• वेबपेज
  • डॉक्यूमेंट
  • एच डी एफ सी लाइफ क्लासिकएश्योर प्लसइन्वेस्टमेंट
  • एच डी एफ सी लाइफ क्लासिकएश्योर प्लसइन्वेस्टमेंट
  • एच डी एफ सी लाइफ क्लासिकएश्योर प्लसइन्वेस्टमेंट

NRI कस्टमर्स के लिए

(पॉलिसी खरीदने के लिए)

(अगर आप हमारे मौजूदा कस्टमर हैं)
  • Contact Image

    कॉल (सोम-शनि, 10am-9pm IST, लोकल कॉल शुल्क लागू)

    +91-8916694100

  • Contact Image

    ईमेल आईडी

    [email protected]

ऑनलाइन पॉलिसी खरीदने के लिए

(नए और जारी एप्लीकेशन)

ब्रांच खोजें

मौजूदा कस्टमर के लिए

(जारी की गई पॉलिसी)

फंड परफॉर्मेंस चेक करें

BMI कैलकुलेटर

बॉडी मास इंडेक्स (BMI) एक पॉप्युलर मेट्रिक है, जिससे आपको बॉडी फैट के आधार पर अपने स्वास्थ्य को ट्रैक करने में मदद मिलती है. ...अधिक पढ़ें

फुट
इंच

आपका BMI यह है

22.7
सामान्य

BMI क्या है?

What is BMI?

BMI, बॉडी मास इंडेक्स का शार्ट फॉर्म होता है. यह एक मैट्रिक है, जो अंदाजन यह बताता है कि किसी व्यक्ति के शरीर में कितना फैट है और उन्हें उसे कम करने की आवश्यकता है या नहीं. BMI कैलकुलेटर के उपयोग से BMI की गणना करके, आप यह पता लगा सकते हैं कि क्या आपका वजन सही है या फिर आपको मोटापे की समस्या है, आपका वजन जरूरत से अधिक या कम है.

इस जानकारी से आपको अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देने और अपनी फिटनेस के लिए जरूरी कदम उठाने में मदद मिल सकती है. अपना BMI लगातार चेक करके, आप डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल और हार्ट कंडीशन जैसी स्वास्थ्य से जुड़ी प्रमुख समस्याओं को दूर रख सकते हैं.

BMI 18.5 से कम - कम वज़न (अंडरवेट)

सामान्य वज़न - BMI 18.5 से 24 के बीच

BMI 25 से 29.9 के बीच - अधिक वज़न (ओवरवेट)

BMI 30 से अधिक - मोटापा

BMI कैलकुलेटर क्या है?

What is a Body Mass Index Calculator

BMI कैलकुलेटर एक ऑनलाइन टूल होता है, जो आपके बॉडी वेट इंडेक्स की गणना करता है और आपको अपने BMI और अपने स्वास्थ्य की स्थिति निर्धारित करने में मदद करता है. आप इस कैलकुलेटर का उपयोग करके बहुत आसानी से अपने BMI के अनुसार यह निर्धारित कर सकते हैं कि आपका वजन अधिक है, कम है या ठीक है.

बॉडी वेट इंडेक्स कैलकुलेटर के लिए आपको अपनी लंबाई, वजन और आयु से जुड़ी कुछ जानकारी दर्ज करने की आवश्यकता होती है. इन जानकारी के आधार पर, यह टूल आपके BMI का पता लगाएगा और आपके संभावित हेल्थ स्टेटस के बारे में बताएगा.  

BMI कैलकुलेट कैसे करें?

स्टैंडर्ड फॉर्मूला का उपयोग करके BMI की गणना करने के लिए, आप नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं:

चरण 1: अपनी लंबाई को उसी से गुणा करें.

चरण 2: ऊपर दिए गए जवाब को अपने वजन से भाग दें. 

पुरुषों के लिए आदर्श BMI

किसी भी व्यक्ति के BMI की गणना करने के लिए उनकी लंबाई और वजन की जरूरत होती है और 20 वर्ष से अधिक उम्र के सभी व्यक्तियों के लिए इन्हीं जानकारी की जरूरत होती है. पुरुषों का स्टैंडर्ड BMI, 18.5 से 24.9 के बीच होता है. अगर किसी व्यक्ति का BMI 18.5 से कम है, तो इसका अर्थ है कि उनका वजन जरूरत से कम है और उन्हें अपना वजन बढ़ाने के लिए कुछ उपाय करने चाहिए.

दूसरी ओर, अगर किसी व्यक्ति का BMI 30 या उससे अधिक है, तो गणना के हिसाब से उनका वजन अधिक है और उन्हें मोटापे से संबंधित स्वास्थ्य से जुड़ी परेशानियां होने की संभावना है. ऐसी स्थितियों से बचने के लिए, उन्हें अपने वजन को कम करने के लिए कुछ उपाय करने चाहिए.

महिलाओं के लिए आदर्श BMI

पुरुषों की तरह, वयस्क महिलाओं के लिए भी आदर्श BMI 18.5 से 24.9 तक होता है. अगर बॉडी इंडेक्स कैलकुलेटर आपके BMI को 18.5 से कम दिखाता है, तो इसका मतलब है कि आपका वजन कम है. हालांकि, अगर कैलकुलेटर 25 से अधिक का BMI दिखाता है, तो इसका मतलब है कि आपका वजन अधिक है.

बच्चों के लिए आदर्श BMI

वयस्कों के विपरीत, बच्चों में बॉडी फैट, उम्र के साथ-साथ तेजी से बदलता है. वयस्कों की तुलना में लड़कों और लड़कियों में युवावस्था की शुरुआत के दौरान अधिक बॉडी फैट होना भी सामान्य है.

हालांकि, बच्चों के लिए BMI की गणना करने का फार्मूला वयस्कों के समान ही है, लेकिन यहां जेंडर और उम्र से जुड़े आंकड़े महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि जब बच्चों में युवावस्था की शुरुआत होती है तब पुरुष और महिलाओं की शारीरिक लंबाई और वजन में तेजी से बदलाव होता है. उनका BMI भी उसी कैलकुलेटर का उपयोग करके मापा जाना चाहिए और फिर उसी आयु और जेंडर कैटेगरी के बच्चों से उसकी तुलना करना चाहिए.

अगर बच्चों के BMI कैलकुलेटर का परिणाम क्लीनिकल ग्रोथ चार्ट पर 5th से 85th प्रतिशत के बीच है, तो इसे एक स्वस्थ BMI माना जाता है. 

अधिक वजन होने से जुड़े जोखिम

यहां स्वास्थ्य से जुड़े कुछ ऐसे गंभीर जोखिमों की सूची दी गई है जो अधिक वजन वाले लोगों को हो सकते हैं:

  • हर्निया
  • सांस लेने में समस्या
  • ब्लड प्रेशर बढ़ना
  • हाई ‍ट्राइग्लिसराइड
  • टाइप 2 डायबिटीज
  • स्ट्रोक
  • हृदय संबंधी स्थितियां
  • हाई LDL कोलेस्ट्रॉल लेवल
  • रक्त में HDL कोलेस्ट्रॉल कम होने से, कोरोनरी आर्टरी ब्लॉकेज और हार्ट अटैक की संभावनाएं बढ़ जाती है
  • इंसुलिन सहनशीलता न होना
  • पित्ताशय में परेशानी
  • गठिया
  • मोतियाबिंद
  • मानसिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं और क्लीनिकल डिप्रेशन
  • बार-बार पेशाब आना या स्ट्रेस इन्कॉन्टिनेंस की शिकायत
  • महिलाओं में PCOS की समस्या, जिसके कारण मासिक धर्म में अनियमितता और प्रजनन की संभावनाओं में कमी आती है
  • ऑस्टियोआर्थराइटिस या जोड़ों के कार्टिलेज में परेशानी होना, जिससे जोड़ों में दर्द होता है
  • स्लीप एप्निया / नींद में सांस रुकने की समस्या

जरूरत से कम वजन होने से जुड़े जोखिम

नीचे दिए गए पॉइंट में कुछ ऐसी बीमारियां और स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएं बताई गई हैं, जो कम वजन वाले व्यक्ति को प्रभावित कर सकती हैं.

  • बच्चों की ग्रोथ और डेवलपमेंट में देरी होना
  • कुपोषण
  • खून की कमी
  • विटामिन की कमी
  • ब्रिटल बोन्स या ऑस्टियोपोरोसिस
  • इम्यूनिटी कमजोर होने से बीमारियों से बचाव करने की शरीर की क्षमता कम हो जाती है
  • महिलाओं में मासिक धर्म में गड़बड़ होना और गर्भधारण करने में परेशानी होना
  • हार्मोन असंतुलित होना

क्या BMI विश्वसनीय है?

Is BMI Reliable?

BMI कैलकुलेटर किसी भी जेंडर के वयस्कों और बच्चों के शरीर में मौजूद फैट की गणना करने का एक भरोसेमंद टूल है. हालांकि, इस टूल से आपको अपने मौजूदा स्टेटस की मदद से अपने स्वास्थ्य का अंदाजा मिल जाता है. किसी व्यक्ति की उम्र और जेंडर से तुलना न करने पर इससे गलत परिणाम भी मिल सकते हैं.

आप BMI कैलकुलेटर का उपयोग करके अपने वजन को ट्रैक कर सकते हैं, ताकि आप बढ़ते वजन से जुड़ी बीमारियों को दूर रख सकें. आप इस कैलकुलेटर को एक डायग्नोस्टिक टूल के रूप में उपयोग नहीं कर सकते हैं. 

BMI चार्ट

 

किसी व्यक्ति का बॉडी-मास इंडेक्स, या BMI, उन्हें यह चेक करने में मदद करता है कि उनकी लंबाई के अनुसार उनका वज़न सही है या नहीं. अगर किसी व्यक्ति का वज़न उसकी लंबाई के लिए सुझाए गए वज़न से कम या अधिक है, तो इसके कारण भविष्य में हेल्थ संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. हालांकि BMI वह एकमात्र कारक नहीं है, जिसका आपको अपनी हेल्थ और फिटनेस पर काम करते समय ध्यान रखना चाहिए, लेकिन यह एक अच्छा शुरुआती बिंदु है. अपना BMI जानने के लिए आपको अपनी लंबाई और वज़न की जानकारी होनी चाहिए. आप BMI चार्ट देखकर अपना BMI चेक कर सकते हैं:  

स्रोत

नीचे दी गई टेबल 20 वर्ष से अधिक उम्र के वयस्कों का BMI दिखाती है. वयस्कों के लिए BMI कैलकुलेटर का परिणाम, पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए समान होता है.

BMI

वजन की स्थिति

18.5 के अंदर

अंडरवेट

18.5-24.9

स्वस्थ

25-29.9

ओवरवेट

30 से अधिक

मोटा

BMI के लिए फॉर्मूला

BMI Formula

BMI की गणना करने का स्टैंडर्ड फॉर्मूला इस तरह दिखता है.

BMI= आपका वजन / (लंबाई^2)

इसे समझने के लिए, मान लें कि आपकी लंबाई 177 से.मी. या 1.77 मीटर है और आपका वज़न 70 किलो है.

इसलिए, ऊपर दिए गए फॉर्मूले के अनुसार, आपका BMI इतना होगा

BMI= 70/ (1.77*1.77)= 22.36

तो, बॉडी वेट इंडेक्स कैलकुलेटर के अनुसार, आपका BMI 18.5 से 25 के बीच आता है, जिसका मतलब है कि आप स्वस्थ हैं. 

बच्चों के लिए BMI

BMI for Kids

आप ऊपर बताए गए फॉर्मूले का उपयोग करके बच्चों के BMI की गणना कर सकते हैं. हालांकि, विश्लेषण करते समय, BMI कैलकुलेटर बच्चे की आयु और जेंडर का इस्तेमाल करता है. ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि लड़कों और लड़कियों में उनकी किशोरावस्था में बॉडी फैट की मात्रा अलग-अलग हो सकती है और उसमें तेजी से बदलाव होता है.

इसलिए, उम्र और सेक्स के आधार पर BMI का प्रतिशत यह बताता है कि बच्चे का वजन जरूरत से कम है, अधिक है या ठीक है. बच्चों का स्वास्थ्य तय करने के लिए बॉडी इंडेक्स कैलकुलेटर का इस्तेमाल केवल इनीशियल स्क्रीनिंग फैक्टर के तौर पर किया जाना चाहिए. मेडिकल प्रैक्टिशनर को स्वास्थ्य के पूरे असेसमेंट के लिए दूसरे फैक्टर को ध्यान रखना चाहिए. 

बच्चों और किशोरों के लिए BMI टेबल, उम्र 2-20

नीचे दी गई टेबल में, बच्चों और युवाओं के लिए आयु एवं लिंग के अनुसार BMI केटेगरी और उससे जुड़े पर्सेंटाइल के बारे में जानकारी दी गई है.

BMI परसेंटाइल

स्वास्थ्य की स्थिति

5th पर्सेंटाइल से कम

अंडरवेट

5th पर्सेंटाइल से 85th पर्सेंटाइल

स्वस्थ वजन

85th पर्सेंटाइल से 95th पर्सेंटाइल

ओवरवेट

95th पर्सेंटाइल के बराबर या उससे अधिक

मोटा

 

आप समान आयु और लिंग के बच्चों की लंबाई, वज़न और BMI मापने के लिए इंडियन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स (IAP) द्वारा दिए गए ग्रोथ चार्ट का उपयोग कर सकते हैं. 

ऑनलाइन BMI कैलकुलेटर की कमियां/सीमाएं

अपने स्वास्थ्य के बारे में संक्षिप्त जानकारी देने के बावजूद भी, आप ऑनलाइन BMI कैलकुलेटर पर पूरा भरोसा नहीं कर सकते. बॉडी फैट को मापने के लिए अन्य कई मेजरमेंट टूल की तरह BMI कैलकुलेटर में भी कुछ कमियां होती हैं. आइए, बच्चों और वयस्कों के BMI के लिए ऑनलाइन कैलकुलेटर की कुछ कमियों के बारे में जानें.

Limitations of using BMI for Adults

वयस्क

  • BMI कैलकुलेटर एक आसान टूल है, जो आपकी लंबाई और वजन के आधार पर आपके शरीर में मौजूद फैट की अंदाजन गणना करता है. यह किसी व्यक्ति के स्वास्थ्य को प्रभावित करने वाले कई अन्य कारकों पर विचार नहीं करता है. इस प्रकार, BMI हेल्थ स्टेटस हमेशा सटीक नहीं होता है.
  • समान BMI के लिए पुरुषों की तुलना में महिलाओं का बॉडी फैट अधिक होता है.
  • अगर आपका वजन औसत है, तो भी आपका BMI यह बता सकता है कि आपका वजन जरूरत से अधिक है. इस प्रकार, BMI कैलकुलेटर गलत जानकारी दे सकता है.
Limitations of using BMI for Young Adults and Children

युवा वयस्क और बच्चे

BMI कैलकुलेटर में वयस्कों के विपरीत, किसी व्यक्ति की लंबाई और वजन की तुलना में अधिक जानकारी की आवश्यकता होती है. युवा वयस्कों और बच्चों के लिए BMI स्टेटस का मूल्यांकन करने के लिए, कैलकुलेटर को उम्र और सेक्स जैसी जानकारी की जरूरत होती है.

फिर भी यह टूल, प्राइमरी असेसमेंट के लिए अंदाजन परिणाम दे सकता है. बच्चों में किशोरावस्था में प्रवेश करने से पहले और बाद में लंबाई और वजन बहुत तेजी से बदलाव आ सकता है. किशोरावस्था में जाने से शारीरिक बनावट में भी काफी बदलाव आ सकता है. इसलिए, आप केवल बॉडी मास इंडेक्स वैल्यू पर भरोसा नहीं कर सकते हैं.    

स्वास्थ्य को बेहतर बनाने का तरीका

अगर BMI कैलकुलेटर से मिले आपके स्वास्थ्य के बारे में मिले परिणाम यह बताते हैं कि आपका वजन जरूरत से अधिक है या आपको मोटापे की शिकायत है, तो अब समय आ गया है कि आप तुरंत कोई उपाय करें. आप अपने BMI को सही लेवल में लाने के लिए इन्हें अपनी आदतों में शामिल कर सकते हैं:

Exercise Regularly to improve health

नियमित व्यायाम करें

कैलोरी बर्न करने और अपने रक्त संचार में सुधार करने के लिए कार्डियो और वजन कम करने करने वाली छोटी-छोटी एक्सरसाइज से शुरुआत करें. इसके बाद आप पेट पर जमे फैट को कम करने के लिए और अपने शरीर की बनावट को सुधारने के लिए मांसपेशियों वाली एक्सरसाइज भी कर सकते हैं. इससे आपके शरीर को हृदय संबंधी समस्याओं और कोलेस्ट्रॉल जैसी स्थितियों से बचाने में मदद मिलेगी. 

Eat Healthy Food to maintain great health

स्वस्थ भोजन खाएं

एक्सरसाइज के साथ-साथ, आपको अपने खाने-पीने का भी ध्यान रखना चाहिए, साथ ही तेल और ज्यादा कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों के सेवन को कम करने की कोशिश करनी चाहिए. इसके बजाय, आपको अपने भोजन में फल, लीन मीट, सब्जियों और साबुत अनाज वाले आइटम के साथ-साथ अधिक प्रोटीन से भरपूर आहार पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए. 

Avoid Overeating

अधिक मात्रा में खाने से बचें

डाइटिंग से चीट डे के दौरान आपको अधिक खाना खाने की क्रेविंग हो सकती है. ऐसा होने पर, आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप उतना ही खाएं, जितना कि पचाना आसान हो. इससे बिना पचे अतिरिक्त पोषक तत्वों को फैट के तौर पर जमा होने से रोकने में मदद मिलेगी. 

इन वैकल्पिक तरीकों से वज़न से संबंधित हेल्थ रिस्क के अनुमान लगाएं

जैसा कि हम जानते हैं, BMI कैलकुलेटर हर बार आपके स्वास्थ्य की स्थिति जानने के लिए एक भरोसेमंद विकल्प नहीं होता है. BMI के बजाय, आप अपने वजन को ट्रैक करने के लिए नीचे दिए गए वैकल्पिक तरीकों का भी उपयोग कर सकते हैं. 

1

कमर का माप

आपकी कमर का माप लेने से यह पता लगाने में मदद मिलती है कि आपके शरीर में कितना फैट है, यह BMI की तुलना में अधिक सटीक भी होता है. आपकी कमर के घेरे से आप यह जान सकते हैं कि आपके शरीर में ज्यादातर फैट कहां जमा हो रहा है और आपका वजन जरूरत से अधिक है या नहीं.

अगर महिलाओं की कमर 35 इंच और पुरुषों की कमर 40 इंच से अधिक है, तो आपको क्रॉनिक बीमारियों के होने का ज़्यादा खतरा है. अपनी कमर को मापने के लिए, इंचीटेप को अपनी कमर पर, हिप बोन के ऊपर लगाकर पूरे घेरे का माप लें. 

2

वेस्ट-टू-हिप रेशियो

वेस्ट-टू-हिप रेशियो का इस्तेमाल करके डॉक्टर और डाइटीशियन यह तय करते हैं कि आपका वजन जरूरत से अधिक है, मोटापा है या फिर आपका वजन जरूरत से कम है. आपके स्वास्थ्य की स्थिति की गणना करने के लिए, इस रेशियो में आपके हिप्स, कमर और कूल्हों के आसपास जमे फैट को ध्यान में रखा जाता है.

BMI के विपरीत, वेस्ट-टू-हिप रेशियो में आपकी कमर और कूल्हों के आसपास जमे फैट की तुलना की जाती है. अनुसंधान के अनुसार, जिन लोगों की कमर के आसपास का वजह अधिक होता है, उनमें जरूरत से अधिक वजन होने की संभावना अधिक होती है. उनमें टाइप-2 डायबिटीज और स्वास्थ्य से जुड़ी अन्य समस्याएं होने का जोखिम अधिक होता है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि पुरुषों के लिए वेस्ट-टू-हिप का आदर्श रेशियो 0.9 या उससे कम है और महिलाओं के लिए, यह 0.85 या उससे कम है. 

3

वेस्ट-टू-हाइट रेशियो

इस रेशियो में आपकी कमर के घेरे की तुलना आपकी लंबाई से की जाती है और परिणाम यह बताते हैं कि आपके शरीर में कहां-कहां फैट जमा है. अध्ययनों के अनुसार, किसी व्यक्ति का वजन से लंबाई का रेशियो इस बात का अच्छा संकेतक है कि उनमें हार्ट अटैक और मोटापे से जुड़ी स्वास्थ्य की अन्य शिकायत होने की कितनी संभावना है.

पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए वजन से लंबाई का रेशियो 0.50 होता है. 0.50 से अधिक का रेशियो यह बताता है कि वह व्यक्ति मोटापे की ओर बढ़ रहा है और उन्हें डायबिटीज और हाई कोलेस्ट्रॉल जैसी स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं.

BMI कैलकुलेटर - अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1 मैं अपने BMI की गणना कैसे करूं?

आप इस फॉर्मूले का उपयोग करके BMI की मैनुअल रूप से गणना कर सकते हैं: BMI= वजन / (लंबाई^2). तुरंत परिणाम जानने के लिए, आप ऑनलाइन उपलब्ध BMI कैलकुलेटर का विकल्प चुन सकते हैं. 

2 क्या 20 BMI बहुत अधिक है?

वयस्कों के BMI चार्ट के अनुसार, अगर आपका बॉडी मास इंडेक्स 20 है, तो आपका शेप और स्वास्थ्य बेहतर है. 

3 आदर्श BMI रेंज क्या होती है?

पुरुष और महिला दोनों तरह के वयस्कों के लिए आदर्श BMI रेंज, 18.5 से 24.9 के बीच होती है. 

4 BMI कैसे मापा जाता है?

BMI कैलकुलेटर का उपयोग करके बॉडी मास इंडेक्स का पता लगाने के लिए, आपको अपनी लंबाई, वजन और उम्र दर्ज करनी होगी. 

5 पुरुषों के लिए आदर्श BMI कितना है?

20 वर्ष से अधिक उम्र वाले व्यक्तियों के लिए आदर्श BMI 18.5 से 24.9 होता है. 

6 महिलाओं के लिए आदर्श BMI कितना होता है?

वयस्क महिला के लिए आदर्श BMI 18.5 से 24.9 के बीच होता है. 

7 मेरी लंबाई और आयु के अनुसार मेरा वज़न कितना होना चाहिए?

BMI चार्ट में लंबाई और उम्र के अनुसार अपना आदर्श वजन चेक करें. इसके संबंध में अगर आपको कोई भी कन्फ्यूजन हो, तो उसके समाधान के लिए मेडिकल एक्सपर्ट की सलाह लें. 

इस विवरण द्वारा किसी भी फाइनेंशियल इंस्ट्रूमेंट की खरीद या बिक्री के लिए किसी प्रकार का ऑफर या अनुरोध नहीं किया जा रहा है या किसी ट्रांजैक्शन का आधिकारिक कन्फर्मेशन नहीं दिया जा रहा है. विवरण की वजह से अनजाने में होने वाले नुकसान के लिए के लिए एच डी एफ सी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड या इसके किसी भी सहयोगी/ग्रुप की कंपनियां किसी भी तरह से ज़िम्मेदार नहीं होंगी.

यह जानकारी केवल आपकी सहायता/आपको सूचना देने के लिए है और इसका उद्देश्य यह नहीं है कि इन्वेस्टमेंट का निर्णय ("जानकारी") लेते समय इसे या केवल इसे ही आधार माना जाए. इस जानकारी के किसी भी प्रकार के उपयोग से जुड़े रिस्क को प्राप्तकर्ता/ यूज़र समझते हैं. इस विवरण के प्रत्येक प्राप्तकर्ता/यूज़र को इन्वेस्टमेंट करते समय खुद से जांच करने के बाद ही किसी नतीजे पर पहुंचना चाहिए, और ऐसे इन्वेस्टमेंट के फायदे और जोखिम को निर्धारित करने के लिए अपने सलाहकारों से परामर्श करना चाहिए. जिन इन्वेस्टमेंट की चर्चा की गई है या जो राय साझा की गई है, वह सभी इन्वेस्टर के लिए उपयुक्त हो, ऐसा ज़रूरी नहीं है. एच डी एफ सी और इसकी सहयोगी, ग्रुप कंपनियां, सेल्स स्टाफ, फाइनेंशियल कंसल्टेंट, ऑफिसर, डायरेक्टर और कर्मचारियों में से किसी भी सुझाव, संबंधित जानकारी या राय के संबंध में उनका निर्णय उनकी रुचि के अनुकूल प्रभावित हो सकता है.

इस जानकारी को किसी अन्य व्यक्ति को प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से पुन: प्रस्तुत या पुनर्वितरित या प्रदान नहीं करना चाहिए या पूर्ण या आंशिक रूप से किसी भी उद्देश्य के लिए प्रकाशित, कॉपी नहीं किया जाना चाहिए. यह जानकारी किसी ऐसे व्यक्ति या संस्थान को देने के लिए या वितरण करने या उनके द्वारा उपयोग किए जाने के लिए नहीं है, जो किसी ऐसे क्षेत्र, राज्य, देश या अन्य अधिकार क्षेत्र का नागरिक या निवासी है या ऐसे क्षेत्र में स्थित है, जहां इस तरह के वितरण, प्रकाशन, उपलब्धता या उपयोग, कानून, विनियम के विरुद्ध होगा, या ऐसे अधिकार क्षेत्र के अंतर्गत एच डी एफ सी और उसके सहयोगी/ ग्रुप की कंपनियों को कोई रजिस्ट्रेशन या लाइसेंस की ज़रूरत होगी. कुछ अधिकार क्षेत्रों में इस जानकारी का वितरण कानून द्वारा प्रतिबंधित किया जा सकता है, और जिन व्यक्तियों के पास यह जानकारी होती है, उन्हें इस तरह के प्रतिबंधों के बारे में पूरी जानकारी रखनी चाहिए और उसका ध्यान रखना चाहिए. इस विवरण में दी गई जानकारी इस रिपोर्ट की तिथि के अनुसार है और इस बात का कोई गारंटी नहीं है कि भविष्य के परिणाम इस जानकारी के अनुसार ही होंगे. इस जानकारी में बिना किसी पूर्व सूचना के बदलाव किया जा सकता है. ज़रूरत पड़ने पर, एच डी एफ सी समय-समय पर इस विवरण में संशोधन और बदलाव करने का अधिकार सुरक्षित रखता है. एच डी एफ सी पर जानकारी को अपडेट करने या अपडेट रखने का कोई दायित्व नहीं है.

एच डी एफ सी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड या उसका कोई भी सहयोगी, ग्रुप की कंपनियां, निदेशक, कर्मचारी, सेल्स स्टाफ, फाइनेंशियल सलाहकार या प्रतिनिधि किसी भी नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होंगे, चाहे वह नुकसान प्रत्यक्ष, अप्रत्यक्ष, विशेष या परिणामी हो, जिसमें स्वास्थ्य, शारीरिक कुशलता, रेवेन्यू या लाभ में नुकसान होना शामिल है, और इस नुकसान का कारण इन्फॉर्मेशन का उपयोग हो सकता है या फिर उससे जुड़ा हो सकता है. यह जरूरी नहीं है कि पिछला प्रदर्शन भविष्य में दोहराया जाए.

ARN - INT/MC/01/24/7566 - HI