• वेबपेज
  • डॉक्यूमेंट
  • एच डी एफ सी लाइफ क्लासिकएश्योर प्लसइन्वेस्टमेंट
  • एच डी एफ सी लाइफ क्लासिकएश्योर प्लसइन्वेस्टमेंट
  • एच डी एफ सी लाइफ क्लासिकएश्योर प्लसइन्वेस्टमेंट

NRI कस्टमर्स के लिए

(पॉलिसी खरीदने के लिए)

(अगर आप हमारे मौजूदा कस्टमर हैं)

ऑनलाइन पॉलिसी खरीदने के लिए

(नए और जारी एप्लीकेशन)

ब्रांच खोजें

मौजूदा कस्टमर के लिए

(जारी की गई पॉलिसी)

फंड परफॉर्मेंस चेक करें

जीवन बीमा योजना

लाइफ इंश्योरेंस प्लान आपकी अनुपस्थिति में भी आपके प्रियजनों को फाइनेंशियल सुरक्षा की गारंटी देते हैं. एच डी एफ सी लाइफ में, हम आपके परिवार के भविष्य को सुरक्षित रखने में आपकी मदद के लिए कई तरह की लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी ऑफर करते हैं, ताकि वे अपने दैनिक खर्चों को पूरा कर सकें, कर्ज़ का भुगतान कर सकें और अपने जीवन के लक्ष्यों तक पहुंच सकें. ...अधिक पढ़ें

एच डी एफ सी लाइफ के साथ अपने भविष्य की सुरक्षा करें: हमारे लाइफ इंश्योरेंस प्लान के बारे में जानें!

इंस्टेंट प्रीमियम कैलकुलेटर54,600/- तक टैक्स बचाएं

सभी फील्ड आवश्यक हैं

NRI

नहीं हां

लिंग

पुरुष महिला

धूम्रपान करने वाला/वाली

नहीं हां

जन्मतिथि

आपकी आयु वर्ष है
प्रोडक्ट के लिए मान्य आयु सीमा 18 से 65 तक है
कृपया देश का मान्य कोड दर्ज करें कृपया मान्य मोबाइल नंबर दर्ज करें

आपसे संपर्क करने के लिए, कृपया हमें अधिकृत करें
Francis Rodrigues फ्रांसिस रॉड्रिग्स

फ्रांसिस रॉड्रिग्स के पास बीमा क्षेत्र में एक दशक का लंबा अनुभव है, और वे एच डी एफ सी लाइफ में SVP, ई-कॉमर्स और डिजिटल मार्केटिंग की भूमिका में ऑनलाइन सेल्स चैनल के साथ-साथ डिजिटल और परफॉर्मेंस मार्केटिंग का प्रबंधन करते हैं. 2 दशकों के करियर में उन्हें शुरुआत से सेल्स चैनल और फंक्शनल टीम स्थापित करने का अच्छा खासा अनुभव रहा है.

LinkedIn profile

Author Profile लेखक:
Vishal Subharwal विशाल सुभरवाल

विशाल सुभरवाल एच डी एफ सी लाइफ में स्ट्रेटजी, मार्केटिंग, ई-कॉमर्स, डिजिटल बिज़नेस और स्थिरता वाले पहलों का नेतृत्व करते हैं. वे पूरे संगठन के लिए स्ट्रेटजी बनाने और इसका सफल कार्यान्वन सुनिश्चित करने के लिए ज़िम्मेदार हैं.

LinkedIn profile

Reviewed By समीक्षाकर्ता:

जीवन बीमा पॉलिसी क्या है?

image-star image-star image-star image-star image-star image-star image-cloud image-cloud image-cloud moon What Is a Life Insurance Policy?

सरल शब्दों में, लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी एक इंश्योरेंस कंपनी और पॉलिसीधारक के बीच एक फाइनेंशियल कॉन्‍ट्रैक्‍ट है, जहां इंश्योरेंस कंपनी पॉलिसीधारक की विकलांगता/मृत्यु की स्‍थि‍ति में एकमुश्त राशि का भुगतान करने का वादा करती है. एकमुश्त राशि इंश्योरेंस पॉलिसी की शर्तों पर निर्भर करती है. मेच्योरिटी के बाद, विकलांगता/मृत्यु न होने की स्थिति में आपको अपने भुगतान किए गए प्रीमियम वापस मिलेंगे.

लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी घर के मुख्य कमाने वाले व्यक्ति के लिए एक बेहतरीन विकल्प है जो यह सुनिश्चित करता है कि उनकी अचानक मृत्यु होने पर परिवार के पास पैसे का बैकअप हो. 

जीवन बीमा प्लान के प्रकार

  • icon

    प्रोटेक्शन प्लान

    टर्म प्लान आमतौर पर कम लागत वाले लाइफ इंश्योरेंस प्लान होते हैं जो कोई भी अप्रत्याशित घटना होने पर आपके प्रियजनों को पूरी सुरक्षा और फाइनेंशियल स्थिरता प्रदान करते हैं.

    अधिक जानें
  • icon

    हेल्थ प्लान

    एच डी एफ सी लाइफ विभिन्न प्रकार के हेल्थ इंश्योरेंस प्लान और मेडिक्लेम पॉलिसी प्रदान करता है जो स्वास्थ्य संबंधी आकस्मिक व्यय को पूरा करने के लिए फाइनेंशियल सुरक्षा प्रदान करते हैं

    अधिक जानें
  • icon

    चाइल्ड प्लान

    सफल पेरेंटिंग कोई छोटी उपलब्धि नहीं है. अगर आप अपने बच्चे की भविष्य की आवश्यकताओं के अनुसार सही उम्र में फाइनेंशियल प्लानिंग कर लेते हैं, तो यह इस सफलता में बड़ा योगदान देती है!

    अधिक जानें
  • icon

    सेविंग प्लान

    हमारे बचत और इन्वेस्टमेंट प्लान, जीवन बीमा प्लान हैं, जो आपको अपने पैसे बचाने और बढ़ाने के लिए कई तरीके प्रदान करते हैं.

    अधिक जानें
  • icon

    रिटायरमेंट प्लान

    रिटायरमेंट और पेंशन प्लान आपको फाइनेंशियल सुरक्षा प्रदान करते हैं, ताकि जब आपकी प्रोफेशनल इनकम आना बंद हो जाए, तब भी आप अपने लिविंग स्टैंडर्ड से समझौता किए बिना सम्मान के साथ जीवन जी सकें. 

    अधिक जानें
  • icon

    शौर्य प्लान

    सशस्त्र बलों, पुलिस और अर्द्धसैनिक बलों के लिए, उनकी लाइफस्टाइल और सुरक्षा की गहरी समझ रखने वाले और सम्मान करने वाले व्यक्तियों द्वारा सेल और आफ्टर सेल सर्विस

    अधिक जानें
  • icon

    ULIP प्लान

    एच डी एफ सी लाइफ आपको जोखिम लेने की क्षमता और फाइनेंशियल लक्ष्यों के आधार पर विभिन्न प्रकार के ULIP प्रोडक्ट प्रदान करता है.

    अधिक जानें
  • icon

    ग्रुप इंश्योरेंस प्लान

    एच डी एफ सी लाइफ विभिन्न ग्रुप लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी प्रदान करता है, जो नियोक्ताओं/ट्रस्ट को अपने कर्मचारी लाभ संबंधी दायित्वों को आसान, कुशल और लागत प्रभावी तरीके से पूरा करने में मदद करती हैं और कर्मचारियों को असमय मृत्यु या गंभीर बीमारी के मामले में अपने परिवार की फाइनेंशियल स्वतंत्रता सुरक्षित करने में मदद करती हैं.

    अधिक जानें
  • icon

    डिस्कॉउंटेड इंश्योरेंस प्लान

    एच डी एफ सी लाइफ के उन प्रोडक्ट की लिस्ट, जिन्हें बंद कर दिया गया है और जो अब बिक्री के लिए उपलब्ध नहीं हैं. इन जीवन बीमा प्रोडक्ट के लिए एच डी एफ सी लाइफ कस्टमर सर्विस की सेवाएं जारी हैं

    अधिक जानें
  • icon

    सोशल और रूरल प्लान

    रूरल और सोशल प्लान एच डी एफ सी लाइफ की विशेष ऑफरिंग हैं, जो हमारे ग्रामीण कस्टमर्स को मुख्य रूप से लाभ प्रदान करते हैं.

लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदना क्यों महत्वपूर्ण है?

लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने के कुछ महत्वपूर्ण कारण इस प्रकार हैं:

Financial Security for Loved Ones

आपके प्रियजनों के लिए फाइनेंशियल सुरक्षा

लाइफ इंश्योरेंस खरीदकर, आप अपने परिवार के भविष्य को सुरक्षित कर सकते हैं. जब आप अपनी मृत्यु/विकलांगता के बाद उन्हें पैसे नहीं दे पाएंगे, तो इंश्योरर लाभार्थी को एकमुश्त राशि का भुगतान करेगा. यह पैसा आपके परिवार को कुछ समय के लिए फाइनेंशियल सहायता दे सकता है.

Debt Repayment

कर्ज़ का पुनर्भुगतान

आपके ऊपर क्रेडिट कार्ड बिल, आपके घर के गिरवी होने आदि से संबं‍धित राशि बकाया हो सकती है. आपका परिवार बकाया राशि का भुगतान करने के लिए पैसों का उपयोग कर अपने कर्ज़ के भार को कम कर सकता है. अगर आपने होम लोन लिया है, तो यह सुनिश्चित करता है कि आपके प्रियजनों को अपना आश्रय न खोना पड़े.

Income Replacement

आय रिप्लेसमेंट

इनकम रिप्लेसमेंट पॉलिसी लेने से बीमित व्यक्ति की आय का एक हिस्सा रिप्लेस करने में मदद मिलती है, जो किसी विशिष्ट अवधि के लिए उनकी फाइनेंशियल स्थिरता को बनाए रखने में मदद करती है.

Funeral and End-of-Life Expenses

अंतिम संस्कार और जीवन के अंतिम खर्च

लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी अंतिम संस्कार और जीवन के अंतिम खर्चों को कवर करती है, जिसमें अंतिम संस्कार की व्यवस्था और पॉलिसीधारक के शेष कानूनी और मेडिकल खर्च शामिल हैं, जिन्हें लाभार्थी द्वारा एकमुश्त राशि का उपयोग करके सेटल किया जाएगा.

Estate Planning and Inheritance

एस्टेट प्लानिंग और विरासत

आप अपनी विकलांगता या मृत्यु की स्थिति के लिए अपनी संपत्ति और देयताओं के विभाजन और मैनेजमेंट का निर्णय ले सकते हैं. लाइफ इंश्योरेंस प्लान चुनकर, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि एक या अधिक लाभार्थियों को पर्याप्त फाइनेंशियल सहायता प्राप्त हो. 

Business Continuity

बिज़नेस की स्थिरता

आपके लाइफ इंश्योरेंस की बीमित राशि बिज़नेस ओनर की विकलांगता या मृत्यु के बाद यह सुनिश्चित करने में मदद करती है कि बिज़नेस लगातार चलता रहे. 

Peace of Mind

मन की शांति

वैसे तो हम मृत्यु के बारे में सोचना नहीं चाहते, पर उसके बाद क्‍या होगा, उसकी योजना बनाना भी आवश्यक है. लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी चुनकर, आप आपके न रहने पर भी अपने परिवार के फाइनेंशियल भविष्य को सुरक्षित कर सकते हैं और यादों में बने रह सकते हैं.

Affordable Premiums

किफायती प्रीमियम

एच डी एफ सी लाइफ इंश्योरेंस प्लान खरीदना बहुत किफायती है. हम ₹ 1 करोड़ का लाइफ कवर@ ₹ 25/दिन** प्रदान करते हैं. आप अपने इंश्योरेंस प्रीमियम पर 7% # तक की अतिरिक्त छूट भी प्राप्त कर सकते हैं.

Tax Benefits

टैक्स लाभ

लाइफ इंश्योरेंस कवरेज खरीदने पर, आप इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80C के तहत टैक्स कटौती के लिए पात्र होंगे. आप एक फाइनेंशियल वर्ष में लाइफ इंश्योरेंस प्लान के लिए भुगतान किए गए प्रीमियम के लिए टैक्स कटौती में ₹ 1,50,000 तक का क्लेम कर सकते हैं. इसके अलावा, लाभार्थी सेक्शन 10(10D) के तहत मृत्यु लाभ पर टैक्स छूट प्राप्त कर सकते हैं*. 

Charitable Giving

धर्मार्थ दान

हेल्थ इंश्योरेंस में धर्मार्थ दान आपको ऐसे संगठनों को अंशदान करने में मदद करता है जो स्वास्थ्य देखभाल पहलों को सपोर्ट करते हैं. प्रीमियम या लाभ का एक हिस्सा अनारक्षित समुदायों को हेल्थकेयर तक पहुंच प्रदान करने जैसे चैरिटेबल कार्यों के लिए जाएगा.

Risk Management

जोखिम प्रबंधन / रिस्क मैनेजमेंट

हमारी लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी के साथ, आप जोखिम-मुक्त जीवन का आनंद ले सकते हैं क्योंकि आपके परिवार की सुरक्षा के लिए हम मौजूद रहेंगे और आपके लाभार्थी को राशि का भुगतान करेंगे. आप हमारी लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी चुनकर जोखिम को कम कर सकते हैं.

Coverage options

कवरेज विकल्प

एच डी एफ सी लाइफ में आपके जीवनसाथी के लिए अतिरिक्त कवर चुनने का विकल्प है. आप गंभीर बीमारियों, आकस्मिक मृत्यु और विकलांगता के लिए सुरक्षा प्राप्त कर सकते हैं. इसके अलावा, आप प्रमुख लाइफ इवेंट के लिए कवरेज राशि बढ़ा सकते हैं.

जीवन बीमा पॉलिसी कौन खरीद सकता है?

हमारी लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने के लिए, आपको इन शर्तों को पूरा करना होगा:

Age

आयु

हमारा टर्म इंश्योरेंस प्लान खरीदने के लिए, आपकी आयु 18-65 वर्ष के बीच होनी चाहिए. हालांकि, आप हमारी पॉलिसी 65 वर्ष की आयु में खरीद सकते हैं और 99 वर्ष की आयु तक लाइफ कवर प्राप्त कर सकते हैं.

Citizenship

नागरिकता

भारत में रहने वाला कोई भी व्यक्ति हमारा इंश्योरेंस खरीद सकता है. अगर आप विदेश शिफ्ट करते हैं, तो आप केवल तभी कवर के लिए पात्र होंगे जब आपने हमारा इंश्योरेंस खरीदने के बाद निवास बदला हो.

Lifestyle habits

जीवनशैली संबंधी आदतें

आपकी जीवनशैली की आदतें इंश्योरेंस प्रीमियम निर्धारित करने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं. अगर आप तनावपूर्ण जीवन जीते हैं या आप धूम्रपान करते हैं तो प्रीमियम अधिक होगा.

भारत में जीवन बीमा प्लान से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण शब्द

भारत में लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण शर्तें हैं:

Sum Assured

सम अश्योर्ड

यह वह राशि है जो इंश्योरेंस कंपनी बीमित व्यक्ति की मृत्यु की स्थिति में बीमित के नॉमिनी को भुगतान करेगी. मान लीजिए कि कोई व्यक्ति ₹ 2 करोड़ का लाइफ इंश्योरेंस प्लान खरीदता है और लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी के लिए भुगतान करता है. अब, उस व्यक्ति की मृत्यु होने पर, उसका नॉमिनी ₹ 2 करोड़ का राशि प्राप्त करेगा. सामान्य नियम के अनुसार सम अश्योर्ड को कम से कम 15-20 वर्षों की वार्षिक आय कवर करना चाहिए.

Life Assured

लाइफ अश्योर्ड

यह उस व्यक्ति को संदर्भित करता है, जिसके लिए बीमा पॉलिसी खरीदी जाती है. पॉलिसीधारक और लाइफ अश्योर्ड का एक ही व्यक्ति होना आवश्यक नहीं है. उदाहरण के लिए, अगर आप अपने लिए पॉलिसी खरीदते हैं, तो आप पॉलिसीधारक और लाइफ अश्योर्ड हैं. हालांकि, अगर आप अपनी पत्नी के लिए पॉलिसी खरीदते हैं और प्रीमियम का भुगतान करते हैं, तो आप पॉलिसीधारक होंगे जबकि आपकी पत्नी लाइफ अश्योर्ड होगी.

Death Benefit

मृत्‍यु लाभ

यह वह राशि है, जिसका भुगतान पॉलिसी अवधि के दौरान इंश्योर्ड व्यक्ति की मृत्यु के मामले में बीमा कंपनी पॉलिसीधारक को करेगी.

Maturity Benefit

मेच्योरिटी लाभ

कुछ बीमा प्रदाता पॉलिसीधारक को कुछ राशि का भुगतान करते हैं, यह वह राशि होती है जो व्यक्ति को अपनी पॉलिसी अवधि में जीवित रहने पर प्राप्त होती है.

Riders

राइडर

ये वैकल्पिक ऐड-ऑन हैं जो इंश्योर्ड व्यक्ति के विवेकाधिकार पर अतिरिक्त कवरेज प्रदान कर सकते हैं.

Free Look Period

फ्री लुक पीरियड

अगर आपने लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदी है, लेकिन अब इसे कैंसल करना चाहते हैं, तो आपके पास विकल्प होता है कि पॉलिसी प्राप्त होने की तिथि से 15 दिनों के भीतर कारण बताकर आप हमें पॉलिसी वापस कर सकते हैं. डिस्टेंस मार्केटिंग (नीचे निर्दिष्ट) के माध्यम से खरीदी गई पॉलिसी के लिए फ्री-लुक पीरियड 30 दिनों का होता है. ओरिजिनल पॉलिसी डॉक्यूमेंट के साथ आपका लेटर प्राप्त होने पर, हम भुगतान किए गए प्रीमियम को रिफंड करने का प्रोसेस शुरू करेंगे, जिसमें से मेडिकल जांच (अगर कोई हो) पर हमारे द्वारा किया गया खर्च और स्टाम्प शुल्क काट लिया जाएगा. डिस्टेंस मार्केटिंग का मतलब है आमने-सामने बातचीत किए बिना किसी भी अन्य माध्यम जैसे टेलीफोन, इंटरनेट आदि के माध्यम से बेची गई इंश्योरेंस पॉलिसी

जीवन बीमा पॉलिसी के लाभ

हमारी लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी के कुछ प्रमुख लाभ निम्‍न हैं:

Financial Support

फाइनेंशियल सपोर्ट

आपकी मृत्यु के बाद लाइफ इंश्योरेंस एक फाइनेंशियल सपोर्ट के रूप में काम करता है. हम ₹25/दिन की कम लागत पर ₹1 करोड़ का लाइफ कवर प्रदान करते हैं**. यह राशि आपको अपने परिवार की फाइनेंशियल स्थिरता बनाए रखने में मदद करेगी.

Loan Collateral and EMI Payments

लोन कोलैटरल और ईएमआई भुगतान

आप हमारी लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी का उपयोग अपने लोन कोलैटरल के रूप में कर सकते हैं. आपका परिवार आपके बकाया लोन या EMI का भुगतान करने के लिए लाइफ इंश्योरेंस से प्राप्त पैसे का उपयोग कर सकता है.

Tax Deductions

टैक्स की कटौती

आपको भुगतान किए गए प्रीमियम पर भारतीय इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80 (C) के तहत टैक्स लाभ मिलेगा. मेच्योरिटी पर, आपको भारतीय इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 10 (10D) के तहत कटौती का लाभ मिलेगा*

Additional Benefits

अतिरिक्त लाभ

आप बच्चों की शिक्षा, लॉन्‍ग टर्म जीवन लक्ष्य, शादी आदि जैसे अतिरिक्त प्लान प्राप्त कर सकते हैं, जो लाइफ कवर और पूंजी निर्माण का लाभ प्रदान करते हैं.

Funeral and End-of-Life Expenses

अंतिम संस्कार और जीवन के अंतिम खर्च

हमारी लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी अंत्येष्टि के खर्चों को कवर कर सकती है जिसमें अंतिम संस्कार की व्यवस्था और पॉलिसीधारक के कोई भी शेष कानूनी और मेडिकल खर्च शामिल हैं जिन्हें लाभार्थी द्वारा सेटल किया जा सकता है.

जीवन बीमा प्लान के बारे में समझना आसान है!

हमारे जीवन बीमा प्लान के बारे में जानने के लिए यह वीडियो देखें.


Youtube

अपने और अपने परिवार के लिए सही लाइफ इंश्योरेंस प्लान कैसे चुनें

लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी आपकी अनुपस्थिति में आपके परिवार को सुरक्षि‍त करती है. इसलिए, उपयुक्त कवरेज के साथ सही इंश्योरेंस पॉलिसी चुनना महत्वपूर्ण है. आवश्यकता से अधिक कवरेज लेने से प्रीमियम का बोझ बढ़ जाएगा, जबकि कम कवरेज फाइनेंशियल सुरक्षा के पूरे उद्देश्य को समाप्त कर देगा.


निम्नलिखित चरण सही बीमा पॉलिसी चुनने में आपकी मदद करेंगे:

  • जीवन बीमा के लिए अपने लक्ष्य निर्धारित करें.
  • सही इंश्योरर चुनें. आप व्यक्तिगत डेथ क्लेम सेटलमेंट रेशियो (CSR) के आधार पर सही इंश्योरर का मूल्यांकन कर सकते हैं.
  • प्रीमियम के रूप में भुगतान की जाने वाली राशि का मूल्यांकन करें और सबसे अच्छी डील देने वाली पॉलिसी खोजें
  • अपने बीमा कवर के इन्क्लूज़न और एक्सक्लूज़न का विश्लेषण करें और अपनी लाइफ इंश्योरेंस आवश्यकताओं का नियमित मूल्यांकन करना जारी रखें.

ऑनलाइन जीवन बीमा पॉलिसी खरीदने के चरण

आजकल, बीमा पॉलिसी ऑनलाइन खरीदी जा सकती है. जीवन बीमा पॉलिसी ऑनलाइन खरीदने के लिए इन चरणों का पालन करें:

1

एच डी एफ सी लाइफ की वेबसाइट पर जाएं. 

2

अपना नाम, तंबाकू के इस्‍तेमाल/धूम्रपान की आदतें, जन्मतिथि, संपर्क विवरण, आय का विवरण और अनुमानित सम अश्योर्ड जैसे विवरण भरें.

3

आप विभिन्न प्‍लान और उनकी विशेषताएं, लाभ और प्रीमियम राशि देखेंगे. अपनी पसंद के अनुसार सबसे अच्‍छा विकल्प चुनें.

4

इंश्योरेंस एप्लीकेशन फॉर्म भरें. इसमें पॉलिसीधारक के बारे में विवरण जैसे पर्सनल जानकारी, आय का विवरण, लाइफस्टाइल की आदतें, नॉमिनी के विवरण आदि शामिल होंगे.

5

आवश्यक डॉक्यूमेंट और KYC प्रूफ (इसमें ID प्रूफ, एड्रेस प्रूफ, हेल्थ रिपोर्ट और अन्य डॉक्यूमेंट शामिल हो सकते हैं) अपलोड करें.

6

आप आवश्यक प्रीमियम का ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं. भुगतान हो जाने के बाद आपको अपने लिंक किए गए ईमेल पर कन्फर्मेशन प्राप्त होगा. 

7

आपकी पॉलिसी जारी होने के बाद, हम आपको SMS और ईमेल के माध्यम से कन्फर्मेशन भेजेंगे.

भारत में जीवन बीमा प्लान खरीदने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट 

भारत में लाइफ इंश्योरेंस प्लान खरीदने के लिए, निम्नलिखित डॉक्यूमेंट जमा करने होंगे:

  • लाइफ अश्योर्ड का PAN कार्ड.
  • लाइफ अश्योर्ड का फोटो आइडेंटिटी प्रूफ.
  • इंश्योर्ड व्यक्ति की आयु का प्रूफ.
  • लाइफ अश्योर्ड की फोटो.
  • लाइफ अश्योर्ड का एड्रेस प्रूफ.
  • लाइफ अश्योर्ड का इनकम प्रूफ.
  • लाइफ अश्योर्ड व्यक्ति की मेडिकल जांच रिपोर्ट (अगर इंश्योरर द्वारा मांगी जाए).
  • विधिवत भरा हुआ जीवन बीमा प्रपोजल फॉर्म.


 ध्यान दें: एप्लीकेशन की आवश्यकताओं के आधार पर, आपसे और भी डॉक्यूमेंट या मेडिकल मांगे जा सकते हैं

जीवन बीमा पॉलिसी के साथ टैक्स कैसे बचाएं?

लाइफ इंश्योरेंस प्लान आपको दुर्घटनाओं से फाइनेंशियल रूप से सुरक्षित रखते हैं और टैक्स प्लानिंग टूल के रूप में काम करते हैं. लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी के लिए भुगतान किए गए प्रीमियम पर इनकम टैक्स एक्ट, 1961 के सेक्शन 80C के तहत कटौती का क्लेम किया जा सकता है. उपलब्ध कटौती की राशि प्रति फाइनेंशियल वर्ष ₹ 1,50,000 तक है. इसके अलावा, लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी से प्राप्त आय को इनकम टैक्स एक्ट, 1961* के सेक्शन 10(10D) के तहत छूट प्राप्त है, बशर्ते कि प्रीमियम सम अश्योर्ड के 10% से अधिक न हो.

जीवन बीमा में राइडर

राइडर कुछ अतिरिक्त लाभ होते हैं जिन्हें पॉलिसीधारक एक मामूली सी राशि का भुगतान करके अपनी पॉलिसी में जोड़ सकता है. राइडर आपके बीमा कवर की क्वालिटी और क्वांटिटी, दोनों को बढ़ाते हैं.

HDFC Life Income Benefit on Accidental Disability Rider

एक्सीडेंटल डिसेबिलिटी राइडर पर एच डी एफ सी लाइफ का इनकम बेनिफिट

 

UIN: 101B013V03

दुर्घटना के कारण पूर्ण स्थायी विकलांगता की स्थिति में अपने सम अश्योर्ड से अधिक अतिरिक्त इनकम लाभ प्राप्त करें.

HDFC Life Critical Illness Plus Rider

एच डी एफ सी लाइफ क्रिटिकल इलनेस प्लस राइडर

 

UIN: 101B014V02

अगर निर्दिष्ट की गई किसी भी गंभीर बीमारी का डायग्नोसिस किया जाता है, तो हम राइडर सम अश्योर्ड के बराबर एकमुश्त राशि का भुगतान करते हैं

HDFC Life Protect Plus Rider

एच डी एफ सी लाइफ प्रोटेक्ट प्लस राइडर

 

UIN: 101B016V01

दुर्घटना के कारण मृत्यु या दुर्घटना के कारण आंशिक/पूर्ण विकलांगता या कैंसर डायग्नोसिस होने पर राइडर सम अश्योर्ड के एक हिस्से के साथ सुरक्षा प्राप्त करें

जीवन बीमा पॉलिसी संबंधी सामान्य प्रश्न

1 जीवन बीमा क्या है?

जीवन बीमा पॉलिसीधारक और बीमा कंपनी के बीच एक म्यूचुअल कॉन्ट्रैक्ट या एग्रीमेंट है. भुगतान किए गए बीमा प्रीमियम के बदले, कंपनी एक निश्चित अवधि के बाद या पॉलिसीधारक की मृत्यु होने पर पॉलिसी के लाभार्थियों को एक निश्चित राशि का भुगतान करने का वचन देती है.

2 जीवन बीमा क्यों उपयोगी है?

जीवन बीमा यह सुनिश्चित करता है कि आपके पास अपने भविष्य के लिए सेविंग प्लान मौजूद है. यह आपको रिटायरमेंट के बाद, या किसी बीमारी या दुर्घटना के कारण कमाई प्रभावित हो जाने की स्थिति में इनकम का एक स्थिर स्त्रोत प्रदान करता है. यह न केवल पॉलिसीधारक के जीवन का बीमा करता है, बल्कि आपके परिवार को आपके न रहने की स्थिति में वही लाइफस्टाइल बनाए रखने में भी मदद करता है, इसके अलावा यह आपको अन्य फाइनेंशियल विपत्तियों में भी मदद कर सकता है.
यह आपको रिटायर होने के बाद स्थिर इनकम प्रदान कर सकता है, आपको अपने क़र्ज़ का भुगतान करने में मदद कर सकता है, आपकी असमय मृत्यु होने की स्थिति में आपके बिज़नेस को बचा सकता है और साथ ही टैक्स लाभ भी प्रदान करता है.

3 जीवन बीमा की लागत कितनी होती है?

आपके द्वारा भुगतान किए जाने वाले प्रीमियम की राशि, आपके द्वारा लिए गए लाइफ कवर पर निर्भर करती है. लाइफ कवर की अपेक्षित राशि की गणना आपके आश्रितों की संख्या, आपकी वार्षिक इनकम और आपके घर के खर्चों के आधार पर की जाती है. आपको अपने बकाया लोन, बच्चों की शिक्षा संबंधी आवश्यकताओं आदि का भी ध्यान रखना होगा और वह राशि तय करनी होगी ,जिसकी आपके परिवार को आपकी असमय मृत्यु की स्थिति में आवश्यकता पड़ेगी. ये सभी कारक आपको जीवन बीमा पॉलिसी लेने के लिए भुगतान किए जाने वाले प्रीमियम की गणना करने में मदद करते हैं.

4 प्रीमियम भुगतान के लिए कौन से विकल्प उपलब्ध हैं?

प्रीमियम का भुगतान पॉलिसी की शर्तों के आधार पर मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक और वार्षिक रूप से किया जा सकता है. कुछ पॉलिसी एक बार में पूरे प्रीमियम का भुगतान करने का विकल्प भी प्रदान करती हैं.

5 प्रीमियम का भुगतान न करने के परिणाम क्या हैं?

अगर आप प्रीमियम का भुगतान करना भूल जाते हैं, तो आपके पास भुगतान की देय तिथि से 30 दिनों का ग्रेस पीरियड होता है. अगर ग्रेस पीरियड के भीतर प्रीमियम का भुगतान नहीं किया जाता है, तो पॉलिसी समाप्त हो सकती है और आप सभी संबंधित लाभ खो सकते हैं. पॉलिसी को रिवाइव करने और पॉलिसी के लाभों को आगे बढ़ाने के लिए आपको रिवाइवल प्रीमियम या किसी अन्य शुल्क का भुगतान करना होगा.

6 बीमित व्यक्ति की मृत्यु के मामले में क्लेम कैसे फाइल किया जा सकता है?

अधिकांश बीमा कंपनियां, क्लेम फाइल करने के लिए ऑनलाइन सुविधा प्रदान करती हैं. इसके अलावा, आप बीमा प्रदाता के ऑफिस में जाकर क्लेम फाइल कर सकते हैं. सभी आवश्यक जानकारी प्रदान करने और आवश्यक डॉक्यूमेंट जमा करने के बाद, इंश्योरेंस कंपनी आपके क्लेम को प्रोसेस करेगी.

HDFC life
HDFC life

HDFC लाइफ

जीवन बीमा एक्सपर्ट द्वारा रिव्यू किया गया

एच डी एफ सी लाइफ एक भरोसेमंद जीवन बीमा पार्टनर है

हम एच डी एफ सी लाइफ में आपको ऐसे इनोवेटिव प्रोडक्ट और सर्विसेज़ ऑफर करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, जिनकी मदद से आपको 'सिर उठा के जीने' का आनंद मिलता है . हम दो दशकों से भी अधिक समय से लाइफ इंश्योरेंस सॉल्यूशन दे रहे हैं जैसे - सुरक्षा, पेंशन, सेविंग्स, इन्वेस्टमेंट, एन्युटी और हेल्थ.

Term Insurance Popular Search

लोकप्रिय खोजें

*टैक्स लाभ सेक्शन 80C, और सेक्शन 10(10D) और इनकम टैक्स एक्ट, 1961 के अन्य प्रावधानों के तहत शर्तों के अधीन हैं. टैक्स कानून समय-समय पर बदल सकते हैं.

**लाइफ ऑप्शन के लिए ऑनलाइन प्रीमियम, धूम्रपान नहीं करने वाले, 25 वर्ष की आयु वाले पुरुषों के लिए है, जो नियमित भुगतान, वार्षिक फ्रीक्वेंसी के तहत 30 वर्ष की पॉलिसी अवधि के लिए है, जिसमें लागू टैक्स और शुल्क शामिल नहीं हैं. (9214/365=25.7 का वार्षिक प्रीमियम)

#7% ऑनलाइन डिस्काउंट केवल 1st वर्ष के प्रीमियम पर उपलब्ध है!

#बशर्ते हमें सभी संबंधित और आवश्यक डॉक्यूमेंट प्राप्त हुए हों और अन्य किसी जांच की आवश्यकता न हो. क्लेम अनुरोध अप्रूव होने के बाद निर्धारित समय-सीमा के भीतर क्लेम सेटलमेंट प्रोसेस पूरी की जाएगी.

ARN - ED/01/24/8134-HI