एचडीएफसी लाइफ़ क्लिक 2 प्रोटेक्ट 3डी प्लस
हाल ही में
3,87,911 लोगों ने देखा

एचडीएफसी लाइफ़ क्लिक 2 प्रोटेक्ट 3डी प्लस एक ऑनलाइन टर्म इंश्योरेंस प्लान है, जो कम कीमत पर व्यापक सुरक्षा देता है. 3डी उन तीन अनिश्चिताओं का प्रतीक है, जिनका हमें समय के साथ सामना करना पड़ता है, अर्थात मृत्यु, अक्षमता और बीमारी.
इस अवार्ड विनिंग टर्म प्लान का लाभ उठाएं और अपने परिवार की सुरक्षा करें.
हमने वित्तीय वर्ष 2018-19 में 99.03%^ दावा निपटान अनुपात हासिल किया है

आपको इस प्लान की आवश्यकता क्यों है?
  • कम कीमत पर वित्तीय सुरक्षा देने के लिए
  • अपने परिवार की हमेशा व्यापक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए
  • किसी व्यक्ति की अनुपस्थिति में भी परिवार का जीवन स्तर बनाए रखने के लिए
  • 3 अनिश्चिताओं - मृत्यु, बीमारी और अक्षमता का खर्च उठाने के लिए
कुछ ही आसान चरणों में लाइफ़ इंश्योरेंस कवर से अपने प्रियजनों की सुरक्षा करें

हमें अपने बारे में बताएँ

क्या आप NRI हैं ?
 
 
 
 
लिंग
 
तंबाकू उपयोगकर्ता
 
 
 
 
 
अन्वेषण- एचडीएफसी लाइफ़ क्लिक 2 प्रोटेक्ट 3डी प्लस
Key features of term plan

बेनिफ़िट

एचडीएफसी लाइफ़ क्लिक2प्रोटेक्ट 3डी प्लस आपको 9 प्लान विकल्प देता है

नॉमिनी को पूरी राशि डेथ बेनिफिट के रूप में एकसाथ मिलेगी

नामांकित व्यक्ति को बीमित व्यक्ति की मृत्यु पर एक निश्चित समय अवधि पर एकमुश्त लाभ के साथ मासिक आय प्राप्त होगा

Term plan Benefits
लाभ
योग्यता मापदंड3डी लाइफ़ विकल्प, लाइफ़ विकल्प, एक्स्ट्रा लाइफ़ विकल्प, इनकम ऑप्शन, एक्स्ट्रा लाइफ़ विकल्पोंइनकम रिप्लेसमेंट ऑप्शन,प्रीमियम ऑप्शन का रिटर्नलाइफ लॉन्ग प्रोटेक्शन ऑप्शन3डी लाइफ लॉन्ग प्रोटेक्शन ऑप्शन
प्रवेश के समय न्यूनतम आयु

18 वर्ष

18 वर्ष

25 वर्ष

25 वर्ष

प्रवेश के समय अधिकतम आयु

65 वर्ष

न्यूनतम पॉलिसी टर्म

5 वर्ष

5 वर्ष

पूरा

पूरा

अधिकतम पॉलिसी टर्म

(प्रवेश के समय आयु- 85)

40 वर्ष

प्रीमियम भुगतान मोड

सिंगल पे$ रेगुलर पे,
लिमिटेड पे: ५ साल से (प्रवेश के समय आयु- 84)

सिंगल पे, रेगुलर पे,
लिमिटेड पे: 5 वर्ष से 39 वर्ष

लाइफ लिमिटेड पे : (प्रवेश पर आयु- 65 वर्ष) या (प्रवेश पर आयु- 75 वर्ष)

लिमिटेड पे:(प्रवेश के समय आयु- 65)

प्रीमियम भुगतान आवृत्ति

सिंगल, वार्षिक, अर्ध-वार्षिक, त्रैमासिक, मासिक (मंथली)

सिंगल, वार्षिक, अर्ध-वार्षिक, त्रैमासिक, मासिक (मंथली)

वार्षिक, अर्ध-वार्षिक, त्रैमासिक, मासिक (मंथली)

वार्षिक, अर्ध-वार्षिक, त्रैमासिक, मासिक (मंथली)

मैच्योरिटी के समय न्यूनतम आयु

23

23

पूरा

पूरा

मैच्योरिटी के समय अधिकतम आयु

85

85

न्यूनतम बेसिक सम अश्योर्ड

Rs. 10,000

आय और एक्स्ट्रा लाइफ़ आय विकल्पों के लिए, न्यूनतम आय अवधि 1 महीना और अधिकतम आय अवधि 20 वर्ष होगी.
सभी आयु अंतिम जन्मदिन के अनुसार माने जाते हैं
$3डी लाइफ ऑप्शन के अंतर्गत एकल देय (सिंगल पे) विकल्प उपलब्ध नहीं है

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

इस ऑनलाइन अवधि बीमा यथा के साथ 9 योजना विकल्प मौजूद हैं:

  • लाइफ़ विकल्प: यह मानक विकल्प है, जो आपके परिवार को मृत्यु की स्थिति में या मरणांतक बीमारी के मूल्यांकन पर एकमुश्त राशि के रूप में सुनिश्चित राशि प्रदान करता है। दुर्घटना के कारण स्थिर विकलांगता की स्थिति में आप भविष्य के प्रीमियम पर छूट प्राप्त करेंगे।

लाइफ ऑप्शन के लाभ अन्य सभी योजना विकल्पों में मौजूद हैं। इसके अलावा, शेष योजना विकल्पों में विभिन्नता प्रदान करने वाले लाभ इस प्रकार है:

  • 3डी लाइफ़ विकल्प:  34 संकटपूर्ण बीमारी का पता लगाने पर आप प्रीमियम की छूट प्राप्त करेंगे।

  • एक्स्ट्रा लाइफ़ विकल्प: ऑप्शन जो आपके परिवार को जीवन भर की आकस्मिक असहज मृत्यु के कारण अतिरिक्त एकमुश्त की राशि देती है। इसे पॉलिसी की प्रारंभ के समय चुना जाना चाहिए।

  • रिटर्न ऑफ़ प्रीमियम ऑप्शन:  उत्तर-जीवन लाभ वाले इस उत्पाद में यह केवल योजना विकल्प है। यदि पॉलिसीधारक पॉलिसी अवधि के अंत तक जीवित रहता है, तो सभी भुगतान किए गए प्रीमियम (कम लागू कर) वापस कर दिए जाएंगे।

  • लाइफ लॉन्ग प्रोटेक्शन ऑप्शनः लाइफ ऑप्शन के तहत लाभों के साथ, पॉलिसी कवर जीवन भर के लिए पूरे जीवनकाल के लिए है।

  • 3डी लाइफ लॉन्ग प्रोटेक्शन ऑप्शन  लाइफ लॉन्ग प्रोटेक्शन ऑप्शन के तहत लाभ के साथ 34 संकटपूर्ण बीमारियों का पता लगाने के लिए ऑप्शन जो आपको प्रीमियम की छूट देता है।

  • इनकम ऑप्शनः ऑप्शन जो आपके परिवार को लाइफ ऑप्शन के तहत उल्लिखित एकमुश्त राशि के साथ मासिक आय (स्तर या वृद्धि) प्राप्त करने का अवसर देता है।

  • एक्स्ट्रा लाइफ इनकम ऑप्शनः इनकम ऑप्शन के विस्तार, लाभ में मृत्यु के मामले में एक-मुश्त भुगतान शामिल है जो कि दुर्घटना के समय और नियमित रूप से मासिक आय (स्तर या वृद्धि) के कारण होता है।

  • इनकम रिप्लेसमेंट ऑप्शन,:  मरणांतक बीमारी की मृत्यु या मूल्यांकन के मामले में, नामित व्यक्ति को चयनित मासिक आय 12 गुना और साथ ही एक स्तर/मासिक वृद्धि होगी

सभी योजना ऑप्शन के तहत, पॉलिसीधारक मरणांतक बीमारी के मूल्यांकन पर एकमुश्त भुगतान प्राप्त करता है।

एक सुनिश्चित जीवन को केवल तभी बीमार माना जाएगा जब तक कि जीवन का आश्वासन एक ऐसी स्थिति से पीड़ित के रूप में दिया जाता है, जो दो स्वतंत्र डॉक्टरी चिकित्सकों ™ की राय में, ऐसी बीमारी के उपचार में विशेषज्ञता प्राप्त करने की संभावना है, जो 6 महीने के भीतर मौत का कारण बन सकती है। भारतीय चिकित्सा संघ के साथ पंजीकृत और कंपनी द्वारा अनुमोदित डॉक्टरी चिकित्सकों ™ द्वारा मरणांतक बीमारी का मूल्यांकन और पुष्टि की जानी चाहिए। कंपनी स्वतंत्र मूल्यांकन का अधिकार सुरक्षित रखती है। AIDS(एड्स) के कारण होने वाली मरणांतक बीमारी को बाहर रखा गया है। डॉक्टरी चिकित्सक की परिभाषा हेल्थ इंश्योरेंस में मानकीकरण पर दिशानिर्देशों के अनुसार होगी, और नीचे परिभाषित की गई है:

एक मेडिकल प्रैक्टिशनर वह व्यक्ति होता है जो किसी भी राज्य या मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडियन या काउंसिल ऑफ इंडियन मेडिसिन या भारत सरकार या राज्य सरकार द्वारा स्थापित होम्योपैथी के लिए एक वैध पंजीकरण करता है और इस तरह से दवा का अभ्यास करने का हकदार होता है। इसका अधिकार क्षेत्र; और लाइसेंस के दायरे और अधिकार क्षेत्र के भीतर कार्य कर रहा है। व्यक्ति को चिकित्सा की एलोपैथिक प्रणाली में योग्य होना चाहिए और उसका/उसकी स्वयं का जीवन बीमा नहीं होगा।

सभी योजना विकल्पों के तहत, पॉलिसी धारक को दुर्घटना के कारण स्थायी विकलांगता के मामले में प्रीमियम की छूट मिलती है।

एक्सीडेंटल टोटल परमानेंट डिसएबिलिटी का मतलब होता है, जब जीवन का आश्वासन दिया जाता है कि पूरी तरह से, लगातार और स्थायी रूप से अक्षम है और नीचे दिए गए दोनों निश्चित विकल्पों में से एक है:

  • काम करने के लिए अक्षमः: 
    चोट या दुर्घटना के परिणामस्वरूप विकलांगता और जिससे किसी भी मुआवजे, पारिश्रमिक या लाभ के लिए किसी भी काम या किसी व्यवसाय या रोजगार में लगे रहने में पूरी तरह से असमर्थ है और वह कभी भी ऐसा करने में सक्षम होने की संभावना नहीं है।

  • फिज़िकल इमपेयरमेंट्सः आश्वासन दिया गया जीवन चोट/दुर्घटना से ग्रस्त है जिसके कारण कुल और वापस न मिल सकने वाली क्षति हुई है:

  • दो अंगों का उपयोग; या

  • दोनों आँखों का नज़ारा; या

  • एक अंग व एक आँख का नज़ारा; या

  • कलाई या टखनों के ऊपर दो या अधिक अंगों के विच्छेद से हानि; या

  • एक आंख की दृष्टि का कुल और अपरिवर्तनीय नुकसान और कलाई या टखने पर एक अंग के विच्छेद से नुकसान।

मृत्यु पर बीमा राशि के अतिरिक्त, नामांकित व्यक्ति दुर्घटना के मामले में मृत्यु होने पर शुरुआत के समय चुनी गई अतिरिक्त बीमा राशि प्राप्त करेगा। यह लाभ एक्स्ट्रा लाइफ ऑप्शन और एक्स्ट्रा लाइफ इनकम ऑप्शन विकल्प के तहत उपलब्ध है। कृपया ध्यान दें कि दुर्घटना एक अचानक, अप्रत्याशित और अनैच्छिक घटना है जो बाहरी, दृश्य और हिंसक साधनों के कारण होती है। एक्सीडेंटल डेथ का मतलब मौत से या किसी अन्य दुर्घटना के कारण हुई शारीरिक चोट के कारण मृत्यु के अन्य सभी कारणों से स्वतंत्र है। किसी भी शारीरिक चोट के 180 दिनों के भीतर आकस्मिक मृत्यु हो सकती है।

अधिकतम परिपक्वता आयु को पूरा करने के लिए आप 5 साल से लेकर 40 साल / 50 साल तक (लाइफ के लिए, एक्स्ट्रा लाइफ, इनकम & एक्स्ट्रा लाइफ इनकम ऑप्शन) विषय चुन सकते हैं। लाइफ लॉन्ग प्रोटेक्शन और 3डी लाइफ लॉन्ग प्रोटेक्शन के लिए, आप अपने पूरे जीवन में आश्रित रहेंगे।

आप इस योजना में उपलब्ध 3 प्रीमियम भुगतान विकल्पों में से किसी एक का भुगतान करना चुन सकते हैं:

  • नियमित भुगतान- आप चयनित नीति अवधि के दौरान प्रीमियम का भुगतान करते हैं या

  • सीमित भुगतान- आप अपनी चुनी हुई नीति अवधि के लिए प्रीमियम का भुगतान 5 से 39 वर्ष, 49 वर्ष (लाइफ के लिए,एक्स्ट्रा लाइफ, इनकम और एक्स्ट्रा लाइफ इनकम ऑप्शन मात्र) या

  • एकल भुगतान आप एक बार प्रीमियम का भुगतान करते हैं

2 पूरे जीवन कवर विकल्पों के लिए यथा, लाइफ लॉन्ग प्रोटेक्शन और 3 डी लाइफ लॉन्ग प्रोटेक्शन, प्रीमियम भुगतान अवधि 65 और आपकी उम्र के बीच का अंतर या एंट्री में 75 या आपकी उम्र के बीच का अंतर होगा (मात्र लाइफ लॉन्ग प्रोटेक्शन ऑप्शन के लिए)।

प्रोडक्ट ब्रोशर डाउनलोड
प्रीमियम दर पर डाउनलोड
क्या आप टर्म प्लान को एक निवेश समझने की सामान्य गलती कर रहे हैं?

विशेष रूप से, कई लोग कोई वित्तीय उत्पाद केवल उस समय खरीदते हैं, जब उन्हें रिटर्न मिलते हैं. इसके परिणाम स्वरूप, वे टर्म इंश्योरेंस प्लान को निवेश समझते हैं. सच्चाई यह है कि टर्म प्लान इंश्योरेंस उत्पाद वह है, जो आपके परिवार को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करता है, जिसका भुगतान परिवार को उस समय किया जाता है, जब किसी घटना पर बीमित व्यक्ति की मृत्यु या उसे गंभीर बीमारी होती है. आपको ऑनलाइन टर्म प्लान को निवेश नहीं समझना चाहिए, इसका कारण यहां बताया गया है.

व्याख्या की गयी! कोई टर्म प्लान ऑनलाइन और किसी सलाहकार से खरीदने में अंतर

अब आपने टर्म प्लान खरीदना निश्चित कर लिया है, तो आपके मन में अगला प्रश्न यह होगा कि किसी सलाहकार से संपर्क करें या स्वयं ही प्लान को ऑनलाइन खरीदें. हम आपको इन दो दृष्टिकोणों के कार्य करने का तरीका बताते हैं और दी गयी स्थितियों में आपको किस दृष्टिकोण से काम करना चाहिए.
  • किसी सलाहकार के माध्यम से पॉलिसी खरीदते समय, आपको आम तौर पर सलाहकार के बारे में अच्छे संदर्भ की जरूरत होगी. यह आम तौर पर आपके भरोसे के व्यक्ति की ओर से होता है. वह व्यक्ति ऐसा होना चाहिए जिसे सुझाए गए सलाहकार के साथ विषय के ज्ञान और सेवा की गुणवत्ता, दोनों ही मामलों में अच्छा अनुभव रहा हो. बुनियादी अनुसंधान करना या अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से सही बीमा कंपनी ढूंढने के तरीकों के बारे में पता करना सलाहकार खोजने का एक अन्य तरीका है. जब आप उस कंपनी को तय कर लेते हैं जिससे आप अपना टर्म प्लान खरीदना चाहते हैं, तो आप उनकी बिक्री टीम को कॉल कर सकते हैं या उनके उस शाखा कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं जहां से आपको सलाहकार का सुझाव दिया जाता है.

    सलाहकार एक परामर्शदाता की तरह काम करता है और वह आपके वित्त के बारे में जानने तथा आपकी भावी वित्तीय जरूरतों को समझने के लिए आपसे कई सवाल पूछता है. आपके जवाबों के आधार पर वह आपके लिए बेहतरीन टर्म प्लान का सुझाव दे सकता है. जब आप किसी टर्म प्लान को ऑनलाइन खरीदने का फैसला करते हैं, तो आपको जानकारी देने वाली वेबसाइटों, विशेषज्ञ ब्लॉग, फ़ोरम और ऑनलाइन समुदायों जैसे कई संसाधनों का इस्तेमाल करके खुद ही सारी बातें पता लगानी होंगी. साथ ही, विभिन्न उत्पादों और लोगों के अनुभवों के बारे में जानना होगा. इसके अलावा आपको विश्लेषण प्रक्रिया की जरूरतों को भी समझना होगा. 

  • सलाहकार सिर्फ एक ही जीवन बीमा कंपनी से जुड़े हो सकते हैं. इसलिए, वे सिर्फ उसी कंपनी के उत्पाद सुझाएंगे. जबकि दूसरी ओर, ऑनलाइन खोज प्रक्रिया आपको सही बीमा राशि खोजने में मदद करने के अलावा, ऐसा उपयुक्त टर्म प्लान खोजने में भी मदद करेगी जो आपकी वित्तीय सुरक्षा संबंधी जरूरतों को सबसे अच्छे तरीके से पूरा करे. ऑनलाइन फ़ोरम भी आपको ऐसे कई लोगों के साथ बातचीत करने की सुविधा मुहैया कराते हैं जो आपके जैसे ही अनुभवों और शुरुआत में खुद को सिखाने की इस प्रक्रिया से गुज़रे हैं. विभिन्न ब्लॉग और फ़ोरम पर उपलब्ध मिलते-जुलते विषयों के बारे में चर्चा करने से भी आपको पलक झपकते वांछित जानकारी मिल जाती है. इसकी मदद से आप अपनी बीमा संबंधी ज़रूरतों और सही उत्पाद खोजने के बारे में सीखने की प्रक्रिया से तुरंत जुड़ सकते हैं और आगे बढ़ सकते हैं. आप उनके ब्लॉग पर विषय विशेषज्ञों से सवाल भी पूछ सकते हैं. आपको ऐसी कई ऑनलाइन प्रोडक्ट एग्रीगेटर वेबसाइटें भी मिल सकती हैं जो बीमा कंपनियों द्वारा पेश किए जाने वाले विभिन्न उत्पादों की सुविधाओं के बीच तुलना करने का सबसे तेज़ और आसान तरीका प्रदान करती हैं.

  • सलाहकार आपकी बीमा संबंधी जरूरतों के बारे में मदद करने के अलावा आपकी समग्र वित्तीय योजना में भी मदद कर सकता है. एक ही जगह सभी सुविधाएं उपलब्ध कराने वाले संपर्क के तौर पर, अधिकांश सलाहकार प्रीमियम का नियमित भुगतान करने, नामांकन नवीनीकृत करने, पते या बैंक विवरण बदलने में अपने ग्राहकों की मदद करते हैं. साथ ही, जरूरत पड़ने पर वे दावा निपटान के मामले में भी परिवार की मदद करते हैं. हालांकि, अगर यह काम खुद करने के लिए आपके पास पर्याप्त समय और रुचि है, तो आप दूसरी चीजों के अलावा, बीमा योजनाओं को ऑनलाइन खरीदकर अपना व्यक्तिगत वित्त प्रबंधित करने के मामले में पूरा नियंत्रण हासिल कर सकते हैं. फोन या ईमेल पर ग्राहक सेवा जैसी वैकल्पिक सुविधाएं विकसित होने की वजह से आप बीमा कंपनियों के साथ सीधी बातचीत भी कर सकते हैं. आप ईमेल पर स्टेटमेंट और अपडेट पा सकते हैं. आप फ़ोन, ईमेल या बीमा कंपनी की नजदीकी शाखा से संपर्क करके भी अपने अनुरोधों पर कार्रवाई करवा सकते हैं.

  • जब आप सलाहकार मॉडल अपनाते हैं, तो ऐसी कई लागतें होती हैं जो सलाहकार के माध्यम से खरीदे गए टर्म प्लान की कीमत में शामिल होती हैं. बीमा कंपनी इन लागतों को उत्पाद के वितरण के तौर पर दिखाती है. कई वित्तीय सलाहकार बीमा कंपनी से कमीशन लेने के अलावा अपना परामर्श शुल्क भी लेते हैं. वहीं दूसरी ओर, यदि आप टर्म प्लान ऑनलाइन खरीदते हैं, तो बीमा कंपनी के वितरण और परिचालन संबंधी खर्चे बच जाते हैं और इसीलिए ग्राहक को कम प्रीमियम शुल्कों का फायदा उपलब्ध कराया जाता है. 

किसी बाद के समय में टर्म प्लान खरीदना उससे अधिक महंगा होगा, जितना आप सोचते हैं

हम सभी ने यह कथन सुना है कि “तुरंत दान महाकल्याण” का मतलब कार्य को समय पर करने के महत्व से है अन्यथा विलंब के परिणाम झेलें. लाइफ़ इंश्योरेंस, विशेष रूप से टर्म प्लान खरीदने में विलंब होने पर विचार करने की क्षमता ठीक से काम आती है. टर्म प्लान खरीदने के लिए, अधिकांश लोग शादी या अभिभावकता जैसे ईवेंट्स की प्रतीक्षा करते हैं, जब उन्हें अपने सामने खड़े अपने प्रियजनों की सुरक्षा करने की आवश्यकता होती है. हालांकि, जीवन में बाद की अवस्था में टर्म प्लान खरीदने के अधिक दुष्प्रभाव हैं, जितने वे दिख सकते हैं.

यह स्पष्ट बात है. हाई लाइफ़ इंश्योरेंस कवरेज टर्म प्लान के बिना आप और आपके परिवार पर जीवन के उस चरण में खतरा रहता है, जब आपकी अनुपस्थिति में आपके परिवार के लिए नियमित व्यय और भविष्य की जरूरतें पूरी करने के लिए आपके बचर पर्याप्त नहीं होंगे.  यदि कुछ बुरा हुआ, तो आपके निवेश में से समय से पहले फंड निकालना होगा. ऐसा होने पर अत्यधिक आवश्यकता के समय आपके परिवार को बहुत बड़ी कीमत चुकानी पड़ती है. यदि आप छोटी उम्र में टर्म प्लान खरीदते हैं, तो आपके प्रीमियम बाद के उम्र में खरीदे टर्म प्लान के प्रीमियम की अपेक्षा कम राशि के होते हैं. यह बीमा कंपनी के द्वारा लगाया जाने वाला कम मोर्टेलिटी शुल्क के कारण है, जो उम्र के साथ बढ़ते रहता है. इसलिए, टर्म प्लान खरीदने में जितना अधिक विलंब होगा, आपको उतना ही अधिक प्रीमियम भुगतान करना होगा. दूसरी तरह, यदि आप कम उम्र में टर्म प्लान खरीदते हैं, तो कम प्रीमियम का भुगतान करने के अतिरिक्त आपको यह लाभ प्लान के पूरी अवधि में मिलता है. यदि आप कम उम्र में टर्म प्लान खरीदते हैं, तो अधिकांश चिकित्सा जांच की छूट या कम जांच करनी होती हैं. हालांकि, आपकी उम्र बढ़ने के साथ-साथ चिकित्सा स्थितियां आमतौर पर 30 से 40 की उम्र में उत्पन्न होती हैं. इस अवस्था में अधिक चिकित्सा जांच कराए जाते हैं और जटिल स्थितियों का पता लगने पर आपको अधिक प्रीमियम का भुगतान करना होगा. साथ ही, यदि आप प्लान खरीदने के समय किसी बीमारी से ग्रसित हैं, तो आपको अधिक प्रीमियम का भुगतान करना पड़ सकता है.

टर्म प्लान की खरीदी को टालने की वजह से कुछ खास नतीजे सामने आते हैं जो कुछ लोगों के लिए प्रत्याशित होते हैं. समय बीतने पर आपको घर और कार ऋण की ईएमआई, अपने बच्चों के स्कूल शिक्षा खर्चे जैसे नियमित दायित्वों को पूरा करने जैसे अन्य वित्तीय दायित्वों का सामना करना पड़ता है. इसका मतलब यह है कि कई महत्वपूर्ण बड़े खर्चों की वजह से आपको रुपए-पैसे के मामले में कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा. ऐसे में टर्म प्लान का प्रीमियम भुगतान आपको एक और मुसीबत जैसा लगता है

जैसे-जैसे आप जीवन में आगे बढ़ते जाते हैं, वैसे-वैसे आपकी आय और बचत बढ़ती जाती है. यह महत्वपूर्ण है कि इस बचत का उपयोग उत्तरोत्तर मात्रा में बढ़ते हुए निवेश के तौर पर किया जाए, ताकि सभी तरह की भावी जरूरतों को आसानी से पूरा किया जा सके. यदि प्रीमियम दायित्वों के भुगतानों की वजह से आपके वित्त में तंगी आ जाती है, तो यह प्रक्रिया गड़बड़ा सकती है. याद रखें, आपके उच्च जीवन स्तर और अपने बच्चों को भारत के बजाय विदेशों में पढ़ाने जैसे महत्वाकांक्षी लक्ष्यों की ख्वाहिश पूरी करने जैसे बढ़ते खर्चों की संभावना के चलते आगामी वर्षों में जीवन बीमा कवर बढ़ाने की जरूरत आ सकती है. 

स्पष्ट है कि शुरू से ही सचेत रहने के बजाय अपने परिवार को टर्म प्लान से सुरक्षित करने में विलंब का नतीजा कहीं ज्यादा हो सकता है. इसमें कोई संदेह नहीं है कि खासकर अपने परिवार की सुरक्षा का मामला होने पर आप समय रहते अपने परिवार के लिए कारगर कदम उठाना चाहते हैं. 

एचडीएफसी लाइफ़ क्लिक टू प्रोटेक्ट 3डी प्लस
दुर्घटनाएं हो जाती हैं! अपने टर्म प्लान में कुछ “अतिरिक्त” जोड़ें और अपनी अनुपस्थिति में एचडीएफसी लाइफ़ क्लिक टू प्रोटेक्ट 3डी प्ल्स - एक्स्ट्रा लाइफ़ विकल्प से अपने परिवार की सुरक्षा करें. लाइफ़ कवर 1 करोड़ रू. का मात्र रू. 36/दिन*
*एक्स्ट्रा लाइफ़ के लिए ऑनलाइन प्रीमियम, पुरूष बीमित व्यक्ति, 25 वर्ष की उम्र, एकमुश्त बेनिफ़िट रू. 1 करोड़ प्रीमियम भुगतान अवधि 40 वर्ष के लिए, वार्षिक आवृत्ति, कर छोड़कर. (वार्षिक प्रीमियम रू. 12783/365= रू. 35.02/दिन)

HOW CAN WE HELP YOU

HELP TO BUY ONLINE
Speak to our Certified Insurance Experts

All days 9:00 AM to 9:00 PM IST

Let us call you
Call Us

Mon-Sat 9:30 A.M to 6:30 P.M IST

Locate A Branch Near You
Call Us

Mon-Sat 10 am to 7 pm IST (Local Charges Applicable.) (DO NOT prefix any country code e.g. +91 or 00.)

NRI Service
Email
nriservice@hdfclife.com

(For NRI customer only)

MISSED CALL SERVICE
08000006609 to get details on your Fund Value
(Applicable for Unit Linked Plans only),
Premium Amount and Due Date
Stay updated with HDFC Life