तो ये आपके लिए उपयुक्त हो सकता है.
  • बैंक और पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट (FD)

    बैंक और पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट के रूप में एक इन्वेस्टमेंट विकल्प प्रदान करते हैं, जिसमें ब्याज दर और अवधि पूर्वनिर्धारित होता है. फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट में प्रवेश के लिए कम मानदंड होते हैं, ये गारंटीड रिटर्न और इन्‍वेस्‍टमेंट पूंजी की सुरक्षा प्रदान करते हैं. अपने मूलधन पर स्थिर रिटर्न चाहने वाले रूढ़िवादी इन्वेस्टर के लिए ये आदर्श विकल्प होते हैं.
  • रिकरिंग डिपॉजिट

    इसमें इन्‍वेस्‍टर अपने फंड को पूर्व निर्धारित अवधि के लिए पूर्व निर्धारित ब्याज दर पर ऑटोमै‍टिक रूप से जमा करने की व्यवस्था रख सकता है. अगर आप धीरे-धीरे धन जमा करना चाहते हैं, तो रेगुलर डिपॉजिट (RD) में इन्‍वेस्‍ट करना एक समझदारी भरा कदम है क्योंकि यह व्यवस्थित रूप से बचत करने को बढ़ावा देता है.
  • 5-वर्षीय राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र

    राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (NSC) सरकार द्वारा समर्थित बचत का साधन है जिसके लिए पांच वर्षों की इन्‍वेस्‍टमेंट अवधि की आवश्यकता होती है. यह फिक्स्ड ब्याज दर के साथ-साथ इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80C के तहत टैक्स लाभ भी प्रदान करता है. NSC पूंजी सुरक्षा, गारंटीड रिटर्न और टैक्स लाभ प्रदान करता है, जिससे यह टैक्स बचाने वाले बचत विकल्प चाहने वाले और जोखिम लेने से बचने वाले इन्‍वेस्‍टर्स के लिए लोकप्रिय विकल्प बन जाता है.
  • मासिक आय स्कीम

    डेट फंड पर केंद्रित MIP का पहला उद्देश्य पूंजी को संरक्षित करना है, और इसके बाद का उद्देश्य नियमित रूप से डिविडेंड आय प्रदान करना है. आय और पूंजी बढ़ने की संभावना MIP का एक प्रमुख लाभ है. 5 वर्षों का यह मासिक इन्वेस्टमेंट प्लान सीमित जोखिम के साथ आय के विश्वसनीय स्रोत की तलाश करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए उपयुक्त हो सकता है.
  • म्यूचुअल फंड

    म्यूचुअल फंड में प्रोफेशनल फंड मैनेजर कई इन्‍वेस्‍टर्स की संयुक्त पूंजी को स्टॉक, बॉन्ड और अन्य सिक्‍योरिटीज़ सहित विभिन्न एसेट वाले विविध पोर्टफोलियो में इन्वेस्ट करते हैं. विविधता, प्रोफेशनल मैनेजमेंट और मल्‍टीपल एसेट क्‍लास का एक्सेस, म्यूचुअल फंड में मिलने वाले लाभ हैं. वे पूरा करते हैं विभिन्न प्रकार की जोखिम सहनशीलता और इन्वेस्टमेंट उद्देश्य.
  • इक्विटी लिंक्ड सेविंग स्कीम

    छूट-प्राप्त लॉन्ग-टर्म सेविंग प्लान (ELSS), इक्विटी म्यूचुअल फंड का एक उपसमूह है, जो इंटरनल रेवेन्यू कोड के सेक्शन 80C के तहत टैक्स छूट के लिए पात्र है. इसमें मुख्‍यत: स्टॉक और इक्विटी से संबंधित मर्चेंडाइजिंग में इन्‍वेस्‍टमेंट की जाती है. ELSS बड़े रिटर्न और टैक्स कटौती के अवसर जैसे लाभ प्रदान करता है. 3-वर्ष की लॉक-इन अवधि इसे वैसे इन्‍वेस्‍टर्स के लिए उपयुक्त बनाती है, जिन्‍हें चा‍हिए मी‍डियम से लॉन्ग-टर्म इन्वेस्टमेंट विकल्प.
  • यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान

    यूनिफाइड लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी (ULIP) लाइफ इंश्योरेंस को इक्विटी, डेट या बैलेंस्ड फंड जैसे निवेश विकल्पों के साथ जोड़ती है. ULIP के लाभों में शामिल हैं लाइफ इंश्योरेंस, टैक्स सेविंग स्कीम, पॉलिसी को किसी अन्य व्यक्ति को ट्रांसफर करने की सुविधा. अपनी संपत्ति बनाने और सुरक्षित करने के लिए एक समन्वित प्‍लान की तलाश कर रहे इन्‍वेस्‍टर के लिए ये अच्छे विकल्प हो सकते हैं.
  • राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र

    इन NSC एक सरकारी इन्वेस्टमेंट प्लान है जिसमें फिक्‍स्ड आय प्रदान की जाती है और 5-वर्ष की लॉक-इन अवधि होती है. इसमें फिक्‍स्‍ड ब्याज दर और सेक्शन 80C के तहत टैक्स लाभ जैसे दो लाभ प्रदान किए जाते हैं. NSC के लाभों में कम टैक्स का बोझ, पूंजी का संरक्षण और लगातार मुनाफा शामिल है. अगर आप जोखिम लेने से बचना चाहते हैं और भविष्य के लिए पैसे को संभाल कर रखने के लिए सुरक्षित तरीके की तलाश कर रहे हैं, तो 5 वर्षों के इस इन्वेस्टमेंट प्लान पर विचार करें.

आपको 5 वर्षों का इन्वेस्टमेंट प्लान क्यों खरीदना चाहिए?

आइए समझते हैं कि 5 वर्षों का इन्वेस्टमेंट और सेविंग प्लान लेने से आपको कैसे मदद मिलती है.

  • फाइनेंशियल स्थिरता और सुरक्षा

    5 वर्ष का इन्वेस्टमेंट और सेविंग प्लान, कम जोखिम वाले इंस्ट्रूमेंट में इन्वेस्ट करके स्थिरता और सुरक्षा प्रदान करता है. यह आपको स्थिर रिटर्न देते हुए आपकी पूंजी को भी सुरक्षित रखता है. यह आपके परिवार के फाइनेंशियल भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए लाइफ इंश्योरेंस कवरेज भी देता है.
  • व्यवस्थित फाइनेंशियल प्लानिंग

    5 वर्ष का इन्वेस्टमेंट और सेविंग प्लान आपको अपने फाइनेंस को व्यवस्थित करने के लिए प्रेरित करता है और इससे बचत करने की भी आदत पड़ जाती है. आप अपनी संपत्ति को बढ़ाने के लिए एक निश्चित अवधि में नियमित रूप से डिपॉजिट करने के लिए प्रतिबद्ध होते हैं.
  • शॉर्ट-टर्म वाले लक्ष्यों को पाना

    5 वर्षों के इन्वेस्टमेंट प्लान से आपको कम अवधि से लेकर मध्यम अवधि तक के फाइनेंशियल लक्ष्यों को पूरा करने में मदद मिलती है.
  • सुविधाजनक

    5 वर्ष के कई इन्वेस्टमेंट और सेविंग प्लान सुविधाजनक विकल्प ऑफर करते हैं, जैसे आंशिक निकासी या लोन की सुविधाएं. इन प्लान के तहत आपको एमरजेंसी या अप्रत्याशित परिस्थितियों में लिक्विडिटी (अपना पैसा तुरंत वापस लेने) की सुविधा मिलती है.
  • टैक्स लाभ

    सेविंग प्लान, इनकम टैक्स के सेक्शन 80C के तहत लाइफ कवरेज और टैक्स बेनिफिट देते हैं#

सर्वश्रेष्ठ 5-वर्षीय इन्वेस्टमेंट प्लान कैसे चुनें?

आपका पांच-वर्षीय इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान आपके व्यक्तिगत पसंद और आर्थिक लक्ष्यों के अनुरूप हो, यह सुनिश्चित करने के लिए कई बातों का ध्‍यान रखना आवश्‍यक है. 5 वर्षों के सर्वश्रेष्ठ इन्वेस्टमेंट प्लान की तलाश करते समय निम्‍नलिखित बातों को ध्यान में रखें:

  • आपके फाइनेंशियल लक्ष्य

    अपने फाइनेंशियल लक्ष्यों और अपने सेविंग प्लान के उद्देश्य की पहचान करके इन्वेस्टमेंट की शुरूआत करें. अपने उद्देश्यों को स्पष्ट रखने से आपको ऐसा विकल्प चुनने में मदद मिल सकती है, जो आपकी आवश्यकताओं के अनुसार सही हो.
  • पिछला प्रदर्शन

    देखें कि 5 वर्ष वाले अलग-अलग प्लान ने पिछले कुछ समय में कैसा परफॉर्म किया है. आप पिछले रिकॉर्ड देखकर प्लान की कंसिस्टेंसी और रिटर्न देने की क्षमता का पता लगा सकते हैं.
  • आपकी लाइफ इंश्योरेंस की आवश्यकताएं

    अपनी ह्यूमन लाइफ वैल्‍यू (HLV) की गणना करें और यह समझें कि आपको कितने कवरेज की आवश्यकता है. इस राशि से आपके लाभार्थी या उत्तराधिकारी को अपने जीवन स्तर को बनाए रखने में या उनके भविष्य के फाइनेंशियल लक्ष्यों को पूरा करने में मदद मिलेगी.
  • इंश्योरेंस कंपनी की प्रतिष्ठा

    एक भरोसेमंद और प्रतिष्ठित बीमा कंपनी चुनें. ऐसे इंश्योरर ढूंढें जिनका हो मजबूत ट्रैक रिकॉर्ड, अच्छी कस्टमर सर्विस और अधिक क्लेम सेटलमेंट रेशियो.
  • पॉलिसी की विशेषताएं

    विभिन्न इंश्योररओं द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं और लाभों का मूल्यांकन करें. ऐसी पॉलिसी ढूंढें, जिसमें प्रीमियम के भुगतान की फ्लेक्सिबिलिटी हो, राशि निकालने का विकल्प हो और अतिरिक्त राइडर लेने की सुविधा हो. सुनिश्चित करें कि आपको अपनी विशिष्ट आवश्यकताओं और फाइनेंशियल लक्ष्यों को पूरा करने वाले विकल्प मिलें.
  • पॉलिसी की लागत

    पता करें कि आप 5 वर्षों के इन्वेस्टमेंट प्लान के एडमिनिस्ट्रेशन, मैनेजमेंट और अन्य संबंधित लागतों के लिए कितना खर्च कर सकते हैं. ऐसे प्‍लान पर विचार करें जिसमें उचित शुल्क लिए जाते हों और जो पांच वर्षों में आपके रिटर्न को काफी कम नहीं कर देगा. उनके मूल्य निर्धारण की तुलना करके, ऐसा प्लान खोजें जो गुणवत्ता से समझौता किए बिना आपके बजट के अनुरूप हो.
  • इन्वेस्टमेंट पर रिटर्न

    5 वर्ष का यह इन्वेस्टमेंट प्लान पांच वर्ष की अवधि में अपेक्षित और वास्तविक रिटर्न की तुलना करता है. मार्केट की वर्तमान स्थितियों और इन्‍वेस्‍टमेंट स्‍ट्रेटजी के परिप्रेक्ष्‍य में बेंचमार्क तुलना, पिछले परफॉर्मेंस और प्रत्याशित रिटर्न जैसे कारकों पर विचार करें. सबसे अच्‍छे इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान की तलाश करते समय अपनी जोखिम सहने की क्षमता और फाइनेंशियल लक्ष्यों को ध्‍यान में रखें. सत्यापित कर लें कि प्‍लान में विश्वसनीय रिटर्न मिलने का ट्रैक रिकॉर्ड रहा है. भले ही बहुत अच्छा रिटर्न मिल रहा हो पर आपको अधिक रिटर्न से जुड़े जोखिमों पर सावधानीपूर्वक विचार करना चाहिए.
  • टैक्स सेविंग

    यह बहुत समझदारी भरा निर्णय है इन्वेस्टमेंट प्लान में5 वर्षों के ऐसे इन्वेस्टमेंट प्लान पर विचार करना जो डिविडेंड, कैपिटल गेन और कंट्रीब्यूशन के जैसे टैक्स लाभ प्रदान करता है. टैक्स बचाने वाले इन्वेस्टमेंट विकल्पों, जैसे यूनिफाइड लाइफ इंश्योरेंस प्लान (यूएलआईपी), नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC), और इक्विटी लिंक्ड सेविंग स्कीम (ELSS) के बारे में जानें.

5 वर्षों के इन्वेस्टमेंट प्लान का लाभ उठाने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट

अधिकांश बैंकों और अन्य फाइनेंशियल संस्थानों में अप्लाई करते समय, 5 वर्षों के इन्वेस्टमेंट प्लान के लिए आमतौर पर न्यूनतम पेपरवर्क की आवश्यकता होती है. लेकिन प्रक्रि‍या को तेज़ करने के लिए, निम्‍न डॉक्‍यूमेंट को तैयार रखें:

  • आय का प्रमाण
  • ऑफिशियल फोटो ID
  • आयु प्रमाण

निष्कर्ष 

नियमित रूप से बचत करने की आदत बनाने और भावी खर्चों के लिए पैसों को अलग रखने के लिए एक शॉर्ट टर्म इन्‍वेस्‍टमेंट किया जा सकता है जो पांच वर्षों से अधिक नहीं हो. अंतिम निर्णय लेने से पहले अपने पास उपलब्ध फंड और अपने लॉन्ग-टर्म फाइनेंशियल लक्ष्‍यों पर सावधानीपूर्वक विचार करें.

5 वर्षों के सर्वश्रेष्ठ इन्वेस्टमेंट प्लान से संबं‍धित सामान्‍य प्रश्‍न

प्र. 5 वर्षों का सर्वश्रेष्ठ इन्वेस्टमेंट प्लान कौन सा है?

उ. इन्‍वेस्‍टर के विशिष्ट लक्ष्य और जोखिम सहने की क्षमता सबसे अच्‍छी इन्‍वेस्‍टमेंट रणनीति निर्धारित करते हैं, लेकिन लोकप्रिय विकल्पों में विविध प्रकार के म्यूचुअल फंड, ELSS, और NSC आते हैं.

प्रश्न. 5-वर्षीय इन्वेस्टमेंट प्लान में इन्वेस्ट करने का सही समय क्या है?

उ. अगर आप अपने पैसे को बढ़ाने और कंपाउंडिंग यानी रिटर्न पर भी रिटर्न पाने का अच्‍छा अवसर प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको तुरंत इन्वेस्ट करना शुरू कर देना चाहिए.

प्र. 5-वर्षीय इन्वेस्टमेंट प्लान खरीदने के क्या लाभ हैं?

उ. इसके लाभों में विविधीकरण, टैक्स लाभ, पूंजी में वृद्धि की संभावना और फाइनेंशियल लक्ष्यों के अनुरूप इन्वेस्टमेंट करने की क्षमता शामिल हैं.

प्र. 5 वर्षों का सर्वश्रेष्ठ इन्वेस्टमेंट प्लान खरीदने के लिए कौन पात्र है?

उ. कोई भी व्यक्ति जिसके पास इन्वेस्ट करने लायक फंड है और 5-वर्ष के भीतर का कोई फाइनेंशियल लक्ष्य है, वह 5 वर्षों के लिए सर्वश्रेष्ठ इन्वेस्टमेंट पर विचार कर सकता है

प्र. 5 वर्षों के लिए कितनी धनराशि इन्‍वेस्‍ट करनी चाहिए?

उ. इन्वेस्ट करने वाली सटीक राशि निर्धारित करने के लिए व्यक्ति की फाइनेंशियल स्थिति, लक्ष्यों और जोखिम सहने की क्षमता पर विचार करना चाहिए ; इतनी राशि इन्वेस्ट करने की सलाह दी जाती है जिससे किसी के फाइनेंस पर अधिक बोझ न पड़े.

प्र. 5 वर्षों के इन्वेस्टमेंट प्लान में कौन से जोखिम शामिल होते हैं?

उ. जोखिमों में 5 वर्ष के इन्वेस्टमेंट में कम इन्वेस्टमेंट रिटर्न, मार्केट की अस्थिरता, मुद्रास्फीति और लिक्विडिटी संबंधी समस्याएं शामिल हो सकती हैं

प्र. 5 वर्षों के लिए कौन सा लंपसम इन्वेस्टमेंट सबसे अच्छा है?

पांच वर्ष या उससे अधिक की समय सीमा के साथ बड़ी धनरा‍शि इन्‍वेस्‍ट करने के लिए अन्य विकल्प, जैसे विविध प्रकार के म्यूचुअल फंड, ELSS, या फिक्स्ड-इनकम इंस्ट्रूमेंट,अधिक उपयुक्त हो सकते हैं.

एच डी एफ सी लाइफ संचय प्लस - गारंटीड रिटर्न के साथ सबसे बेहतर इन्वेस्टमेंट प्लान

संबंधित आर्टिकल

Talk to an Advisor right away

समझ नहीं आ रहा कि कौन सा बीमा लें?

एडवाइज़र से
अभी बात करें

Talk to an Advisor right away

हम आपकी ज़रूरतों के आधार पर सबसे उत्तम बीमा प्लान चुनने में आपकी मदद करते हैं

Francis Rodrigues फ्रांसिस रॉड्रिग्स

फ्रांसिस रॉड्रिग्स के पास बीमा क्षेत्र में एक दशक का लंबा अनुभव है, और वे एच डी एफ सी लाइफ में SVP, ई-कॉमर्स और डिजिटल मार्केटिंग की भूमिका में ऑनलाइन सेल्स चैनल के साथ-साथ डिजिटल और परफॉर्मेंस मार्केटिंग का प्रबंधन करते हैं. 2 दशकों के करियर में उन्हें शुरुआत से सेल्स चैनल और फंक्शनल टीम स्थापित करने का अच्छा खासा अनुभव रहा है.

LinkedIn profile

Author Profile लेखक:
Vishal Subharwal विशाल सुभरवाल

विशाल सुभरवाल एच डी एफ सी लाइफ में स्ट्रेटजी, मार्केटिंग, ई-कॉमर्स, डिजिटल बिज़नेस और स्थिरता वाले पहलों का नेतृत्व करते हैं. वे पूरे संगठन के लिए स्ट्रेटजी बनाने और इसका सफल कार्यान्वन सुनिश्चित करने के लिए ज़िम्मेदार हैं.

LinkedIn profile

Reviewed By समीक्षाकर्ता:

जीवन बीमा के बारे में सारी जानकारी यहां पाएं.

हम आपको जीवनभर के लिए सही इंश्योरेंस लेने का फैसला करने में मदद करते हैं.

 

HDFC life
HDFC life

HDFC लाइफ

जीवन बीमा एक्सपर्ट द्वारा रिव्यू किया गया

एच डी एफ सी लाइफ एक भरोसेमंद जीवन बीमा पार्टनर है

हम एचडीएफसी लाइफ में नए प्रोडक्ट और सर्विसेज़ प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, जो व्यक्तियों को 'गर्व का जीवन' जीने में सक्षम बनाते हैं. हम दो दशकों से अधिक समय से जीवन बीमा प्लान - प्रोटेक्शन, पेंशन, सेविंग, इन्वेस्टमेंट, एन्युटी और हेल्थ प्रदान कर रहे हैं.

# ऊपर बताए गए इनकम टैक्स स्लैब और टैक्स लाभ मौजूदा इनकम टैक्स एक्ट, 1961 में उल्लिखित प्रावधानों और शर्तों के अधीन हैं. टैक्स कानून समय-समय पर बदलाव के अधीन हैं. इनकम-टैक्स कानून के तहत आपकी निजी टैक्स देयताओं के संबंध में, कृपया अपने चार्टर्ड अकाउंटेंट या पर्सनल टैक्स सलाहकार से सलाह लें.

ध्यान दें - यहां उल्लिखित सर्वश्रेष्ठ इन्वेस्टमेंट प्लान पूरी तरह से व्यक्तिपरक हैं और हम आपको सोच-समझ कर निर्णय लेने के लिए किसी फाइनेंशियल एक्सपर्ट से परामर्श करने का सुझाव देते हैं   

ARN - INT/ED/03/24/9867 - HI