एचडीएफसी लाइफ़ पेंशन गारटींड प्लान

UIN No: 101N118V09

rate this product
हाल ही में
15,323 लोगों ने देखा

एक आरामदायक जीवन शैली का आनंद लेने और उसका लुफ़्त उठाने के लिए सभी व्यक्ति वित्तीय स्वतंत्रता पसंद करते हैं। इसका कोई कारण नहीं है कि ये आनंद रिटायरमेंट के बाद बंद हो जाएँ। इतने वर्षों की कड़ी मेहनत के बाद, पैसा यह तय करने की आपकी चिंता का विषय नहीं होना चाहिए कि आप अपने रिटायरमेंट के बाद कैसे खर्च करेंगे। एन्यूटी प्लान खरीदना रिटायरमेंट के बाद नियमित आय पाने का एक बेहतर तरीका है। एचडीएफसी लाइफ़ पेंशन गारंटीड प्लान एकल प्रीमियम एन्यूटी उत्पाद है जो जीवनभर के लिए नियमित गारंटीकृत आय प्रदान करता है।

 

4 आसान चरण अपनी एन्यूटी पाने के

  • चरण 1: उस खरीद मूल्य का चयन करें जिसे आप एन्यूटी खरीदने के लिए भुगतान करना चाहते हैं या आप उस एन्यूटी राशि को चुनें जो आप पाना चाहते हैं
  • चरण 2: अपना एन्यूटी विकल्प चुनें
  • चरण 3: मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या वार्षिक रूप से अपनी एन्यूटी भुगतान आवृत्ति चुनें
  • चरण 4: अपने बैंक खाते में सीधे क्रेडिट के माध्यम से अपना एन्यूटी भुगतान पाएँ
 
अन्वेषण- एचडीएफसी लाइफ संचय प्लस
अपना एन्यूटी विकल्प चुनें

आप शुरूआत में निम्न वार्षिकी विकल्पों में कोई भी विकल्प चुन सकते हैं। एक बार चयनित प्लान विकल्प बदला नहीं जा सकता है।

  a. इमिडिएट लाइफ़ एन्यूटी

b. इमिडिएट लाइफ़ एन्यूटी, खरीद मूल्य की वापसी के साथ

c. डिफ़र्ड लाइफ़ एन्यूटी, खरीद मूल्य की वापसी के साथ

उत्पाद सभी विकल्पों के लिए सिंगल लाइफ़ के साथ-साथ जॉइंट लाइफ़ के आधार पर उपलब्ध है। भुगतान प्राप्त करने का हकदार प्राथमिक व्यक्ति, प्राथमिक वार्षिकी-ग्राही होगा, जबकि ऐसा चुना गया तो, लागू होने पर प्राथमिक वार्षिकी-ग्राही की मृत्यु की स्थिति में द्वितीयक वार्षिकी-ग्राही, एन्यूटी प्राप्त करने का हकदार होगा। 

जॉइंट लाइफ़ एन्यूटी में, द्वितीयक वार्षिकी-ग्राही पति-पत्नी/ बच्चे/ माता-पिता/ सास-ससुर या प्राथमिक वार्षिकी-ग्राही के भाई-बहन हो सकते हैं। अन्य रिश्तों को शायद तब तक माना जा सकता है जब तक कि वार्षिकी-ग्राही के बीच बीमायोग्य ब्याजहो।

आइए विभिन्न प्लान के विकल्पों के तहत उपलब्ध लाभों और सुविधाओं को विस्तार से जानें।

1.इमिडिएट लाइफ़ एन्यूटी विकल्प

यह विकल्प सिंगल लाइफ़ और जॉइंट लाइफ़ आधार दोनों पर उपलब्ध है।

a.सिंगल लाइफ़

    • एन्यूटी आपके द्वारा चुनी गई भुगतान आवृत्ति के अनुसार बकाया राशि तब तक देय होगी, जब तक कि वार्षिकी-ग्राही जीवित है

    • वार्षिकी-ग्राही की मृत्यु होने पर, एन्यूटी का भुगतान बंद हो जाएगा और आगे कोई लाभ नहीं दिया जाएगा

b.जॉइंट लाइफ़

    • एन्यूटी आपके द्वारा चुनी गई भुगतान आवृत्ति के अनुसार बकाया राशि तब तक देय होगी, जब तक कि प्राथमिक या द्वितीयक वार्षिकी-ग्राही जीवित है

    • दोनों वार्षिकी-ग्राही की मृत्यु पर, एन्यूटी का भुगतान बंद हो जाएगा और आगे कोई लाभ दिया जाएगा

2.खरीद मूल्य विकल्प की वापसी के साथ तत्काल लाइफ़ एन्यूटी

यह विकल्प सिंगल लाइफ़ और जॉइंट लाइफ़ के आधार पर दोनों में उपलब्ध है।

a.सिंगल लाइफ़

    • एन्यूटी आपके द्वारा चुनी गई भुगतान आवृत्ति के अनुसार बकाया राशि तब तक देय होगी, जब तक कि वार्षिकी-ग्राही जीवित है

    •  वार्षिकी-ग्राही की मृत्यु पर, नामांकित व्यक्ति को मृत्यु लाभ2 एकमुश्त राशि के रूप में देय होता है और आगे कोई राशि देय नहीं होगी। मृत्यु लाभ के भुगतान पर, पॉलिसी समाप्त हो जाएगी और अन्य सभी लाभ समाप्त हो जाएंगे। आगे के विवरण के लिए कृपया नीचे मृत्यु लाभ अनुभाग देखें

b.जॉइंट लाइफ़

     • एन्यूटी आपके द्वारा चुनी गई भुगतान आवृत्ति के अनुसार बकाया राशि के रूप में तब तक देय होगी, जब तक कि प्राथमिक या द्वितीयक वार्षिकी-ग्राही जीवित है।

     • मृत्यु लाभ नामांकित व्यक्ति को दोनों वार्षिकी-ग्राही की मृत्यु के बाद एकमुश्त राशि के रूप में देय होता है। मृत्यु लाभ के भुगतान पर, पॉलिसी समाप्त हो जाएगी और अन्य सभी लाभ समाप्त हो जाएँगे। आगे के विवरण के लिए कृपया नीचे मृत्यु लाभ अनुभाग देखें।

3.खरीद मूल्य विकल्प की वापसी के साथ डिफ़रर्ड लाइफ़ एन्यूटी

यह विकल्प सिंगल लाइफ़ और जॉइंट लाइफ़ दोनों के आधार पर उपलब्ध है। शुरुआत में आपके द्वारा चुने गए अनुसार आस्थगन अवधि 1 से 10 वर्ष (पूर्णांक मान) के बीच हो सकती है। एन्यूटी रेट पॉलिसी की शुरुआत में गारंटी अनुसार होगी।

a.सिंगल लाइफ़

     • आपके द्वारा चुनी गई भुगतान आवृत्ति के अनुसार एन्यूटी, आस्थगन अवधि के बाद बकाया राशि के रूप में तब तक दी जाएगी, जब तक कि वार्षिकी-ग्राही जीवित है।

     •  वार्षिकी-ग्राही की मृत्यु पर, नामांकित व्यक्ति को मृत्यु लाभ एकमुश्त राशि के रूप में देय है और आगे कोई राशि नहीं दी जाएगी। मृत्यु लाभ के भुगतान पर, पॉलिसी समाप्त हो जाएगी और अन्य सभी लाभ समाप्त हो जाएंगे। आगे के विवरण के लिए कृपया नीचे मृत्यु लाभ अनुभाग देखें।

b.जॉइंट लाइफ़

     •  एन्यूटी आपके द्वारा चुनी गई भुगतान आवृत्ति के अनुसार आस्थगन अवधि के बाद बकाया राशि के रूप में तब तक दी जाएगी, जब तक कि प्राथमिक या द्वितीयक वार्षिकी-ग्राही जीवित है।

     • मृत्यु लाभ नामांकित व्यक्ति को दोनों वार्षिकी-ग्राही की मृत्यु के बाद एकमुश्त राशि के रूप में देय होता है। मृत्यु लाभ के भुगतान पर, पॉलिसी समाप्त हो जाएगी और अन्य सभी लाभ समाप्त हो जाएँगे। आगे के विवरण के लिए कृपया नीचे मृत्यु लाभ अनुभाग देखें।

  मृत्यु लाभ

पॉलिसी धारक द्वारा चयनित एन्यूटी विकल्प के आधार पर मृत्यु लाभ अलग-अलग होगा। नीचे दी गई तालिका अलग-अलग एन्यूटी विकल्पों के लिए मृत्यु लाभ निर्धारित करती है:

क्रम सं.

          एन्यूटी विकल्प

        मृत्यु लाभ

1

इमिडिएट लाइफ़ एन्यूटी विकल्प

कोई नहीं

2

खरीद मूल्य विकल्प की वापसी के साथ तत्काल लाइफ़ एन्यूटी

एन्यूटी के खरीद मूल्य का 100%

3

खरीद मूल्य विकल्प की वापसी के साथ डिफ़रर्ड लाइफ़ एन्यूटी

निम्न से अधिक

·        खरीद मूल्य + गारंटीड एडिशन(GA) - मृत्यु की तिथि तक कुल एन्यूटी भुगतान

·        खरीद मूल्य का 110%

जहाँ, GA = खरीद मूल्य * एन्यूटी रेट/12

और हर पॉलिसी महीने के अंत में आस्थगन अवधि के दौरान अर्जित किए जाते हैं। GA आस्थगन अवधि के अंत में जमा करना बंद कर देता है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

                                     

ऊपर दिए गए खरीदारी मूल्य में लागू कर और अन्य कानूनी प्रभार, यदि कोई हो, शामिल नहीं हैं

नीचे एचडीएफसी लाइफ़ पेंशन गारंटीकृत प्लान का नमूना उदाहरण है, जिसमें ग्राहक के पास 1Cr3 रूपए का खरीद मूल्य और खरीद मूल्य की वापसी के साथ एन्यूटी चुनने की सुविधा है (जॉइंट लाइफ़ विकल्प के साथ) 

एन्यूटी विकल्पइमिडिएट एन्यूटी विकल्पडिफ़र्ड एन्यूटी विकल्प
तुरंत देय5 वर्षों के आस्थगन के बाद देय10 वर्षों के आस्थगन के बाद देय
प्राथमिक उम्रसेकेंडरी उम्रलाइफ़ के लिए मासिक एन्यूटीवार्षिक एन्यूटी राशिलाइफ़ के लिए मासिक एन्यूटीवार्षिक एन्यूटी राशिलाइफ़ के लिए मासिक एन्यूटीवार्षिक एन्यूटी राशि
5045

43,411

542,640

59,478

743,475

80,422

1,005,280

5550

43,894

548,670

60,762

759,520

83,385

1,042,310

     1 कहा जाता है कि वार्षिकी-ग्राही अन्य के निरंतर अस्तित्व और सुख से मुनाफा या लाभ मिलने के लिए सफल होने पर उन्हें 'बीमा योग्य ब्याज' मिलता है अन्य को नुकसान होने पर उन्हें वित्तीय नुकसान होगा।
    2 सरकारी क्षेत्र के NPS सब्स्क्राइबर के द्वारा उसके NPS स्कीम में जमा फ़ंड के माध्यम से डिफ़ॉल्ट विकल्प के रूप में यह विकल्प खरीदने की स्थिति में मृत्यु लाभ का उपयोग पेंशन फ़ंड विनियामक और विकास प्राधिकरण (नेशनल पेंशन सिस्टम के तहत निर्गम और निकासी) अधिनियम, 2015 समय-समय पर संशोधित के अनुसार होगा। 
    3जॉइंट लाइफ़, लाइफ़टाइम एन्यूटी, प्राथमिक वार्षिकी-ग्राहकी उम्र 50 वर्ष और सेकेंडरी वार्षिकी-ग्राहकी उम्र 45 पर; इसके बाद प्राथमिक वार्षिकी-ग्राहकी उम्र 55 वर्ष और सेकेंडरी वार्षिकी-ग्राहकी उम्र 50 वर्ष। मासिक एन्यूटी = एन्यूटी दर*96%*खरीद मूल्य/12. कृपया पॉलिसी खरीदते समय प्रचलित एन्यूटी दर जांचें। खरीद मूल्य में GST & अन्य वैधानिक शुल्क शामिल नहीं हैं।

 

 

पैरामीटर

                     न्यूनतम

                               अधिकतम

प्रवेश उम्र3

इमिडिएट लाइफ़ एन्यूटी

30 वर्ष 

85 वर्ष 

खरीद मूल्य की वापसी के साथ इमिडिएट लाइफ़ एन्यूटी 

30 वर्ष 

खरीद मूल्य की वापसी के साथ आजीवन वार्षिकी

45 वर्ष 

एन्यूटी भुगतान (रू.)4 में

प्रति इंस्टॉलमेंट 

हर साल

12,000

कोई सीमा नहीं

अर्धवार्षिक

6,000

त्रैमासिक

3,000

मासिक

1,000

न्यूनतम/ अधिकतम खरीद मूल्य

इमिडिएट लाइफ़ एन्यूटी

रू. 42,076

कोई सीमा नहीं

 

खरीद मूल्य की वापसी के साथ तत्काल जीवन वार्षिकी

रू. 160,261

खरीद मूल्य की वापसी के साथ डिफ़र्ड लाइफ़ एन्यूटी

रू. 76,046

न्यूनतम समूह आकार (ग्रुप पॉलिसी के लिए)

5 (पांच)

प्रीमियम भुगतान की शर्त

सिंगल पे

 

जॉइंट लाइफ़ एन्यूटी के मामले में आयु सीमा दोनों के जीवन पर लागू होती है। इस आयु से कम आयु वाले वार्षिकी-ग्राही को केवल तब ही स्वीकार किया जाएगा जबकि आय कंपनी द्वारा जारी या प्रबंधित अनुबंध से होती है और एन्यूटी की खरीदी अनिवार्य है। यदि इस उत्पाद को यूके के कर राहत प्राप्त संपत्तियों के स्थानांतरण के माध्यम से QROPS के रूप में खरीदा जाता है, तो एन्यूटी के भुगतान के लिए न्यूनतम प्रवेश आयु समय-समय पर HMRC द्वारा परिभाषित नियमों द्वारा नियंत्रित की जाएगी। प्रवेश पर अधिक उम्र के लिए खरीद मूल्य विकल्प की वापसी के साथ लाइफ़ एन्यूटी की अनुमति दी जा सकती है और मौजूदा PFRDA दिशानिर्देशों के अनुसार NPS ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए खरीद मूल्य विकल्पों की वापसी के साथ जॉइंट लाइफ़ एन्यूटी। जॉइंट लाइफ़ एन्यूटी के मामले में आयि सीमा दोनों के जीवन पर लागू होती है।

प्लान के लाभ पर सभी विवरणों के लिए कृपया उत्पाद विवरणिका देखें।

4 इस मूल्य से कम की राशि केवल उन्हीं को दी जाएगी, जहां आय कंपनी द्वारा जारी या प्रबंधित अनुबंध से होती है और एन्यूटी की खरीदी अनिवार्य है, साथ ही पेंशन फ़ंड रेगूलेटरी और डेवलेपमेंट ऑर्थोरिटी (PFRDA) द्वारा विनियमित नेशनल पेंशन सिस्टम के सदस्यों को दी जाएगी।

न्यूनतम एन्यूटी भुगतान IRDAI (एन्यूटी और अन्य लाभों के लिए न्यूनतम सीमा) विनियम, 2015 के अनुसार होगा।

 न्यूनतम खरीद मूल्य जो ऊपर उल्लिखित न्यूनतम एन्यूटी का उत्पन्न करेगा, वह लागू होने पर न्यूनतम एन्यूटी रेट पर निर्भर करेगा।

सभी आयु की गणना पिछले जन्मदिन के रूप में की जाती है। जोखिम कवर अवयस्क सहित सभी लोगों के लिए पॉलिसी के प्रारंभ होने की तिथि से शुरू होता है। सभी व्यक्तिगत मामलों में, प्रस्तावक और बीमित व्यक्ति के बीच संबंध निर्दिष्ट किया जाएगा।

glossary entry point
Having problems in understanding the jargons, let us help you out.
प्रोडक्ट ब्रोशर डाउनलोड
एचडीएफसी लाइफ क्लिक 2 रिटायर
आपका रिटाइर्ड जीवन आनंद लेने के लिए है, न कि आपके टैक्स को लेकर चिंता करने के लिए. एचडीएफसी लाइफ़ क्लिक 2 रिटायर के साथ आप केवल 2000 रुपए प्रति माह के शुल्क के साथ अपने रिटाइअर्मंट का प्लान कर सकते हैं और टैक्स बेनफिट का लाभ उठा सकते हैं

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

एचडीएफसी लाइफ़ पेंशन गारंटीड प्लान एक सिंगस प्रीमियम एन्यूटी उत्पाद है जो जीवन भर नियमित रूप से गारंटीकृत आय प्रदान करता है

  • अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए एन्यूटी विकल्पों की विस्तृत श्रृंखला
  • सिंगल या जॉइंट लाइफ़ के आधार पर प्लान लेने का विकल्प
  • इमिडिएट या डिफ़र्ड एन्यूटी पाने का विकल्प 
  • मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या वार्षिक रूप से एन्यूटी पाने का विकल्प
  • मृत्यु पर खरीद मूल्य की वापसी का विकल्प
  • रिवर्स मॉर्टगेज प्लान के तहत घर के मालिकों को उनकी प्रतिबद्धताओं के लिए एन्यूटी भुगतान के संबंध में तत्काल एन्यूटी खरीदने के लिए बैंकों/वित्तीय संस्थानों के विकल्प।
  • टॉप अप विकल्प के माध्यम से अपने एन्यूटी भुगतान को बढ़ाने का विकल्प

चरण 1: उस खरीद मूल्य का चयन करें जिसे आप एन्यूटी खरीदने के लिए भुगतान करना चाहते हैं या उस एन्यूटी राशि का चयन करें जिसे आप प्राप्त करना चाहते हैं

चरण 2: अपनी एन्यूटी का विकल्प चुनें

चरण 3: अपनी एन्यूटी भुगतान आवृत्ति चुनें- मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या वार्षिक

चरण 4: अपने बैंक खाते में सीधे क्रेडिट के माध्यम से अपना एन्यूटी भुगतान प्राप्त करें

पैरामीटर

न्यूनतम

अधिकतम 

प्रवेश आयु3

इमिडिएट लाइफ़ एन्यूटी

30 वर्ष

85 वर्ष

खरीद मूल्य की वापसी के साथ तत्काल जीवन वार्षिकी

30 वर्ष

खरीद मूल्य की वापसी के साथ आजीवन वार्षिकी

45 वर्ष

एन्यूटी पेआउट (रु. में)4 

प्रति किस्त

हर साल

12,000

कोई सीमा नहीं

अर्धवार्षिक

6,000

त्रैमासिक

3,000

मासिक

1,000

न्यूनतम/ अधिकतम खरीद मूल्य

इमिडिएट लाइफ़ एन्यूटी

रू. 42,076

कोई सीमा नहीं

 

खरीद मूल्य की वापसी के साथ इमिडिएट लाइफ़ एन्यूटी

रू. 160,261

खरीद मूल्य की वापसी के साथ डिफ़र्ड लाइफ़ एन्यूटी

रू. 76,046

न्यूनतम समूह आकार (ग्रुप पॉलिसी के लिए)

5 (पाँच)

प्रीमियम भुगतान की शर्त

सिंगल पे

3 जॉइंट लाइफ़ एन्यूटी के मामले में आयु सीमा दोनों के जीवन पर लागू होती है। इस आयु से कम आयु वाले वार्षिकी-ग्राही को केवल तब ही स्वीकार किया जाएगा जबकि आय कंपनी द्वारा जारी या प्रबंधित अनुबंध से होती है और एन्यूटी की खरीदी अनिवार्य है। यदि इस उत्पाद को यूके के कर राहत प्राप्त संपत्तियों के स्थानांतरण के माध्यम से QROPS के रूप में खरीदा जाता है, तो एन्यूटी के भुगतान के लिए न्यूनतम प्रवेश आयु समय-समय पर HMRC द्वारा परिभाषित नियमों द्वारा नियंत्रित की जाएगी। प्रवेश पर अधिक उम्र के लिए खरीद मूल्य विकल्प की वापसी के साथ लाइफ़ एन्यूटी की अनुमति दी जा सकती है और मौजूदा PFRDA दिशानिर्देशों के अनुसार NPS ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए खरीद मूल्य विकल्पों की वापसी के साथ जॉइंट लाइफ़ एन्यूटी। जॉइंट लाइफ़ एन्यूटी के मामले में आयि सीमा दोनों के जीवन पर लागू होती है।
4 इस मूल्य से कम की राशि केवल उन्हीं को दी जाएगी, जहां आय कंपनी द्वारा जारी या प्रबंधित अनुबंध से होती है और एन्यूटी की खरीदी अनिवार्य है, साथ ही पेंशन फ़ंड रेगूलेटरी और डेवलेपमेंट ऑर्थोरिटी (PFRDA) द्वारा विनियमित नेशनल पेंशन सिस्टम के सदस्यों को दी जाएगी।
न्यूनतम एन्यूटी भुगतान IRDAI (एन्यूटी और अन्य लाभों के लिए न्यूनतम सीमा) विनियम, 2015 के अनुसार होगा।
 न्यूनतम खरीद मूल्य जो ऊपर उल्लिखित न्यूनतम एन्यूटी का उत्पन्न करेगा, वह लागू होने पर न्यूनतम एन्यूटी रेट पर निर्भर करेगा।
 सभी आयु की गणना पिछले जन्मदिन के रूप में की जाती है। जोखिम कवर अवयस्क सहित सभी लोगों के लिए पॉलिसी के प्रारंभ होने की तिथि से शुरू होता है। सभी व्यक्तिगत मामलों में, प्रस्तावक और बीमित व्यक्ति के बीच संबंध निर्दिष्ट किया जाएगा।

आप शुरुआत में निम्न एन्यूटी विकल्पों में से कोई भी चुन सकते हैं। एक बार प्लान का विकल्प चुनने के बाद उसे बदला नहीं जा सकता।

  • इमिडिएट लाइफ़ एन्यूटी
  • खरीद मूल्य की वापसी के साथ इमिडिएट लाइफ़ एन्यूटी
  • खरीद मूल्य की वापसी के साथ डिफ़र्ड लाइफ़ एन्यूटी

उत्पाद सभी विकल्पों के लिए सिंगल लाइफ़ के साथ-साथ जॉइंट लाइफ़ के आधार पर उपलब्ध है। भुगतान प्राप्त करने का हकदार प्राथमिक व्यक्ति, प्राथमिक वार्षिकी-ग्राही होगा, जबकि ऐसा चुना गया तो, लागू होने पर प्राथमिक वार्षिकी-ग्राही की मृत्यु की स्थिति में द्वितीयक वार्षिकी-ग्राही, एन्यूटी प्राप्त करने का हकदार होगा।

जॉइंट लाइफ़ एन्यूटी में, द्वितीयक वार्षिकी-ग्राही पति-पत्नी/ बच्चे/ माता-पिता/ सास-ससुर या प्राथमिक वार्षिकी-ग्राही के भाई-बहन हो सकते हैं। अन्य रिश्तों को शायद तब तक माना जा सकता है जब तक कि वार्षिकी-ग्राही के बीच बीमायोग्य ब्याज1हो।

 

एचडीएफसी लाइफ क्लिक 2 रिटायरजब वे सतत अस्तित्व और दूसरे के कल्याण से धन-प्राप्ति या बेनफिट के लिए खड़े रहते हैं, तो दूसरे में वार्षिकी-ग्राही को 'बीमा-योग्य ब्याज' लेने को कहा जाता है और दूसरे के नुकसान होने पर उन्हें वित्तीय नुकसान उठाना पड़ता है.

1.इमिडिएट लाइफ़ एन्यूटी विकल्प

यह विकल्प सिंगल लाइफ़ और जॉइंट लाइफ़ आधार दोनों पर उपलब्ध है।

a.सिंगल लाइफ़

• एन्यूटी आपके द्वारा चुनी गई भुगतान आवृत्ति के अनुसार बकाया राशि तब तक देय होगी, जब तक कि वार्षिकी-ग्राही जीवित है

• वार्षिकी-ग्राही की मृत्यु होने पर, एन्यूटी का भुगतान बंद हो जाएगा और आगे कोई लाभ नहीं दिया जाएगा

b.जॉइंट लाइफ़

• एन्यूटी आपके द्वारा चुनी गई भुगतान आवृत्ति के अनुसार बकाया राशि तब तक देय होगी, जब तक कि प्राथमिक या द्वितीयक वार्षिकी-ग्राही जीवित है

• दोनों वार्षिकी-ग्राही की मृत्यु पर, एन्यूटी का भुगतान बंद हो जाएगा और आगे कोई लाभ दिया जाएगा

2.खरीद मूल्य विकल्प की वापसी के साथ तत्काल लाइफ़ एन्यूटी.

   यह विकल्प सिंगल लाइफ़ और जॉइंट लाइफ़ के आधार पर दोनों में उपलब्ध है।

a.सिंगल लाइफ़

• एन्यूटी आपके द्वारा चुनी गई भुगतान आवृत्ति के अनुसार बकाया राशि तब तक देय होगी, जब तक कि वार्षिकी-ग्राही जीवित है

• वार्षिकी-ग्राही की मृत्यु पर, नामांकित व्यक्ति को मृत्यु लाभ2 एकमुश्त राशि के रूप में देय होता है और आगे कोई राशि देय नहीं होगी। मृत्यु लाभ के भुगतान पर, पॉलिसी समाप्त हो जाएगी और अन्य सभी लाभ समाप्त हो जाएंगे। आगे के विवरण के लिए कृपया नीचे मृत्यु लाभ अनुभाग देखें

b.जॉइंट लाइफ़

• एन्यूटी आपके द्वारा चुनी गई भुगतान आवृत्ति के अनुसार बकाया राशि के रूप में तब तक देय होगी, जब तक कि प्राथमिक या द्वितीयक वार्षिकी-ग्राही जीवित है।

• मृत्यु लाभ नामांकित व्यक्ति को दोनों वार्षिकी-ग्राही की मृत्यु के बाद एकमुश्त राशि के रूप में देय होता है। मृत्यु लाभ के भुगतान पर, पॉलिसी समाप्त हो जाएगी और अन्य सभी लाभ समाप्त हो जाएँगे।

3.खरीद मूल्य विकल्प की वापसी के साथ डिफ़रर्ड लाइफ़ एन्यूटी

यह विकल्प सिंगल लाइफ़ और जॉइंट लाइफ़ दोनों के आधार पर उपलब्ध है। शुरुआत में आपके द्वारा चुने गए अनुसार आस्थगन अवधि 1 से 10 वर्ष (पूर्णांक मान) के बीच हो सकती है। एन्यूटी रेट पॉलिसी की शुरुआत में गारंटी अनुसार होगी।

a.सिंगल लाइफ़

• आपके द्वारा चुनी गई भुगतान आवृत्ति के अनुसार एन्यूटी, आस्थगन अवधि के बाद बकाया राशि के रूप में तब तक दी जाएगी, जब तक कि वार्षिकी-ग्राही जीवित है।

• वार्षिकी-ग्राही की मृत्यु पर, नामांकित व्यक्ति को मृत्यु लाभ एकमुश्त राशि के रूप में देय है और आगे कोई राशि नहीं दी जाएगी। मृत्यु लाभ के भुगतान पर, पॉलिसी समाप्त हो जाएगी और अन्य सभी लाभ समाप्त हो जाएंगे।

b.जॉइंट लाइफ़

• एन्यूटी आपके द्वारा चुनी गई भुगतान आवृत्ति के अनुसार आस्थगन अवधि के बाद बकाया राशि के रूप में तब तक दी जाएगी, जब तक कि प्राथमिक या द्वितीयक वार्षिकी-ग्राही जीवित है।

• मृत्यु लाभ नामांकित व्यक्ति को दोनों वार्षिकी-ग्राही की मृत्यु के बाद एकमुश्त राशि के रूप में देय होता है। मृत्यु लाभ के भुगतान पर, पॉलिसी समाप्त हो जाएगी और अन्य सभी लाभ समाप्त हो जाएँगे। आगे के विवरण के लिए कृपया नीचे मृत्यु लाभ अनुभाग देखें।

सिंगल प्रीमियम का भुगतान अनुबंध की शुरूआत में अग्रिम रूप से किया जा सकता है। आपकी एन्यूटी (वार्षिक आवृत्ति) की गणना निम्न के अनुसार की जाएगी:

  • एन्यूटी भुगतान = लागू एन्यूटी दर * खरीद मूल्य

उपरोक्त संदर्भित खरीद मूल्य में लागू टैक्स और अन्य वैधानिक शुल्क शामिल नहीं हैं, यदि लागू हों।

आपकी एन्यूटी का भुगतान प्लान की खरीद दिनांक से चुनी गई एन्यूटी भुगतान आवृत्ति के अंत में बकाया के रूप में किया जाएगा। यह निम्न पर लागू होता है

  • वार्षिक आवृत्ति के लिए, एन्यूटी भुगतान, खरीद से एक वर्ष बाद होगा।
  • अर्धवार्षिक आवृत्ति के लिए, एन्यूटी भुगतान खरीद से 6 महीने बाद होगा।
  • त्रैमासिक आवृत्ति के लिए, एन्यूटी भुगतान खरीद से 3 महीने बाद होगा।
  • मासिक आवृत्ति के लिए, एन्यूटी भुगतान खरीद से एक महीने बाद होगा।

वार्षिक के अलावा अन्य आवृत्तियों के लिए एन्यूटी इंस्टॉलमेंट्स नीचे निर्दिष्ट किए अनुसार होंगे:

आवृत्ति

एन्यूटी इंस्टॉलमेंट (प्रति आवृत्ति)

अर्धवार्षिक

वार्षिक एन्यूटी का 98% x 1/2

त्रमासिक

वार्षिक एन्यूटी का 97% x 1/4

मासिक  

वार्षिक एन्यूटी का 96% x 1/12

नोट: वार्षिक एन्यूटी का संबंध वार्षिक आवृत्ति के संबंध में भुगतान किए गए एन्यूटी से है।

  • इस प्लान में टॉप-अप विकल्प के माध्यम से आपके एन्यूटी भुगतान बढ़ाने के विकल्प की सुविधा है।
  • भुगतान करने की अतिरिक्त एन्यूटी राशि टॉप-अप राशि और टॉप-अप के समय प्रचलित एन्यूटी दरों पर आधारित है।
  • एन्यूटी दर के लिए मानी गयी उम्र, टॉप-अप की सुविधा लेने के समय की उम्र होगी।

उच्च खरीद मूल्य के लिए उच्च एन्यूटी दर के रूप में छूट दी जाएगी।

कृपया नोट करें कि सभी जॉइंट लाइफ़ दर महिला व पुरूष दोनों के लिए हैं।

सभी एकल जीवन नीतियों के लिए, एक महिला जीवन को दी जाने वाली दरें तीन साल के झटके के साथ पुरुष जीवन के बराबर होंगी।

      पॉलिसी धारक द्वारा चयनित एन्यूटी विकल्प के आधार पर मृत्यु लाभ अलग-अलग होगा। नीचे दी गई तालिका अलग-अलग एन्यूटी विकल्पों के लिए मृत्यु लाभ निर्धारित करती है:

क्रम सं.

एन्यूटी विकल्प

मृत्यु लाभ

1

तत्काल लाइफ़ एन्यूटी विकल्प

कोई नहीं

2

खरीद मूल्य विकल्प की वापसी के साथ इमिडिएट लाइफ़ एन्यूटी

एन्यूटी के खरीद मूल्य का 100%

3

खरीद मूल्य विकल्प की वापसी के साथ डिफ़र्ड लाइफ़ एन्यूटी 

निम्न से अधिक

खरीद मूल्य + गारंटीड एडिशन(GA) - मृत्यु की तिथि तक कुल एन्यूटी भुगतान

खरीद मूल्य का 110%

जहाँ, GA = खरीद मूल्य * एन्यूटी रेट/12

और हर पॉलिसी महीने के अंत में आस्थगन अवधि के दौरान अर्जित किए जाते हैं। GA आस्थगन अवधि के अंत में जमा करना बंद कर देता है।

ऊपर दिए गए खरीदारी मूल्य में लागू कर और अन्य कानूनी प्रभार, यदि कोई हो, शामिल नहीं हैं

भिन्न-भिन्न प्लान विकल्पों के अंतर्गत उपलब्ध समर्पण लाभ इस प्रकार है:

  1. खरीद मूल्य की वापसी के साथ इमिडिएट और डिफ़र्ड लाइफ़ एन्यूटी (सिंगल और जॉइंट लाइफ़ विकल्प): समर्पण की अनुमति नहीं
  2. खरीद मूल्य की वापसी के साथ इमिडिएट और डिफ़र्ड लाइफ़ एन्यूटी (सिंगल और जॉइंट लाइफ़ विकल्प):

समर्पण मूल्य उस समय प्रचलित ब्याज + 2% पर छूट दिए गए अपेक्षित भविष्य के लाभों का उपलब्ध मान (PV) के बराबर होगा।

उदाहरण:

प्रवेश के समय उम्र: 45 (पुरूष)                                                                            खरीद  मूल्य: 200,000 रूपए

विकल्प: खरीद मूल्य एन्यूटी दर की वापसी के साथ डिफ़र्ड लाइफ़ एन्यूटी            एन्यूटी दर: 11.76%

(सिंगल लाइफ़)   

आस्थगन अवधि: 10 वर्ष                                                               एन्यूटी आवृत्ति: वार्षिक

पॉलिसी वर्ष की समाप्ति

समर्पण मूल्य (समर्पण के समय प्रचलित भिन्न-भिन्न ब्याज दरें) 

5.5%

6.5%

7.5%

1

रू. 154,082

रू. 127,680

रू. 106,785

5

रू. 205,772

रू. 176,947

रू. 153,520

10

रू. 295,412

रू. 266,067

रू. 241,678

15

रू. 302,070

रू. 274,433

रू. 251,106

पॉलिसी दस्तावेज़ में समर्पण मूल्य परिकलन के विवरण रेखांकित किए गए हैं। 

समर्पण लाभ की गणना करने का उद्देश्य, खरीद मूल्य में लागू टैक्स और अन्य वैधानिक शुल्क शामिल नहीं किए गए हैं, यदि लागू हो। समर्पण लाभ के भुगतान के आधार पर पॉलिसी रद्द हो जाएगी और सभी अन्य लाभ रोक दिए जाएंगे।

समर्पण मूल्य की गणना विधि में कोई भी बदलाव केवल प्राधिकरण की पूर्व-स्वीकृति के बाद किया जाएगा।

समूह पॉलिसी के समर्पण की स्थिति में समूह के व्यक्तिगत सदस्यों को इंडिविजुअल पॉलिसी के रूप में पॉलिसी जारी रखने का विकल्प दिया जाएगा। 

इस दस्तावेज़ में निर्दिष्ट किसी भी चीज का प्रतिरोध किए बिना, निम्न नियम और शर्त QROPS पॉलिसी धारक पर लागू होंगे:

  • फ्री-लुक पीरियड में रद्दीकरण - यदि यह उत्पाद यूके टैक्स मुक्त एसेट्स ट्रांसफ़र के माध्यम से QROPS के रूप में खरीदा जाता है, तो फ्री-लुक पीरियड में रद्दीकरण करने से होने वाले लाभ केवल उस फंड हाउस में वापस ट्रांसफ़र किए जाएंगे, जहां पैसा प्राप्त हुआ था।
  • गैर-जुर्माने वाले लाभ - यदि यह उत्पाद यूके टैक्स मुक्त एसेट्स ट्रांसफ़र के माध्यम QROPS के रूप में खरीदा जाता है, तो पॉलिसी के किए गए भुगतान के लाभ पर एक्सेस तब तक प्रतिबंधित की जाएगी, जब तक पॉलिसी धारक की उम्र 55 वर्ष नहीं हो जाती है।
  • ओवरसीज ट्रांसफर शुल्क - ओवरसीज ट्रांसफर के परिणामस्वरूप उत्पन्न होने वाले टैक्स की स्थिति में (हर मैजेसिटी रेवेन्यू & कस्टम (HMRC) - पॉलिसी पेपर - ओवरसीज ट्रांसफर शुल्क - मार्गदर्शन, 8 मार्च 2017 को प्रकाशित), जिसके लिए स्कीम मैनेजर अर्थात एचडीएफसी स्टैंडर्ड लाइफ इंश्योरेंस कंपनी उत्तरदायी हो सकती है, हम केवल पॉलिसी मूल्य से लागू कर शुल्क की सीमा तक राशि का शुल्क लेंगे और एचएमआरसी को भेज देंगे।

व्यक्तिगत:

इस उत्पाद के अंतर्गत पॉलिसीधारक किसी भी पॉलिसी के नियम और शर्तों से सहमत नहीं है, तो पॉलिसीधारक के पास कारण बताए हुए पॉलिसी की प्राप्ति की तारीख से 15 दिनों के भीतर, IRDA (पॉलिसीधारकों के हितों का संरक्षण) विनियमों, 2017 के अनुसार पॉलिसी को हमारे पास वापस भेजने का विकल्प होगा। यदि पॉलिसीधारक ने पॉलिसी को डिस्टेंस मार्केटिंग मोड मोड के माध्यम से खरीदा है, तो यह अवधि 30 दिन होगी। मूल पॉलिसी दस्तावेज़ के साथ पत्र मिलने पर, हमारे द्वारा लगाए चिकित्सा जांच शुल्क (यदि कोई हो) और स्टांप ड्यूटी शुल्क (यदि कोई हो) के लिए किए गए खर्चों की कटौती के अधीन, हम प्रीमियम का भुगतान करेंगे। 

समूह:

इस उत्पाद के अंतर्गत मुख्य पॉलिसीधारक/स्कीम सदस्य पॉलिसी के नियम और शर्तें से सहमत नहीं होने पर मुख्य पॉलिसीधारक/स्कीम के सदस्य के पास कारण बताते हुए IRDA (पॉलिसीधारक के लाभों की स्रुरक्षा) विनियमन, 2017 के अनुसार, बीमा पॉलिसी/प्रमाणपत्र प्राप्त होने के दिनांक से 15 दिनों में बीमा पॉलिसी/प्रमाणपत्र वापस लौटाने का विकल्प होगा। यदि मुख्य पॉलिसीधारक/स्कीम के सदस्य ने पॉलिसी डिस्टेंस मार्केटिंग मोड के माध्यम खरीदी है, तो यह पॉलिसी लौटाने की अवधि 30 दिन की होगी। फ़्री-लुक सूचना और बीमा पॉलिसी/प्रमाणपत्र मिलने पर कंपनी प्रीमियम का भुगतान वापस करेगी, जो हमारे द्वारा चिकित्सा जांच शुल्क (यदि कोई हो) और स्टैम्प ड्यूटी शुल्क (यदि कोई है) कटौती के अधीन होगा। व्यवस्थापकीय उद्देश्यों के लिए, इस तरह के सभी फ़्री-लुक अनुरोध स्कीम के सदस्य की ओर से मुख्य पॉलिसीधारक के द्वारा पंजीकृत किए जाने चाहिए।

यदि यह उत्पाद सब्सक्राइबर्स एनपीएस फंड्स से आय के माध्यम से खरीदा जाता है, तो फ्री-लुक पीरियड में रद्दीकरण से प्राप्त धनराशि केवल CRA में वापस स्थानांतरित की जाएगी, जहां से धन प्राप्त किया गया था।

डिस्टेंस मार्केटिंग का अर्थ टेलीफोन, इंटरनेट आदि जैसे फेस टू फेस वार्तालाप के अलावा अन्य तरीके से बीमा पॉलिसी बेचना है। (डिस्टेंस मार्केटिंग की विस्तृत परिभाषा के लिए कृपया "इंश्योरेंस उत्पाद की डिस्टेंस मार्केटिंग के दिशा-निर्देश देखें)

सभी एन्यूटी भुगतान, भुगतान की तिथि पर प्रचलित नियम के अनुसार आयकर के अधीन हो सकते हैं। विशिष्ट विवरण के लिए, कृपया अपने कर सलाहकार से संपर्क करें। 

  1. अपने स्वयं के जीवन पर जीवन बीमा का पॉलिसीधारक एक व्यक्ति या व्यक्तियों को नामित कर सकता है, जिन्हें पॉलिसी द्वारा प्राप्त पैसा उनकी मृत्यु की स्थिति में भुगतान किया जाएगा।
  2. नामांकित व्यक्ति नाबालिग होने पर पॉलिसीधारक, पॉलिसीधारक की मृत्यु होने पर जमा धन प्राप्त करने के लिए किसी भी व्यक्ति को नियुक्त कर सकता है। बीमाकर्ता द्वारा रखी जाने वाली नियुक्ति का तरीका।
  3. पॉलिसी की मैच्योरिटी से पहले किसी भी समय नामांकन किया जा सकता है।
  4. नामांकन को पॉलिसी टेक्स्ट में ही शामिल किया जा सकता है या बीमाकर्ता को बताई गई पॉलिसी पर समर्थन किया जा सकता है और पॉलिसी से संबंधित रिकॉर्ड में बीमाकर्ता द्वारा पंजीकृत किया जा सकता है।
  5. पॉलिसी समाप्त होने से पहले नामांकन रद्द किया जा सकता है या बदला जा सकता है, जो भी मामला हो।
  6. नामांकन बदलने या रद्द करने की सूचना बीमाकर्ता को ऐसे नामांकित व्यक्ति के प्रति उत्तरदायी होने के लिए बीमाकर्ता लिखित रूप में दी जानी चाहिए। अन्यथा, बीमाकर्ता पॉलिसी के टेक्स्ट में नामांकित व्यक्ति या बीमाकर्ता के पंजीकृत रिकॉर्ड में दर्ज व्यक्ति को वास्तविक भुगतान करने के लिए उत्तरदायी नहीं होगा। 
  7. सेक्शन 38 के अनुसार किया गया ट्रांसफ़र या असाइनमेंट स्वचालित रूप से नामांकन को उस स्थिति को छोड़कर रद्द कर देगा, जिसमें ऋण या पुनः भुगतान के बाद सिक्यूरिटी या इसके पुनः असाइनमेंट के उद्देश्य के लिए, बीमाकर्ता या अन्य हस्तांतरिती या असाइनी को असाइनमेंट किया हो। ऐसी स्थितियों में पॉलिसी में बीमाकर्ता या हस्तांतरिती या असाइनी की रूचि की सीमा में नामांकन रद्द नहीं होगा। ऋण का पुनः भुगतान करने पर नामांकन फिर से जारी किया जाएगा।
  8. सेक्शन 39 के प्रावधान उस किसी जीवन बीमा पॉलिसी पर लागू नहीं होंगे, जिसमें विवाहित महिला के संपत्ति अधिनियम, 1874 का सेक्श्न 6 लागू होता है या इसमें इस स्थिति को छोड़कर कोई समय लागू हो, जिसमें बीमा कानून (संशोधन) अधिनियम, 2015 से पहले या बाद में नामांकन पति/पत्नी या बच्चों या पति/पत्नी और बच्चों के पक्ष में किया जाता है, भले ही पॉलिसी में यह उल्लिखित हो या न हो कि यह सेक्शन 39 के अंतर्गत किया जाता है। MWP अधिनियम के सेक्शन 6 के अंतर्गत नामांकन पति/पत्नी या बच्चों या पति/पत्नी और बच्चों के लिए जाने की स्थिति में यह जानकारी पॉलिसी में विशेष रूप से उल्लिखित होनी चाहिए। केवल इस तरह की स्थिति में सेक्शन 39 के प्रावधान लागू नहीं होंगे।

असाइनमेंट, बीमा अधिनियम, 1938 के सेक्शन 38 के अनुसार समय-समय पर संशोधन के अनुसार होगा।

डिफ़र्ड लाइफ़ एन्यूटी विकल्प के तहत, पॉलिसी ऋण आस्थगित अवधि के दौरान उपलब्ध होंगे, जो कंपनी के द्वारा समय-समय पर निर्दिष्ट किए जा सकने वाले नियम और शर्तों के अधीन होंगे। हमारे वर्तमान नियम और शर्तें नीचे दी गई हैं:

  • ऋण राशि समर्पण मूल्य के अधिकतम 80% के अधीन होगा; 
  • ऋण पर ब्याज दर 9% प्रतिवर्ष है। इसकी गणना औसत वार्षिकी 10 वर्ष बेंचमार्क जी-सेल यील्ड (पिछले 6 महीने और नजदीक के 50 bps पर पूर्णांक किए) + 2% के अनुसार की जाएगी। ब्याज दर की समीक्षा अर्धवार्षिक रूप में की जाएगी और ब्याज दर में कोई भी बदलाव प्रत्येक वर्ष 25 फरवरी और 25 अगस्त से प्रभाव में होगी। समीक्षा के समय ब्याज दर में संशोधन किया जाता है, तो यह अगले संशोधन तक लागू रहेगा। 10-वर्ष का बेंचमार्क जी-सेक यील्ड आरबीआई निगोसिएटेड डीलिंग सिस्टम-ऑर्डर मैचिंग सेगमेंट (NDS-OM) होगा।
  • यदि ऋण राशि के अलावा अर्जित ब्याज समर्पण मूल्य से अधिक है, तो पॉलिसी प्रतिबंधित कर दी जाएगी। आस्थगन अवधि की समाप्ति पर यदि समर्पण मूल्य ऋण राशि के अलावा अर्जित ब्याज़ से अधिक होती है, तो इस तरह की बढ़ी हुई राशि का भुगतान ग्राहक को कर दिया जाएगा और पॉलिसी के गतिरोध रद्द हो जाते हैं।

एन्यूटी खरीदने के बाद कोई बदलाव नहीं किए जा सकते हैं।

इस प्लान में कोई मैच्योरिटी बेनिफ़िट नहीं है।

 

अप्रत्यक्ष टैक्स

टैक्स और शुल्क, जिस तरह भी लागू हों, इनका भुगतान आपको प्रीमियम और/या शुल्कों के अलावा, अतिरिक्त मुद्रा राशि के शुल्क सहित, किसी भी तरह से करना होगा।

प्रत्यक्ष टैक्स

आयकर अधिनियम, 1961 के प्रावधानों के अनुसार, पॉलिसी के तहत किए गए भुगतानों के लिए लागू दर के कटौती की जाएगी।

 

नियम और शर्तें

हमारा सुझाव है कि आप विवरिणिका और बेनिफ़िट का उदाहरण पढ़ें और समझते हैं कि प्लान क्या है, यह कैसे काम आता है और प्लान खरीदने से पहले कौन से जोखिम शामिल थे।

HOW CAN WE HELP YOU

HELP TO BUY ONLINE
Speak to our Certified Insurance Experts

All days 9:00 AM to 9:00 PM IST

Instant Callback
Call Us

Mon-Sat 9:30 A.M to 6:30 P.M IST

Locate A Branch Near You
There has been changes in branch operation timings due to COVID 19
+91 8291 890 569   
Call Us

Mon-Sat 10 am to 7 pm IST (Local Charges Applicable.) (DO NOT prefix any country code e.g. +91 or 00.)

NRI Service

(For NRI customer only)

Call us
+91-8916694100

MON TO SAT: 10 AM to 7 PM IST (LOCAL CHARGES APPLICABLE)

MISSED CALL SERVICE
08000006609 to get details on your Fund Value
(Applicable for Unit Linked Plans only),
Premium Amount and Due Date
Stay updated with HDFC Life