• वेबपेज
  • डॉक्यूमेंट
  • एच डी एफ सी लाइफ क्लासिकएश्योर प्लसइन्वेस्टमेंट
  • एच डी एफ सी लाइफ क्लासिकएश्योर प्लसइन्वेस्टमेंट
  • एच डी एफ सी लाइफ क्लासिकएश्योर प्लसइन्वेस्टमेंट

NRI कस्टमर्स के लिए

(पॉलिसी खरीदने के लिए)

(अगर आप हमारे मौजूदा कस्टमर हैं)

ऑनलाइन पॉलिसी खरीदने के लिए

(नए और जारी एप्लीकेशन)

ब्रांच खोजें

मौजूदा कस्टमर के लिए

(जारी की गई पॉलिसी)

फंड परफॉर्मेंस चेक करें

1 करोड़ का टर्म इंश्योरेंस

1 करोड़ टर्म इंश्योरेंस पॉलिसीज़, आपके प्रियजनों को ज़रूरत के समय में फाइनेंशियल सुरक्षा प्रदान करती हैं. आदर्श टर्म इंश्योरेंस कवरेज राशि चुनने के लिए सावधानीपूर्वक विचार करना आवश्यक है. ...अधिक पढ़ें

देरी करने का मतलब पछताना है

हो सकता है कि आप अपने परिवार की देखभाल करने के लिए हमेशा उनके साथ न रहें. और ऐसी स्थिति में टर्म प्लान यह सुनिश्चित करता है कि आपका परिवार फाइनेंशियल रूप से सुरक्षित रहे.

1 करोड़ का लाइफ कवर @ ₹ 23/दिन***

इंस्टेंट प्रीमियम कैलकुलेटर54,600/- तक टैक्स बचाएं

सभी फील्ड आवश्यक हैं

NRI

नहीं हां

लिंग

पुरुष महिला

धूम्रपान करने वाला/वाली

नहीं हां

जन्मतिथि

आपकी आयु वर्ष है
प्रोडक्ट के लिए मान्य आयु सीमा 18 से 65 तक है
कृपया देश का मान्य कोड दर्ज करें कृपया मान्य मोबाइल नंबर दर्ज करें

आपसे संपर्क करने के लिए, कृपया हमें अधिकृत करें

1 करोड़ का टर्म इंश्योरेंस

1 Crore Term Insurance
28 फरवरी, 2024

 

पैसों की आवश्यकता होने या कमाने वाले व्यक्ति की मृत्यु होने जैसी ज़रूरत की स्थिति में टर्म इंश्योरेंस परिवार के लिए बड़े फाइनेंशियल सुरक्षा कवच का काम करता है. आपको अपने परिवार को सुरक्षित करने के लिए कितनी बड़ी राशि चुननी चाहिए? अपने एक पिछले आर्टिकल में, हमने आपको बताया था कि दूसरी बीमा पॉलिसी या क्रिटिकल इलनेस पॉलिसी से आपको कैसे मदद मिल सकती है. इसलिए, शहरों में आजीविका की बढ़ती लागत को देखते हुए, ₹ 1 करोड़ के कवरेज वाली बीमा पॉलिसी खरीदना महत्वपूर्ण हो जाता है.

1 करोड़ का टर्म इंश्योरेंस क्या है?

1 करोड़ की टर्म पॉलिसी, पॉलिसी अवधि के दौरान पॉलिसीधारक को कुछ होने पर लाभार्थी या नॉमिनी को ₹1 करोड़ का सम अश्योर्ड प्रदान करती है. यह भुगतान परिवार के सदस्यों को फाइनेंशियल समस्याओं से निपटने में मदद करता है. इस राशि की मदद से वे आय की हानि की भरपाई कर सकते हैं और अपना जीवनस्तर बनाए रख सकते हैं. इसके अलावा, इससे वे अपने मौजूदा कर्ज़ चुका सकते हैं और अपनी बाकी की ज़िंदगी फाइनेंशियल स्वतंत्रता के साथ बिता सकते हैं.

आपको 1 करोड़ के टर्म इंश्योरेंस प्लान की आवश्यकता क्यों है?

₹ 1 करोड़ की टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी आपके प्रियजनों को किसी अप्रिय घटना के मामले में फाइनेंशियल सहायता प्रदान करती है. यह निर्धारित अवधि या पीरियड के लिए लाइफ इंश्योरेंस कवरेज प्रदान करती है. अगर टर्म इंश्योरेंस पॉलिसीधारक को पॉलिसी एक्टिव रहने के दौरान कुछ हो जाता है, तो उनके लाभार्थी या नॉमिनी को ₹ 1 करोड़ का भुगतान प्राप्त होता है. यह राशि आय के नुकसान की भरपाई करने और फाइनेंशियल देयताओं को चुकाने के काम आती है.

आप अपने लिए आवश्यक कवरेज का अनुमान लगाने के लिए टर्म इंश्योरेंस कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं. यह कैलकुलेटर आपके लिए आवश्यक सम अश्योर्ड की गणना करने के लिए आपकी वर्तमान आय और फाइनेंशियल देयताओं पर विचार करता है. इसके अलावा, टर्म इंश्योरेंस कैलकुलेटर आपकी आयु के आधार पर आदर्श पॉलिसी अवधि प्रदान करता है. मान लीजिए कि आप 1 करोड़ का टर्म इंश्योरेंस लेने का फैसला करते हैं, तो इसके बाद आप कैलकुलेटर का उपयोग करके अपने लिए लागू प्रीमियम की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. 

समझें कि 1 करोड़ का टर्म इंश्योरेंस प्लान कैसे काम करता है

हर अच्छे फाइनेंशियल पोर्टफोलियो में टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी होती ही है. ये बीमा प्लान एक विशिष्ट अवधि के लिए लाइफ कवरेज ऑफर करते हैं. यदि पॉलिसी के एक्टिव रहने के दौरान पॉलिसीधारक को कुछ हो जाता है, तो लाभार्थी को बीमा राशि का भुगतान प्राप्त होता है. हम इसे एक उदाहरण से बेहतर समझ सकते हैं.

अरविंद, एक 25 वर्षीय आईटी इंजीनियर है जिसने 35 वर्षों के लिए ₹ 1 करोड़ की टर्म पॉलिसी खरीदी है. पॉलिसी की शर्तों के अनुसार, जब तक वह अपने वार्षिक प्रीमियम भुगतान दायित्व को पूरा करता है, उसे 35 वर्षों के लिए ₹ 1 करोड़ का जीवन बीमा कवरेज प्राप्त होता रहेगा. एक युवा और स्वस्थ पॉलिसीधारक के रूप में, अरविंद ने उच्च कवरेज राशि के बावजूद अविश्वसनीय किफायती वार्षिक प्रीमियम का लाभ उठाया. अरविंद के 40वें जन्मदिन के बाद उसके साथ एक घातक दुर्घटना हो गई. उसकी लाभार्थी यानी उसकी मां ने बीमा कंपनी के यहां क्लेम फाइल किया. चूंकि अरविंद ने पिछले 15 वर्षों के लिए समय पर अपने प्रीमियम का भुगतान किया था, इसलिए उसकी मां को ₹ 1 करोड़ का सम अश्योर्ड भुगतान मिला. उन्होंने इस राशि के एक हिस्से का उपयोग अरविंद का बकाया कार लोन चुकाने के लिए किया. उन्होंने भविष्य में हो सकने वाली मेडिकल और फाइनेंशियल एमरजेंसी के लिए बाकी की राशि बचाकर रखी.

₹ 1 करोड़ का टर्म इंश्योरेंस प्लान क्यों खरीदें?

यहां बताया गया है कि आप ₹ 1 करोड़ के टर्म इंश्योरेंस प्लान से कैसे लाभ प्राप्त कर सकते हैं:

  1. किफायती प्रीमियम पर अधिक कवरेज

    टर्म पॉलिसी के प्रीमियम बहुत ही कम बजट के होते हैं. आप प्रति माह ₹900 से कम में ₹ 1 करोड़ का जीवन बीमा कवरेज ले सकते हैं#. पॉलिसी की पूरी अवधि के दौरान प्रीमियम एक जैसे ही रहेंगे, जिससे आपको अचानक से आने वाली फाइनेंशियल ज़रूरतों के लिए कोई चिंता नहीं करनी पड़ेगी.

  2. क़र्ज़ चुकाने में सहायता

    जब आप टर्म इंश्योरेंस प्लान खरीदते हैं, तो आप अपने परिवार को फाइनेंशियल तौर पर सुरक्षित करने में मदद करते हैं. अगर आपके साथ कुछ अप्रिय घटना होती है, तो आपके प्रियजनों को आपके बकाया क़र्ज़ से निपटना पड़ता है. आपकी ₹ 1 करोड़ की टर्म पॉलिसी के भुगतान से उन्हें किसी भी बकाया क़र्ज़ का भुगतान करने में मदद मिलती है. आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपके बाद आपके परिवार पर किसी तरह के क़र्ज़ का बोझ न पड़े.

  3. बेहतर कवरेज

    आप क्रिटिकल इलनेस कवर और एक्सीडेंटल डेथ बेनिफिट जैसे राइडर के साथ अपनी ₹1 करोड़ की टर्म पॉलिसी को बेहतर कर सकते हैं. इन ऐड-ऑन से आपको और आपके प्रियजनों को अधिक फाइनेंशियल सुरक्षा मिलती है.

  4. भविष्य के फाइनेंशियल लक्ष्यों को पूरा करें

    टर्म पॉलिसीज़ से आपको फाइनेंशियल सुरक्षा कवच प्राप्त होता है, जिसकी मदद से आपके प्रियजन अपने भविष्य के फाइनेंशियल लक्ष्यों को पूरा कर सकते हैं. यह राशि आपके बच्चे की उच्च शिक्षा के लिए भुगतान कर सकती है या आपके पति/पत्नी को अपना रिटायरमेंट सुरक्षित करने में मदद कर सकती है.

  5. टैक्स सेविंग को बढ़ाएं
  6. टैक्सपेयर्स, इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80C के तहत अपनी टर्म पॉलिसी के लिए भुगतान किए गए प्रीमियम पर कटौती का क्लेम कर सकते हैं. लागू टैक्स कानून चेक करें और टैक्स बचत को अधिकतम करने के लिए फाइनेंशियल सलाहकार से परामर्श करें.

सही कवरेज राशि कैसे निर्धारित करें

कई पॉलिसीधारकों के लिए आदर्श कवरेज राशि का चयन करना बहुत मुश्किल काम हो सकता है. अगर पॉलिसी अवधि के दौरान आपको कुछ हो जाता है, तो बीमा कवरेज आपके परिवार को फाइनेंशियल रूप से सुरक्षित रखने में मदद करेगा. आइए अपने प्रियजनों के लिए 1 करोड़ का सर्वश्रेष्ठ टर्म इंश्योरेंस प्लान चुनते समय विचार करने लायक कारकों के बारे में जानें.

  • आपकी आयु
    आपकी आयु, आपके कवरेज और आपकी पॉलिसी की अवधि को प्रभावित करती है. 20s के व्यक्ति 40 वर्ष के प्लान का विकल्प चुन सकते हैं, जबकि 30s या 40s के व्यक्ति 25 वर्ष के प्लान पर विचार कर सकते हैं. युवा और स्वस्थ व्यक्तियों पर फाइनेंशियल देयता और उत्तरदायित्व होने की संभावना कम होती है. तथापि, इन व्यक्तियों को अधिक किफायती दरों पर अधिक बीमा राशि मिल सकती है. आपकी आयु का मूल्यांकन करने से आप अपनी ज़रूरतों के लिए सर्वश्रेष्ठ कवरेज चुन सकते हैं.
  • आपकी आय
    आपको अपनी आय और मासिक खर्चों का मूल्यांकन करना चाहिए. इन विवरण का उपयोग करें और जानें मानवीय जीवन मूल्य (HLV) इससे आपको यह समझने में मदद मिलती है कि आपकी अनुपस्थिति में आपके परिवार को कितनी राशि की आवश्यकता होगी. कम से कम अपनी HLV के बराबर सम अश्योर्ड राशि ज़रूर चुनें. अंत में, प्रत्येक विकल्प के प्रीमियम पर विचार करें. ऐसी पॉलिसीज़ की पहचान करें जो किफायती प्रीमियम पर पर्याप्त कवरेज प्रदान करती हैं. आपके प्रीमियम आपके बजट में फिट होने चाहिए.
  • वित्तीय देयताएं
    अपनी मौजूदा फाइनेंशियल प्रतिबद्धताओं का आकलन करें. अपने बकाया लोन, बच्चों की शिक्षा के खर्चों और मासिक घरेलू खर्चों पर विचार करें. एक कॉम्प्रिहेंसिव असेसमेंट आपको आपकी अनुपस्थिति में आपके परिवार की फाइनेंशियल ज़रूरतों के बारे में स्पष्ट जानकारी देगा.
  • महंगाई को ध्यान में रखें
    महंगाई धीरे-धीरे लेकिन लगातार बढ़ती रहती है और समय के साथ पैसे की खरीद क्षमता को कम कर देती है. अपना कवरेज निर्धारित करते समय, भविष्य के खर्चों पर मुद्रास्फीति या महंगाई के संभावित प्रभाव का भी ध्यान रखें. आज 1 करोड़ का टर्म इंश्योरेंस प्लान लेते समय भविष्य में जीवनयापन की बढ़ती लागतों को भी ध्यान में रखना चाहिए.
  • लॉन्ग-टर्म लक्ष्यों पर विचार करें
    अनुमान लगाएं कि आपके बच्चों की उच्च शिक्षा, विवाह या घर खरीदने जैसे भविष्य के माइलस्टोन में कितना खर्च आएगा. आपका कवरेज आपके परिवार की आज के समय में और भविष्य में उनकी बदलती आवश्यकताओं के अनुसार सुरक्षा करने में सक्षम होना चाहिए.
  • प्रोफेशनल से परामर्श करें
    बीमा की जटिलताओं को समझना एक मुश्किल काम है. आप हमारे ऑनलाइन कैलकुलेटर का उपयोग करके समझ सकते हैं कि आपके न रहने की स्थिति में आपके परिवार को कितनी धनराशि की आवश्यकता होगी. आप किसी प्रोफेशनल फाइनेंशियल प्लानर से भी संपर्क कर सकते हैं. वे आपकी विशिष्ट परिस्थितियों के आधार पर पर्सनलाइज़्ड गाइडेंस प्रदान कर सकते हैं.

क्या अधिक व्यापक कवरेज वाला प्लान चुनने की सलाह दी जाती है?

अब जब आप अपने जीवन बीमा कवरेज के मूल्यांकन के बारे में जान गए हैं, तो आपके मन में प्रश्न आ सकता है कि क्या आपको अधिक व्यापक कवरेज का विकल्प चुनना चाहिए. आइए देखते हैं कि ₹1 करोड़ का उच्च सम अश्योर्ड चुनना आपको प्रभावित करता है या नहीं.

  • किफायती प्रीमियम
    1 करोड़ के टर्म प्लान सहित सभी टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी, काफी किफायती प्रीमियम पर उच्च कवरेज प्रदान करती हैं. आप 50 लाख का टर्म इंश्योरेंस लें या 1 करोड़ का, लागत किफायती ही रहती है. आप अपने बैंक बैलेंस को प्रभावित किए बिना ₹1 करोड़ के उच्च कवरेज का लाभ उठा सकते हैं.
  • स्थिर प्रीमियम
    इन टर्म प्लान में पॉलिसी अवधि के दौरान आपके प्रीमियम स्थिर रहते हैं. आप 30 वर्ष तक के लिए ₹ 1 करोड़ की पॉलिसी चुन सकते हैं और वार्षिक रूप से उसी प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं. 20 से 30 की आयु में टर्म इंश्योरेंस कवरेज खरीदने से आप लॉन्ग-टर्म अफोर्डेबिलिटी और फाइनेंशियल प्रीडिक्टेबिलिटी का लाभ उठा सकते हैं.
  • पर्याप्त कवर
    ₹ 1 करोड़ का टर्म इंश्योरेंस प्लान मजबूत कवरेज प्रदान करता है. आप भविष्य के फाइनेंशियल लक्ष्यों को पूरा करने और उच्च महंगाई दरों के बावजूद अपने जीवन स्तर को बनाए रखने के लिए इस उच्च राशि का विकल्प चुन सकते हैं.
  • राइडर
    व्यापक कवरेज का आनंद लेने का एकमात्र तरीका अपने सम अश्योर्ड को बढ़ाना ही नहीं है. आप अपनी पॉलिसी को अतिरिक्त लाभ प्रदान करने वाले राइडर्स के साथ कस्टमाइज़ कर सकते हैं. क्रिटिकल इलनेस राइडर्स और अन्य विकल्प सुविधा प्रदान करते हैं, जो विशिष्ट ज़रूरतों और परिस्थितियों के लिए आपकी इंश्योरेंस पॉलिसी को तैयार करते हैं.

1 करोड़ का टर्म इंश्योरेंस प्लान खरीदने से पहले इन कारकों को चेक करें

₹1 करोड़ के टर्म इंश्योरेंस प्लान में इन्वेस्ट करने के लिए विभिन्न कारकों पर सावधानीपूर्वक विचार करने की आवश्यकता होती है. आपको अपना निर्णय लेने में मदद करने के लिए यहां एक कॉम्प्रिहेंसिव गाइड दी गई है.

  • कवरेज राशि
    बकाया कर्ज़, भविष्य के खर्च और जीवनशैली की आकांक्षाओं सहित अपने परिवार की फाइनेंशियल आवश्यकताओं का आकलन करें. यह सुनिश्चित करें कि ₹1 करोड़ का कवरेज इन आवश्यकताओं को पूरा करता है और आपके आश्रितों को फाइनेंशियल सुरक्षा प्रदान करता है.
  • पॉलिसी की अवधि
    एक ऐसी पॉलिसी अवधि चुनें जो आपके फाइनेंशियल लक्ष्यों और उत्तरदायित्वों के अनुरूप हो. आपके बकाया लोन की अवधि, आपके बच्चों की शिक्षा की अवधि और आपकी रिटायरमेंट की आयु जैसे कारकों पर विचार करें. आदर्श रूप से, जब तक आप रिटायर नहीं हो जाते तब तक पॉलिसी जारी रखनी चाहिए.
  • प्रीमियम का किफायती होना
    अपने बजट का आकलन करें और एक ऐसे प्रीमियम वाला प्लान चुनें जो आप पूरी पॉलिसी अवधि के दौरान आसानी से भर सकें. आपकी फाइनेंशियल प्लानिंग के अनुसार प्रीमियम भुगतान फ्रीक्वेंसी (मासिक, वार्षिक आदि) का विकल्प चुनें.
  •  क्लेम सेटलमेंट रेशियो
    रिसर्च करें और जानें क्लेम सेटलमेंट रेशियो , इंश्योरेंस कंपनी की. उच्च रेशियो का अर्थ है कि बीमा कंपनी द्वारा क्लेम सेटल किए जाने की संभावना अधिक होगी. इससे आप निश्चिंत रह सकते हैं कि वैध क्लेम अनुरोध फाइल करने के बाद आपके लाभार्थी को तेज़ सेटलमेंट प्राप्त होगा.
  •  राइडर
    आपके कवरेज को बेहतर बनाने वाले अतिरिक्त राइडर देखें. क्रिटिकल इलनेस, एक्सीडेंटल डेथ और प्रीमियम माफी राइडर, आपकी विशिष्ट आवश्यकताओं के आधार पर आपकी सुरक्षा को बेहतर बना सकते हैं.
  • खरीद की आवश्यकताएं
    मेडिकल टेस्ट के संबंध में बीमाकर्ता की पॉलिसी को समझें. कुछ प्लान में आयु और कवरेज राशि के आधार पर मेडिकल जांच की ज़रूरत पड़ सकती है. किसी भी आवश्यक हेल्थ असेसमेंट के लिए तैयार रहें.
  •  पॉलिसी एक्सक्लूजन (अपवाद)
    पॉलिसी के एक्सक्लूजन्स को अच्छी तरह से पढ़ें और समझें. विभिन्न बीमा प्लान में ऐसी विशिष्ट स्थितियां या शर्तें हो सकती हैं, जिन्हें कवर नहीं किया जाता है. इन एक्सक्लूजन्स के बारे में जानकारी होने से आपके कवरेज के दायरे के बारे में स्पष्टता सुनिश्चित होती है.
  • दावा प्रक्रिया
    बीमा कंपनी की क्लेम सेटलमेंट प्रोसेस को समझें. ज़रूरत के समय में एक पारदर्शी और आसान क्लेम प्रोसेस आवश्यक होती है. तेज़ और आसान क्लेम सेटलमेंट यह सुनिश्चित करते हैं कि आपका परिवार इच्छित फाइनेंशियल सहायता प्राप्त करे.

इन कारकों पर अच्छी तरह से विचार करके, आप ₹ 1 करोड़ का टर्म इंश्योरेंस प्लान खरीदते समय सूचित निर्णय ले सकते हैं.

₹ 1 करोड़ का टर्म प्लान किसे चुनना चाहिए?

₹ 1 करोड़ का कवरेज प्रदान करने वाली टर्म पॉलिसी किसे खरीदनी चाहिए और किसे नहीं खरीदनी चाहिए इस पर कोई प्रतिबंध नहीं है. अगर आप निम्नलिखित श्रेणियों में से एक हैं, तो आप पॉलिसी खरीदने पर विचार कर सकते हैं.

  1. आप युवा और स्वस्थ हैं
    35 वर्ष से कम उम्र के पॉलिसीधारक ₹ 1 करोड़ के प्लान से सबसे अधिक लाभ प्राप्त कर सकते हैं. जब आप युवा होते हैं तो पॉलिसी खरीदने से आपको कम प्रीमियम पर उच्च कवरेज मिलता है. आप बिना किसी बड़े खर्चे के अपने परिवार के भविष्य के फाइनेंशियल लक्ष्यों के लिए पर्याप्त संसाधन प्राप्त कर सकते हैं.
  2. आप घर के एकमात्र कमाने वाले सदस्य हैं
    अगर आप अपने परिवार के इकलौते कमाने वाले सदस्य हैं, तो आप ₹1 करोड़ के टर्म प्लान में इन्वेस्ट कर सकते हैं. यह सुनिश्चित करता है कि आपकी मृत्यु की स्थिति में आपके प्रियजनों को पर्याप्त सुरक्षा मिले. एकमात्र कमाने वाले सदस्य यानी आपको कुछ हो जाने की स्थिति में मिलने वाला सम अश्योर्ड आपके आश्रितों की देखभाल कर सकता है. 
  3. आप प्रति वर्ष ₹ 5 लाख से ₹ 7 लाख के बीच कमाते हैं
    एक सामान्य नियम के हिसाब से, आपको अपनी वार्षिक आय के कम से कम 15 गुना का टर्म कवरेज खरीदना चाहिए. जो लोग प्रति वर्ष ₹7 लाख तक कमाते हैं, उन्हें अपने परिवार के भविष्य की सुरक्षा के लिए कम से कम ₹1 करोड़ का टर्म कवरेज चुनना चाहिए.
  4. आप पर बकाया कर्ज़ है
    बकाया कर्ज़ वाले लोग ₹1 करोड़ का लाइफ कवरेज खरीदने पर विचार कर सकते हैं. इससे मिलने वाले भुगतान की मदद से बकाया कर्ज़ चुकाया जा सकेगा और आपके प्रियजनों को मुश्किल समय में अपनी फाइनेंशियल स्वतंत्रता बनाए रखने में मदद मिलेगी.

सही टर्म इंश्योरेंस प्लान कैसे चुनें

आदर्श ₹1 करोड़ की टर्म पॉलिसी की पहचान करके आप अपने प्रियजनों को फाइनेंशियल सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं. पॉलिसी खरीदने से पहले हम सभी प्रीमियम पर विचार ज़रूर करते हैं. आपकी आयु के अलावा, पॉलिसी की अवधि भी आपके प्रीमियम को प्रभावित कर सकती है. यह टेबल आपको प्रीमियम राशि के आधार पर पॉलिसी खरीदने का आदर्श समय खोजने में मदद कर सकती है.

आयु

पॉलिसी की अवधि

मासिक प्रीमियम (₹)

क्रिटिकल इलनेस राइडर के साथ मासिक प्रीमियम (₹)

रिटर्न ऑफ प्रीमियम प्लान के लिए मासिक प्रीमियम (₹)

20

40 वर्ष

692

711

1581

30

40 वर्ष

1176

1286

2592

40

40 वर्ष

2343

2885

4775

 

ध्यान दें – उपरोक्त प्रीमियम दरें धूम्रपान न करने वाले स्वस्थ पुरुष के लिए हैं, जिनमें 5% ऑनलाइन डिस्काउंट (केवल 1st वर्ष के प्रीमियम के लिए लागू) शामिल है और लागू टैक्स और लेवी शामिल नहीं हैं. एच डी एफ सी लाइफ क्लिक 2 प्रोटेक्ट सुपर (UIN: 101N145V02) एक नॉन-लिंक्ड, नॉन-पार्टिसिपेटिंग, इंडिविजुअल, प्योर रिस्क प्रीमियम/सेविंग जीवन बीमा प्लान है. इस प्रोडक्ट में जीवन बीमा कवरेज उपलब्ध है.

जब आप एच डी एफ सी लाइफ से ₹1 करोड़ का टर्म प्लान लेते हैं, तो आपको ये लाभ भी मिलते हैं:

  • रिटर्न ऑफ प्रीमियम प्लान
    ये पॉलिसीज़ सभी भुगतान किए गए प्रीमियमों के बराबर परिपक्वता भुगतान प्रदान करती हैं. जीवित रहने पर, पॉलिसीधारक को लाभ के रूप में टैक्स काटकर भुगतान किए गए प्रीमियम के बराबर राशि मिल जाती है.
  • बढ़ता हुआ सम अश्योर्ड प्लान
    आप एक ऐसा प्लान चुन सकते हैं जो प्रत्येक वर्ष एक निश्चित प्रतिशत से आपके सम अश्योर्ड को बढ़ा दे. ये पॉलिसी आपके परिवार के विकसित होते फाइनेंशियल लक्ष्यों की देखभाल करने में मदद करती हैं.
  • राइडर
    अपने कवरेज को बढ़ाने और अपने परिवार की फाइनेंशियल सुरक्षा को बढ़ाने के लिए हमारे तीन राइडर्स में से चुनें.

1 करोड़ के टर्म इंश्योरेंस के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्न: ₹1 करोड़ का टर्म इंश्योरेंस खरीदने के लिए न्यूनतम आय आवश्यकता क्या है?

उत्तर: ₹1 करोड़ का टर्म प्लान खरीदने की न्यूनतम आय आवश्यकता बीमा कंपनी के अनुसार अलग-अलग हो सकती हैं. आदर्श रूप से, प्रति वर्ष लगभग ₹ 5 लाख या उससे अधिक कमाने वाले व्यक्ति आवश्यक पॉलिसी खरीद सकते हैं. आप अपना मनचाहा प्लान खरीदने के लिए अपने पसंदीदा बीमा प्रदाता से संपर्क कर सकते हैं.

थ ; ₹1 करोड़ का सर्वश्रेष्ठ टर्म इंश्योरेंस प्लान खरीदने के लिए पात्रता मापदंड क्या हैं?

उत्तर: 18 वर्ष से 65 वर्ष की आयु के व्यक्ति भारत में ₹ 1 करोड़ की टर्म पॉलिसी खरीदने के लिए पात्र हैं. बीमा कंपनी पॉलिसी जारी करने से पहले आपकी निवास की स्थिति और आपकी आय को सत्यापित कर सकती है.

प्रश्न: मुझे 1 करोड़ का सर्वश्रेष्ठ टर्म इंश्योरेंस प्लान किस आयु में खरीदना चाहिए?

उत्तर: जब बीमा खरीदने की बात आती है, तो जितनी जल्दी खरीद लिया जाए उतना ही बेहतर होता है. आपके 20s और 30s की शुरुआत में प्लान खरीदने से आपको जीवन में बाद में फाइनेंशियल स्थिरता प्राप्त करने में मदद मिल सकती है.

प्रश्न: क्या मुझे 1 करोड़ का टर्म इंश्योरेंस प्लान या एंडोमेंट प्लान खरीदना चाहिए?

उत्तर: 1 करोड़ के टर्म इंश्योरेंस प्लान और एंडोमेंट प्लान के बीच चुनने का निर्णय आपके फाइनेंशियल लक्ष्यों, सुरक्षा आवश्यकताओं और प्राथमिकताओं पर निर्भर करता है.

प्रश्न: टर्म इंश्योरेंस प्रीमियम की गणना कैसे करें?

उत्तर: पर्याप्त कवरेज प्राप्त करने की लागत को बेहतर तरीके से समझने के लिए आप हमारे ऑनलाइन प्रीमियम इंश्योरेंस कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं.

प्रश्न: मैं 1 करोड़ का टर्म इंश्योरेंस प्लान ऑनलाइन कैसे खरीद सकता/सकती हूं?

उत्तर: अपनी पॉलिसी चुनने के बाद, आप प्रीमियम का भुगतान करने और अपनी पॉलिसी खरीदने के लिए बीमा कंपनी की वेबसाइट पर जा सकते हैं. 

प्रश्न: टर्म इंश्योरेंस प्लान खरीदने के लिए न्यूनतम आयु क्या है?

उत्तर: टर्म प्लान खरीदने के लिए आपकी आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए.

प्रश्न: कम उम्र में टर्म इंश्योरेंस खरीदने के क्या लाभ हैं?

उत्तर: जब आप कम उम्र में टर्म इंश्योरेंस खरीदते हैं, तो आप कम प्रीमियम पर उच्च कवरेज का लाभ उठा सकते हैं. इसके अलावा, आप बाद में उच्च प्रीमियम की चिंता किए बिना लंबे समय तक कवर रह सकते हैं.

Talk to an Advisor right away

समझ नहीं आ रहा कि कौन सा बीमा लें?

एडवाइज़र से
अभी बात करें

Talk to an Advisor right away

हम आपकी ज़रूरतों के आधार पर सबसे उत्तम बीमा प्लान चुनने में आपकी मदद करते हैं

Francis Rodrigues फ्रांसिस रॉड्रिग्स

फ्रांसिस रॉड्रिग्स के पास बीमा क्षेत्र में एक दशक का लंबा अनुभव है, और वे एच डी एफ सी लाइफ में SVP, ई-कॉमर्स और डिजिटल मार्केटिंग की भूमिका में ऑनलाइन सेल्स चैनल के साथ-साथ डिजिटल और परफॉर्मेंस मार्केटिंग का प्रबंधन करते हैं. 2 दशकों के करियर में उन्हें शुरुआत से सेल्स चैनल और फंक्शनल टीम स्थापित करने का अच्छा खासा अनुभव रहा है.

LinkedIn profile

Author Profile लेखक:
Vishal Subharwal विशाल सुभरवाल

विशाल सुभरवाल एच डी एफ सी लाइफ में स्ट्रेटजी, मार्केटिंग, ई-कॉमर्स, डिजिटल बिज़नेस और स्थिरता वाले पहलों का नेतृत्व करते हैं. वे पूरे संगठन के लिए स्ट्रेटजी बनाने और इसका सफल कार्यान्वन सुनिश्चित करने के लिए ज़िम्मेदार हैं.

LinkedIn profile

Reviewed By समीक्षाकर्ता:

टर्म इंश्योरेंस के बारे में कुछ और आर्टिकल यहां दिए गए हैं.

हम आपको जीवनभर के लिए सही इंश्योरेंस लेने का फैसला करने में मदद करते हैं.

HDFC life
HDFC life

HDFC लाइफ

जीवन बीमा एक्सपर्ट द्वारा रिव्यू किया गया

एच डी एफ सी लाइफ एक भरोसेमंद जीवन बीमा पार्टनर है

हम एचडीएफसी लाइफ में नए प्रोडक्ट और सर्विसेज़ प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, जो व्यक्तियों को 'गर्व का जीवन' जीने में सक्षम बनाते हैं. हम दो दशकों से अधिक समय से जीवन बीमा प्लान - प्रोटेक्शन, पेंशन, सेविंग, इन्वेस्टमेंट, एन्युटी और हेल्थ प्रदान कर रहे हैं.

Life Insurance Popular Search

लोकप्रिय खोजें

***यह प्रीमियम 20 वर्ष की उम्र के धूम्रपान न करने वाले स्वस्थ पुरुष के लिए लागू होता है, जहां पॉलिसी अवधि 40 वर्ष है और जिसमें 5% ऑनलाइन डिस्काउंट (केवल 1st वर्ष के प्रीमियम के लिए लागू) शामिल है तथा लागू टैक्स और लेवी शामिल नहीं है. एच डी एफ सी लाइफ क्लिक 2 प्रोटेक्ट सुपर (UIN: 101N145V02) एक नॉन-लिंक्ड, नॉन-पार्टिसिपेटिंग, इंडिविजुअल, प्योर रिस्क प्रीमियम/सेविंग जीवन बीमा प्लान है. इस प्रोडक्ट में जीवन बीमा कवरेज उपलब्ध है. मासिक प्रीमियम ₹692 और दैनिक प्रीमियम ₹23.

##FY 2022-23 के ऑडिटेड वार्षिक आंकड़ों के अनुसार इंडिविजुअल डेथ क्लेम सेटलमेंट रेशियो पॉलिसी की संख्या पर निकाला गया है.

#बशर्ते हमें सभी संबंधित और आवश्यक डॉक्यूमेंट प्राप्त हुए हों और अन्य किसी जांच की आवश्यकता न हो. क्लेम अनुरोध अप्रूव होने के बाद निर्धारित समय-सीमा के भीतर क्लेम सेटलमेंट प्रोसेस पूरी की जाएगी

^ लाइफ और लाइफ प्लस प्लान विकल्पों के तहत उपलब्ध

**एच डी एफ सी लाइफ क्लिक 2 प्रोटेक्ट सुपर (UIN: 101N145V02) के लिए ऑनलाइन खरीद पर 1st वर्ष के प्रीमियम पर 5% डिस्काउंट उपलब्ध है, जो एक नॉन-लिंक्ड, नॉन-पार्टिसिपेटिंग, इंडिविजुअल, प्योर रिस्क प्रीमियम/सेविंग जीवन बीमा प्लान है.

ARN - ED/11/23/6354-HI